Friday, April 05, 2024
Advertisement

Election 2024 Opinion Poll: महाराष्ट्र में पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार NDA को घाटा? यहां जानें

Election Opinion Poll | लोकसभा चुनावों में अहम भूमिका अदा करने वाले सूबे महाराष्ट्र में पिछले 5 सालों में सियासी हालात काफी बदल चुके हैं। इन 5 सालों में नेताओं के साथ-साथ जनता का मन कितना बदला है, यही समझने के लिए इंडिया टीवी-CNX ने नया ओपिनियन पोल किया है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: March 01, 2024 19:02 IST
lok sabha election, lok sabha election opinion poll, lok sabha election 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल।

Election Opinion Poll | महाराष्ट्र एक ऐसा सूबा है जहां लोकसभा सीटों की संख्या पूरे देश में दूसरे नंबर पर है। यूपी की 80 लोकसभा सीटों के बाद महाराष्ट्र की 48 सीटों का ही नंबर आता है। 2019 के लोकसभा चुनावों में BJP के नेतृत्व वाले NDA ने 48 में से 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी, लेकिन तबसे लेकर आज तक सूबे की सियासत में काफी अंतर आया है। अब 2024 के लोकसभा चुनावों में भी क्या NDA महाराष्ट्र में कमाल दिखा पाएगा, इसी सवाल पर जनता की नब्ज पकड़ने के लिए इंडिया टीवी ने CNX के साथ ओपिनियन पोल किया है। हम आपको इस ओपिनियन पोल से जुड़ी हर जरूरी जानकारी दे रहे हैं:

Latest India News

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 6:55 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    महाराष्ट्र की 48 में से 35 सीटों पर NDA को बढ़त

    ओपिनियन पोल के मुताबिक, महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 35 सीटों पर NDA जबकि बाकी की 13 सीटों पर INDI अलायंस का दबदबा हो सकता है। 2019 के चुनावों में NDA ने 41 सीटें जीती थीं, इस तरह देखा जाए तो पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार NDA को 6 सीटों का घाटा उठाना पड़ सकता है।

  • 6:55 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पश्चिमी महाराष्ट्र में NDA को मामूली बढ़त

    अब बारी है पश्चिमी महाराष्ट्र की बाकी की 5 सीटों यानी कि माढा, सांगली, सतारा, कोल्हापुर और हातकणंगले की। ओपिनियन पोल के मुताबिक, माढा और सतारा की सीट पर NCP (शरद पवार), सांगली की सीट पर बीजेपी, कोल्हापुर की सीट पर NCP (अजीत) और हातकणंगले की सीट पर शिवसेना (UBT) का कब्जा हो सकता है। इस तरह देखा जाए तो पश्चिमी महाराष्ट्र की 11 में से 6 सीटों पर NDA और 5 सीटों पर INDI अलायंस जीत दर्ज कर सकती है।

  • 6:46 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    NCP (शरद पवार) जीत सकती है शिरूर की सीट

    ठाणे-कोंकण के बाद आते हैं पश्चिमी महाराष्ट्र की तरफ। फिलहाल आपके सामने पश्चिमी महाराष्ट्र की 11 में से 6 सीटों पुणे, बारामती, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी और सोलापुर के आंकड़े सामने रखते हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, इन 6 सीटों में से पुणे, अहमदनगर और सोलापुर में बीजेपी, बारामती में NCP (अजीत), शिरूर में NCP (शरद पवार) और शिरडी में शिवसेना (UBT) का परचम लहरा सकता है। इस तरह देखें तो इन 6 सीटों में से 4 NDA और 2 INDI अलायंस के खाते में जा सकती हैं।

  • 6:17 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    ठाणे-कोंकण में भी INDI अलायंस पर बीस रहेगा NDA!

    मुंबई के बाद अब आते हैं महाराष्ट्र के ठाणे-कोंकण इलाके में। इस इलाके की पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीटों के ओपिनियन पोल सामने आ चुके हैं। इसके मुताबिक, पालघर और भिवंडी की सीट बीजेपी, कल्याण और ठाणे की सीट शिवसेना (शिंदे), रायगढ़ और मावल की सीट NCP (अजीत) के खाते में जा सकती है जबकि रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग की सीट पर शिवसेना (UBT) का परचम लहरा सकता है। इस तरह ठाणे-कोंकण की 7 सीटों में से 6 सीटों पर NDA और 1 सीट पर INDI अलायंस जीत दर्ज कर सकती है।

  • 6:09 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुंबई में भी NDA का दबदबा, 6 में से 5 सीटों पर है बढ़त

    मुंबई की बाकी की 3 सीटों यानी कि मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण की बात करें तो यहां भी NDA हावी रह सकता है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, मुंबई उत्तर-मध्य बीजेपी के खाते में, मुंबई दक्षिण मध्य शिवसेना (शिंदे) के खाते में और मुंबई दक्षिण शिवसेना (UBT) के खाते में जा सकती है। इस तरह देखा जाए तो मुंबई की 6 सीटों में से 5 एनडीए के खाते में जा सकती हैं।

  • 6:04 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट पर जीत सकती है शिंदे की शिवसेना

    अब आते हैं महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की तरफ। मुंबई में कुल 6 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से फिलहाल मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम और मुंबई उत्तर-पूर्व की बात करेंगे। ओपिनियन पोल के मुताबिक, मुंबई की तीनों सीटों पर NDA का क्लीन स्वीप होगा। इनमें से मुंबई उत्तर और मुंबई उत्तर-पूर्व की सीट बीजेपी जीत सकती है जबकि मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट पर शिवसेना का परचम लहरा सकता है।

  • 5:56 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    24 सीटों का ओपिनियन पोल आया सामने, 18 पर एनडीए की बढ़त

    इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल के तहत अब तक दिखाई गई 24 सीटें में से 18 सीटों पर NDA जबकि 6 सीटों पर INDI अलायंस का दबदबा रह सकता है। इस तरह देखा जाए तो पिछले चुनावों के मुकाबले NDA को अब तक थोड़ा घाटा हो रहा है और इसकी सबसे बड़ी वजह शिवसेना (UBT) है।

  • 5:52 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मराठवाड़ा में NDA और INDI अलायंस में कांटे की टक्कर

    मराठवाड़ा की बाकी की 4 सीटों यानी कि औरंगाबाद, उस्मानाबाद, लातूर और बीड की बात करें तो यहां भी NDA और I.N.D.I.A. में जोरदार टक्कर देखने को मिल सकती है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, औरंगाबाद और उस्मानाबाद जहां शिवसेना (UBT) के खाते में जा सकती है वहीं लातूर और बीड की सीटों पर कमल खिल सकता है। इस तरह देखा जाए तो मराठवाड़ा की 8 सीटों में से 4 सीटें NDA के खाते में और इतनी ही सीटें INDI अलायंस के हिस्से में जा सकती है।

  • 5:45 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस जीत सकती है हिंगोली की लोकसभा सीट

    विदर्भ के बाद जानते हैं मराठवाड़ा का हाल। मराठवाड़ा में कुल 8 सीटें हैं जिनमें से हम फिलहाल 4 सीटों यानी कि हिंगोली, नांदेड़, परभणी और जालना की बात करेंगे। ओपिनियन पोल के मुताबिक, मराठवाड़ा की इन 4 सीटों पर बराबर की टक्कर रह सकती है। हिंगोली जहां कांग्रेस के खाते में जा सकती है, वहीं परभणी पर शिवसेना (UBT) की दावेदारी ज्यादा पुख्ता है। नांदेड़ और जालना की लोकसभा सीटों पर बीजेपी का परचम लहरा सकता है।

  • 5:21 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    विदर्भ और नॉर्थ महाराष्ट्र की 16 में से 14 सीटें जीतेगा NDA

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के नतीजे के मुताबिक, विदर्भ और उत्तर महाराष्ट्र की कुल 16 सीटों में से 14 सीटों पर बीजेपी गठबंधन और 2 सीटों पर I.N.D.I.A. की जीत हो सकती है।

  • 5:19 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    विदर्भ की 10 में से 9 सीटें जीत सकता है NDA

    विदर्भ की अगली 5 सीटों के ओपिनियन पोल की बात करें तो वह भी काफी दिलचस्प है। ये पांच सीटें नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरोली-चिमूर, चंद्रपुर और यवतमाल-वाशिम हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, विदर्भ की बाकी बची 5 सीटों पर भी NDA को बढ़त है। इनमें से नागपुर, भंडारा, गढ़चिरोली और चंद्रपुर की सीट पर बीजेपी जबकि यवतमाल-वाशिम की सीट पर शिवसेना (शिंदे) का परचम लहरा सकता है। इस तरह विदर्भ की 10 में से 9 सीटों पर एनडीए का कब्जा हो सकता है।

  • 5:15 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस जीत सकती है रामटेक की सीट

    महाराष्ट्र के विदर्भ में लोकसभा की 10 सीटें हैं, और ओपिनियन पोल में हम पहले इस इलाके की 5 सीटों के बारे में बात करते हैं। ये 5 सीटें बुलढाणा, अकोला, अमरावती, और रामटेक हैं। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, रामटेक की सीट कांग्रेस के खाते में जाएगी और बाकी की 4 सीटों पर NDA का परचम लहराएगा। इनमें से भी बुलढाणा की सीट शिवसेना (शिंदे) के खाते में जा सकती है और बाकी की 3 सीटें बीजेपी के खाते में आ सकती है।

  • 5:03 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नॉर्थ महाराष्ट्र की 5 सीटों पर एनडीए मारेगा बाजी

    ओपिनियन पोल की शुरुआत करते हैं नॉर्थ महाराष्ट्र की 6 सीटों से। ये सीटें हैं नंदूरबार, धुले, जलगांव, रावेर, ढिंढोरी और नासिक। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, नासिक की सीट उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना के खाते में जाएगी जबकि बाकी की सभी 5 सीटों पर एनडीए गठबंधन जीत दर्ज करेगा।

  • 5:02 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    शिवसेना और एनसीपी के दो धड़े हैं मैदान में

    शिवसेना के टूटने के बाद, NCP के दो हिस्से होने के बाद महाराष्ट्र में पहली बार चुनाव हो रहा है। मोटे तौर पर दो अलायंस है, जिसमें 3-3 पार्टियां हैं। मोदी की पार्टी के साथ एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार की NCP है तो राहुल गांधी के साथ उद्धव ठाकरे की शिवसेना (UBT) और शरद पवार की NCP (शरद चंद्र पवार) है।

  • 4:44 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कौन आगे, कौन पीछे? महाराष्ट्र ओपिनियन पोल में सब बताएंगे

    महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर आज चुनाव हुए तो कौन सी पार्टी आगे रहेगी, किसके हाथ मायूसी आएगी, इन सब चीजों की जानकारी आज हम आपको ओपिनियन पोल में देंगे। ओपिनियन पोल में महाराष्ट्र को विदर्भ, मुंबई, नॉर्थ महाराष्ट्र, वेस्ट महाराष्ट्र, ठाणे+कोंकण और मराठवाड़ा में बांटा गया है।

  • 4:41 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    लोकसभा चुनावों के लिए महाराष्ट्र का सबसे सटीक ओपिनियन पोल

    देश में अगले कुछ ही महीनों में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं, ऐसे में महाराष्ट्र की 48 सीटों पर किसकी दावेदारी मजबूत रहेगी, यही समझने के लिए इंडिया टीवी-CNX ने ओपिनियन पोल किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement