Friday, July 19, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 Live: योगी ने कहा, कांग्रेस का इतिहास संविधान का गला घोंटने का रहा है

लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व के रूप में लोकसभा चुनाव जारी हैं और देश की सियासत से जुड़ी बड़ी खबरें लगातार आती जा रही हैं। देश-दुनिया से जुड़ी हर बड़ी हलचल के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: May 01, 2024 7:20 IST
Lok sabha elections 2024, Lok Sabha Chunav, Lok Sabha Chunav 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं।

देश में अगले कुछ महीने सियासी हलचल से भरपूर रहने वाले हैं क्योंकि लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व के रूप में लोकसभा चुनाव जारी हैं। विभिन्न सियासी दल इन चुनावों में बेहतर से बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए अपनी-अपनी रणनीतियों पर अमल कर रहे हैं। इन चुनावों से जुड़े हर छोटे-बड़े अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 Live

Auto Refresh
Refresh
  • 6:07 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    वोटों का जिहाद करो- मारिया आलम

    फर्रुखाबाद लोकसभा सीट से विपक्षी 'इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवार के लिए वोट मांगते हुए सपा नेता मारिया आलम ने भाजपा सरकार को हटाने के लिए 'वोट जिहाद' की अपील की और इसे अल्पसंख्यक समुदाय के लिए मौजूदा हालात में जरूरी बताया। उन्होंने मुसलमानों से एकजुट होने का आह्वान करते हुए कहा , ''संघी (भाजपा) सरकार को हटाने के लिए बहुत अक्लमंदी के साथ एक साथ होकर, बहुत खामोशी से वोटों का जिहाद करो, क्योंकि हम सिर्फ वोटों का जिहाद कर सकते हैं।''

  • 6:05 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    अमेठी में कांग्रेस नेताओं का धरना

    अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार के रूप में गांधी परिवार के सदस्य के नाम की घोषणा न होने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गौरीगंज में केंद्रीय कार्यालय में आज से धरना शुरू कर दिया। धरने में कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंघल, पूर्व जिलाध्यक्ष योगेन्द्र मिश्रा भी शामिल हैं। कांग्रेस के जिला प्रवक्ता अनिल सिंह ने बताया कि अब नामांकन के लिए केवल तीन दिन का समय शेष रह गया है, लेकिन अब तक अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई है।

  • 2:58 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    योगी ने कहा, कांग्रेस का इतिहास संविधान का गला घोंटने का रहा है

    उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A.) के प्रमुख घटक कांग्रेस पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल का इतिहास बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान का गला घोंटने का रहा है। योगी आदित्यनाथ ने यहां कहा कि संविधान का गला घोंटकर, पिछड़े और अनुसूचित जातियों के आरक्षण में सेंधमारी कर धर्म के आधार पर एक वर्ग विशेष को आरक्षण देने की कांग्रेस, सपा और इंडिया गठबंधन की मंशा देश की जनता सफल नहीं होने देगी। लोकसभा चुनाव में 400 से अधिक सीट मिलने पर भाजपा द्वारा संविधान बदलने के कांग्रेस के आरोप पर मुख्यमंत्री ने कहा, 'इससे बड़ा सफेद झूठ दूसरा नहीं हो सकता। कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और इंडिया गठबंधन के दलों के इतिहास के बारे में हर व्यक्ति जानता है। कांग्रेस का इतिहास बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान का गला घोंटने का रहा है।' (भाषा)

  • 2:10 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस ने देवेंद्र यादव को दिल्ली इकाई का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया

    कांग्रेस ने एक बयान में कहा है कि देवेंद्र यादव को पार्टी की दिल्ली इकाई का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। बता दें कि अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद से दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष का पद खाली था।

  • 1:42 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने को लेकर उत्साहित- ओम बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष और कोटा से बीजेपी उम्मीदवार ओम बिरला ने कहा कि लोग नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने को लेकर उत्साहित हैं। सभी गरीबों और वंचित वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गईं, उनके जीवन में बदलाव लाने के लिए काम किए गए। उनके (विपक्ष के) पास न तो प्रधानमंत्री पद के लिए कोई उम्मीदवार है और न ही कोई नीति या इरादा है। वे केवल झूठ के आधार पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने स्पष्ट रूप से कहा कि सामाजिक आरक्षण प्रणाली समाप्त नहीं होगी।

  • 1:20 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    बीजेपी आत्मविश्वास से भरी हुई है- बांसुरी स्वराज

    नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार बांसुरी स्वराज का कहना है, "यह एक राष्ट्रीय चुनाव है और बीजेपी आत्मविश्वास से भरी हुई है. पीएम मोदी ने बहुत काम किया है; हम अपने प्रदर्शन रिपोर्ट कार्ड के साथ लोगों के बीच जा रहे हैं. हालांकि , अगर दिल्ली की बात करें तो सीएम अरविंद केजरीवाल नफरत की राजनीति करते हैं और इसी वजह से उन्होंने पीएम मोदी की आयुष्मान भारत जैसी जन कल्याण योजना को राष्ट्रीय राजधानी में लागू नहीं होने दिया...अगर जनता मुझे जिताएगी तो मैं सुनिश्चित करूंगी कि पीएम मोदी की जनकल्याणकारी योजना 'आयुष्मान भारत' दिल्ली में भी लागू की जाएगी..."

     

  • 12:14 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बीजेपी नेता बांसुरी स्वराज ने दाखिल किया नामांकन

    भारतीय जनता पार्टी की दिग्गज नेता रहीं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने मंगलवार को नई दिल्ली की लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। नामांकन दाखिल करने से पहले स्वराज ने एक भव्य रोड शो के जरिए शक्ति प्रदर्शन भी किया।

  • 12:07 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    PM मोदी ने कहा, हमने 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला

    महाराष्ट्र के माढा में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले 60 साल में आपने कई बार कांग्रेस के कई पीएम और नेताओं के मुंह से एक ही बात सुनी होगी कि गरीबी हटाएंगे, लेकिन गरीबी हटाया नहीं और आपके आर्शीवाद से हमने 10 साल में देश के 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है।...और इस पुण्य के हकदार सिर्फ आप लोग हैं।'

  • 10:41 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अमित शाह ने कहा, 'सौभाग्य से मैंने जो बोला था, उसकी भी रिकॉर्डिंग हुई थी'

    विपक्ष को निशाने पर लेते हुए अमित शाह ने कहा, 'विपक्ष की हताशा और निराशा इस स्तर पर पहुंच गई है कि उन्होंने मेरा और कुछ भाजपा नेताओं का फेक वीडियो बनाकर सार्वजनिक किया है। उनके मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष आदि ने भी इस फेक वीडियो फॉरवर्ड करने का काम किया है। सौभाग्य से मैंने जो बोला था, उसका भी रिकॉर्डिंग हुआ था। वो रिकॉर्ड हमने सबके सामने रखा, जिससे सब स्पष्ट हो गया और आज कांग्रेस के प्रमुख नेता क्रिमिनल ऑफेंस का सामना कर रहे हैं।'

  • 10:32 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अमित शाह ने कहा, बीजेपी धर्म के आधार पर लादे गए आरक्षण को समाप्त करेगी

    प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमित शाह ने कहा, 'SC/ST, OBC के आरक्षण पर किसी राजनीतिक दल में अगर डाका डाला है, तो वो कांग्रेस पार्टी ने डाला है। सबसे पहले उन्होंने संयुक्त आंध्र प्रदेश में मुसलमानों को आरक्षण दिया, जिसके कारण OBC का रिजर्वेशन कटा। उसके बाद कर्नाटक में उन्होंने रातों-रात बिना किसी सर्वे, पिछड़ापन तय किए बगैर सारे मुसलमानों को OBC कैटेगरी में डालकर उनके लिए 4% का कोटा रिजर्व कर दिया, इससे भी पिछड़ा वर्ग का रिजर्वेशन कटा है। भाजपा स्पष्ट रूप से मानती है कि धर्म के आधार पर आरक्षण गैर-संवैधानिक है और जब भी इन राज्यों में हमारे पास अधिकार आएगा, हम धर्म के आधार पर लादे गए आरक्षण को समाप्त करके SC/ST और OBC न्याय दिलाने का काम करेंगे।'

  • 10:29 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस झूठ फैलाकर जनता के बीच में भ्रांति पैदा करना चाहती है: अमित शाह

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'कुछ दिन से कांग्रेस ने हमारे 400 पार के लक्ष्य को ट्वीस्ट करना शुरू किया है। वो अपप्रचार कर रहे हैं कि भाजपा 400 पार करने के बाद संविधान बदल देगी और आरक्षण को समाप्त कर देगी। ये दोनों चीजें निराधार और तथ्यहीन है। कांग्रेस झूठ फैलाकर जनता के बीच में भ्रांति पैदा करना चाहती है। मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि भाजपा SC/ST, OBC के आरक्षण की समर्थक है और हमेशा इसके संरक्षक के रूप में अपनी भूमिका निभाएगी।'

  • 10:27 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    2 चरणों के बाद हम 100 से ज्यादा सीटों पर आगे: अमित शाह

    आप सभी जानते हैं कि 7 चरणों में होने वाले चुनाव के 2 चरण समाप्त हो चुके हैं। इन दो चरणों के बाद हमारी पार्टी के इंटरनल असेसमेंट के हिसाब से बीजेपी और साथी दल मिलकर 100 के आगे निकल चुके हैं। और हम बड़े विश्वास के साथ जनता के आशीर्वाद और समर्थन से 400 पार के हमारे लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहे हैं: अमित शाह

  • 10:17 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अमित शाह ने कहा, दक्षिण भारत में भी बीजेपी अच्छा प्रदर्शन करेगी

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी दक्षिण भारत में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष 'अबकी बार, 400 पार' के नारे पर झूठा नरैटिव फैला रहा है। शाह ने कहा कि संविधान बदलने को लेकर झूठी अफवाहें फैलाई जा रही हैं।

  • 9:35 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रोड शो के बाद आज नामांकन पत्र दाखिल करेंगी बांसुरी स्वराज

    नई दिल्ली सीट से बीजेपी की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज आज नामांकन पत्र दाखिल करने वाली हैं, लेकिन उससे पहले रोड शो होगा। स्वामी विवेकानंद मार्ग से शुरु होकर ये रोड शो शाहजहां रोड, अकबर रोड होते हुए जामनगर हाउस, गेट नंबर दो तक जाएगा। इस दौरान बांसुरी स्वराज के साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा समेत कई बीजेपी नेता मौजूद रहेंगे। बता दें कि यहां से मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी का टिकट काटकर पार्टी ने युवा चेहरा बांसुरी पर भरोसा जताया है, जिनका सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती से है। दिल्ली की सभी सातों सीटों पर छठे चरण में 25 मई को वोटिंग होनी है।

  • 8:45 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गोपाल राय ने कहा, सभी लोग तानाशाही को हटाने के लिए वोट कर रहे हैं

    दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने वडोदरा में कहा, "2 चरण का मतदान हुआ है और पूरे देश में एक ही बात चल रही है कि संविधान और देश को बचाने के लिए तानाशाही को खत्म करना जरूरी है। देश और जनता के बीच में एक ही लहर है कि इस तानाशाही सरकार को आज नहीं हटाया जाए नहीं तो कल कोई बोल नहीं पाएगा इसलिए सभी लोग इस तानाशाही को हटाने के लिए वोट कर रहे हैं और गुजरात में भी हमें भरोसा की एक बड़ा परिवर्तन होगा। INDIA गठबंधन इस बार यहां अपनी मजबूत उपस्थिति और जीत दर्ज करेगा।"

  • 7:34 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    यूपी के संभल में सपा प्रत्याशी के खिलाफ मामला दर्ज

    उत्तर प्रदेश की संभल लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार जियाउर रहमान बर्क के खिलाफ माफिया से नेता बने अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी के संबंध में एक विवादास्पद बयान देने के आरोप में सोमवार को एक पुलिस अधिकारी ने मामला दर्ज किया है। इस मामले में चार-पांच अज्ञात लोगों को भी आरोपी बनाया गया है। रविवार को संभल में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए जियाउर रहमान ने जनता से अतीक अहमद, मुख्तार अंसारी जैसे अन्य नेताओं के ‘बलिदान को व्यर्थ न जाने देने’ की अपील की थी।

    रहमान ने कहा था, ‘याद रखिए जो कुर्बानियां और परेशानियां भाजपा के समय में हुई हैं, वो आपको बताने की जरूरत नहीं है। चाहे आजम खान और उनके परिवार को जेल में डालना हो, चाहे शाहबुद्दीन साहब हों, अतीक अहमद साहब हों, मुख्तार अंसारी साहब हों, उनके साथ जो हुआ उसे भुलाया नहीं जा सकता। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप उनके बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देने का संकल्प लें। भाजपा का सूपड़ा साफ रखकर दम लेना है।’

    संभल के पुलिस क्षेत्राधिकारी अनुज कुमार ने सोमवार को बताया, ‘कल एक सभा में सपा प्रत्याशी जियाउर रहमान बर्क ने एक आपत्तिजनक भाषण दिया और टिप्पणी की। उन्होंने कुछ अपराधियों का नाम लेकर उन्हें ‘हीरो’ के रूप में पेश कर कहा कि उनके साथ गलत हुआ है।’ उन्होंने बताया कि उनके द्वारा की गई भड़काऊ टिप्पणियों का संज्ञान लेते हुए, उड़न दस्ता और निगरानी टीम ने एक शिकायत दर्ज कराई है जिसके आधार पर बर्क और चार पांच अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। संभल में 7 मई को मतदान होना है।

  • 7:31 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राहुल गांधी तीन मई को ओडिशा में प्रचार करेंगे

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा और ओडिशा विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में अपनी दूसरी जनसभा को संबोधित करने के लिए तीन मई को आदिवासी बहुल रायगड़ जिले का दौरा करेंगे। ओडिशा कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष भक्त चरण दास ने यहां मीडियाकर्मियों को बताया कि राहुल गांधी तीन मई को रायगड़ में न्याय रैली को संबोधित करेंगे जिसमें वह आदिवासी और ओबीसी से संबंधित मुद्दों पर बोलेंगे। उन्होंने कहा कि रायगड़ की यात्रा के बाद गांधी बोलांगीर जिले में एक और चुनावी रैली को संबोधित करेंगे जहां उनके बेरोजगारी और प्रवासन के मुद्दों को उठाने की संभावना है। दास ने कहा कि चूंकि नबरंगपुर जिला कभी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का पसंदीदा स्थान था, इसलिए पार्टी ने प्रचार के लिए प्रियंका गांधी के दौरे की योजना बनाई है। राहुल गांधी ने कटक जिले के सालेपुर विधानसभा क्षेत्र में अपनी पहली जनसभा को संबोधित किया था। 

  • 7:30 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली कांग्रेस प्रमुख के रूप में लवली की जगह ले सकते हैं देवेंद्र यादव या राजेश लिलोठिया

    अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद दिल्ली के पूर्व विधायक देवेंद्र यादव और राजेश लिलोठिया कांग्रेस की प्रदेश इकाई के प्रमुख पद के संभावित दावेदार हैं। दिल्ली कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि यादव या लिलोठिया में से कोई एक लवली की जगह ले सकता है। पार्टी से जुड़े कुछ नेताओं का मानना ​​है कि इस पद के लिए अभिषेक दत्त के नाम पर भी विचार किया जा सकता है। लवली ने शनिवार को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (डीपीसीसी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की दिल्ली इकाई आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन के खिलाफ थी लेकिन पार्टी आलाकमान इस पर आगे बढ़ गया। 

  • 7:29 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    BJP उम्मीदवार ने कहा, 'जब से वे अध्यक्ष बने हैं तब से सब कांग्रेसी गायब हो रहे हैं'

    कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बम के नामांकन वापस लेने पर इंदौर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार शंकर लालवानी ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी की रीति नीति और विकास को मज़बूत करने के लिए भाजपा में शामिल हुए हैं। उनका स्वागत है। कांग्रेस के और भी बहुत सारे पदाधिकारी भाजपा में शामिल हुए हैं।' मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी के बयान पर उन्होंने कहा, "एक कार्टून चल रहा है कि जब से वे अध्यक्ष बने हैं तब से सब कांग्रेसी गायब हो रहे हैं।"

  • 7:29 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कंगना रनौत को विक्रमादित्य सिंह ने दी खुली चुनौती, कही ये बात

    हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह ने कहा, "जिस तरह की भाषा शैली का इस्तेमाल वे(कंगना रनौत) कर रही हैं वो हिमाचल की संस्कृति में नहीं है। वे टपोरी शब्दावली का इस्तेमाल कर रही हैं। मैं उन्हें खुली चुनौती देता हूं कि वो सेरी मंच पर आकर हिमाचल के मुद्दों और अपने विजन को लेकर मुझ से खुली बहस करें।"

  • 6:53 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    केसीआर ने कहा, केंद्र में बनेगी गठबंधन सरकार

    भारत राष्ट्र समिति के अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव ने सोमवार को कहा कि उनका मानना है कि केंद्र में गठबंधन सरकार बनेगी, क्योंकि मौजूदा लोकसभा चुनाव में भाजपा को 200 सीटें भी नहीं मिलेंगी। खम्मम लोकसभा क्षेत्र के लिए बीआरएस उम्मीदवार नामा नागेश्‍वर राव के लिए प्रचार करते हुए यहां एक रोड शो के दौरान केसीआर ने भरोसा जताया कि उनकी बीआरएस तेलंगाना में 17 लोकसभा सीटों में से 12 सीटें जीतेगी। उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की कि नागेश्‍वर राव केंद्र में मंत्री बनेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री ने तेलंगाना के हितों की रक्षा के लिए अंत तक लड़ने की कसम खाई और दावा किया कि बीआरएस सरकार ने लोगों के हर वर्ग का ख्याल रखा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement