Friday, May 03, 2024
Advertisement

Lok sabha elections 2024: केरल में 92 साल की महिला को वोट दिलवाने गए थे अधिकारी, अब कर दिए गए सस्पेंड; जानें कारण

केरल में 4 अधिकारी 92 साल की महिला को वोट दिलवाने के लिए उनके घर गए थे, लेकिन इसी बीच एक व्यक्ति ने उनके वोटिंग प्रक्रिया में दखल दिया, जिस पर आज जिला निर्वाचन अधिकारी ने एक्शन लिया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 19, 2024 18:33 IST
Lok Sabha Election 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतिकात्मक फोटो

कन्नूर: लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग प्रक्रिया आज पहले चरण के चुनाव से शुरू हो गई है। इसी बीच एक खबर केरल से खबर आई कि इलेक्शन कमीशन ने एक मामले को लेकर अपने 4 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। कन्नूर जिले में लोकसभा चुनाव के दौरान इलेक्शन कमीशन के अधिकारी 92 वर्षीय एक महिला के घर पर मतदान करवाने गए थे, पर मतदान के दौरान एक व्यक्ति ने महिला की वोटिंग के दौरान हस्तक्षेप किया, जिस पर राजनीतिक पार्टियों ने लेफ्ट की एक पार्टी पर आरोप लगाए।

इस दिन हुई थी घटना

कन्नूर के जिलाधिकारी (जिला निर्वाचन अधिकारी) अरुण के विजयन ने कल्लियास्सेरी ग्राम पंचायत में हुई घटना के संबंध में जानकारी लेते हुए विशेष मतदान अधिकारी, मतदान सहायक सूक्ष्म पर्यवेक्षक, विशेष पुलिस अधिकारी और वीडियोग्राफर को सस्पेंड कर दिया। साथ ही जिलाधिकारी ने 18 अप्रैल को 92 वर्षीय देवी के घर पर बने मतदान केंद्र पर वोटिंग प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के आरोपी गणेशन के खिलाफ जांच की भी सिफारिश की है। बता दें कि कन्नूर जिले का कल्लियास्सेरी विधानसभा क्षेत्र कासरगोड लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है।

बीजेपी और कांग्रेस ने लगाए आरोप

इस मामले पर कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि गणेशन मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के कार्यकर्ता हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाया है कि यह चुनाव में गड़बड़ी कराने की कोशिश थी। वहीं, लेफ्ट पार्टी ने इन आरोपों पर अभी अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इसी मामले में आज इलेक्शन कमीशन ने वोटिंग के दौरान बाहरी हस्तक्षेप को रोकने में विफल रहने पर 4 मतदान अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

नोटिस में कहा गया,"जब देवी के घर पर मतदान प्रक्रिया हो रही थी, तो देखा गया कि बाहरी दखलअंदाजी के कारण वोटिंग प्रक्रिया की गोपनीयता भंग हुई।" वहीं, कल्लियास्सेरी उप-मतदान अधिकारी ने अवैध रूप से काम करने वाले व्यक्ति और मतदान अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कन्नपुरम पुलिस थाने को इसकी जानकारी दी। 

सीसीटीवी फुटेज में दिखा शख्स

जानकारी के मुताबिक, वह व्यक्ति न्यूज चैनलों पर प्रसारित सीसीटीवी फुटेज में मतदान प्रक्रिया में दखल करता नजर आ रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपी गई रिपोर्ट में, जिलाधिकारी ने कहा कि गणेशन ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 (मतदान की गोपनीयता बनाए रखने) की धारा 128 (1) का उल्लंघन करते हुए वोटिंग प्रक्रिया में दखल दिया। बता दें कि केरल की 20 लोकसभा सीट के लिए दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को मतदान किया जाएगा।

(इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें:

Lok sabha elections 2024: अब तक के इतिहास में हुआ गजब कारनामा! अंडमान निकोबार में इस समूह ने पहली बार डाला वोट

अमित शाह ने गुजरात की गांधी नगर सीट से भरा नामांकन, बोले- 'ये मेरे लिए फक्र की बात कि..' 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement