Monday, June 17, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: "लव जिहाद सबसे पहले झारखंड में आया", दुमका में PM मोदी के भाषण के 10 प्रमुख प्वॉइंट्स

Lok Sabha Elections 2024: दुमका में पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड में एक बड़ा संग्रह घुसपैठियों का हो गया है। आदिवासियों की जमीनें कब्जा कर रहे हैं। साथ ही आदिवासी बेटियों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है।

Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 28, 2024 14:29 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग 1 जून को होनी है। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड के दुमका पहुंचे। यहां एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए जेएमएम, कांग्रेस और इंडी गठबंधन पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 4 जून के बाद देश में भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई और तेज की जाएगी, ये मोदी की गारंटी है। आइए, जानते हैं दुमका में पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी 10 बड़ी बातों के बारे में-

  1. अपने भाषण के शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 2014 में आपने मझे आशीर्वाद दिया था, तब पूरा देश कांग्रेस के कुशासन से तंग आ चुका था। 2014 में मोदी के आने से पहले रोज-रोज घोटाले होते थे। मोदी ने आकर वो सब बंद कर दिया। जनता का पैसा आज जनता के हित में इस्तेमाल हो रहा है। 
  2. पीएम ने कहा, हमने 4 करोड़ गरीबों को पक्का घर दिया। हमने गरीब माताओं-बहनों को गैस सिलेंडर दिया। देश के हर गांव में बिजली पहुंचाई। इसका सबसे ज्यादा लाभ हमारे गांव, गरीब और दलित, आदिवासी परिवारों को हुआ, जिन्हें पहले की सरकारों ने पूछा तक नहीं, मोदी ने उन्हें पूजा है। हमने उनका जीवन बदला, उनकी परेशानी दूर की। जो काम 10 साल में हुआ है अब अगले पांच साल उसे और आगे बढ़ाना है। 
  3. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, आपको बिजली का बिल ना देना पड़े, इसके लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पहले ही चालू कर दी है। इस योजना के तहत हर घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए 75,000 रुपये दिया जाएगा। आपके घर पर सोलर पैनल लगेगा और जो बिजली पैदा होगी, अतिरिक्त बिजली पैदा होगी, तो वो सरकार खरीदेगी, जिससे आपकी कमाई होगी।
  4. पीएम मोदी ने कहा, यहां इतने खूबसूरत पहाड़ हैं, लेकिन झारखंड की चर्चा इन खूबसूरत पहाड़ों से नहीं हो रही है। झारखंड की चर्चा नोटों के पहाड़ के लिए हो रही है। कहीं नोटों का पहाड़ 19 करोड़, कहीं 35 करोड़ का तो कहीं 300 करोड़ का। मैं पीएम हूं, 13 साल मुख्यमंत्री रहा, लेकिन अपनी आंखों से कभी नोटों का पहाड़ नहीं देखा, पहली बार टीवी पर देखा, लेकिन ये कितने बड़े मगरमच्छ है आप देखिए। JMM और कांग्रेस के यहां नोटों के पहाड़ पकड़े जा रहे हैं। ये पैसा शराब के घोटाले से आ रहा है। ये पैसा करोड़ों रुपये के टेंडर के घाटालों से आ रहा है। ये पैसा खनिज खनन घोटाले से आ रहा है। अकेले साहिबगंज जिले में एक हजार करोड़ के खनन घोटाले का पता लगा है। इन लोगों ने जमीनें हड़पने के लिए अपने माता-पिता का नाम बदल दिया। गरीबों और आदिवासियों की जमीन कब्जा की जा रही है।
  5. उन्होंने आगे कहा, सेना जिसका हर कोई सम्मान करते हैं, इन लोगों ने सेना तक की जमीन को लूटा। आपको झारखंड को इन लोगों से मुक्ति दिलानी होगी। जेएमएम वालों ने आपकी थाली का राशन लूट लिया है। जल जीवन मिशन के तहत मैंने यहां हर घर में पानी पहुंचाने का काम किया, लेकिन इन्होंने उसमें भी भ्रष्टाचार किया। आपके लिए मुफ्त राशन भेजता हूं, तो वो आपको पहुंचाने की जगह सीधा-सीधा काले बाजार में बेच देते हैं। सरकारी अनाज से भरा ट्रक पकड़ा जाता है, लेकिन फाइलें बंद हो जाती हैं, कार्रवाई नहीं होती है, क्योंकि सबको पता है कि जेएमएम लूट में शामिल है, लेकिन गरीब का अन्न और गरीब का पानी मोदी किसी को छीनने नहीं देगा।
  6. जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, चार जून के बाद भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई और तेज होगी, ये मोदी की गारंटी है। बीजेपी, दलित-वंचित और आदिवासियों के लिए समर्पित है। हमने आदिवासी कल्याण के लिए चार गुना ज्यादा बजट बनाया। जनजातीय इलाके में 400 से ज्यादा एकलव्य आवासीय विद्यालय बना रहे हैं। आदिवासी इलाकों में खनिज का पैसा आपके बच्चों के लिए खर्च हो, हमने इसके लिए कानून बनाया। हमारी सरकार भगवान बिरसा मुंडा की जयंति पर जनजातीय गौरव दिवस मनाती है, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी की योजनाओं का विरोध किया। इन्होंने आदिवासी इतिहास को सामने नहीं आने दिया।
  7. उन्होंने कहा, इंडी जमात ने आदिवासी समाज की बेटी को राष्ट्रपित चुनाव हराने के लिए सारी ताकत झोंक दी थी। इंडी गठबंधन के लिए सिर्फ अपना वोट बैंक जरूरी है। उसे आदिवासी समाज के हितों से कोई लेना-देना नहीं है। जहां ये लोग सत्ता में आए तो आदिवासी समाज और संस्कृति खतरे में पड़ गई। आदिवासियों के खिलाफ इनके हथियार नक्सलवाद, घुसपैठ और तुष्टीकरण रहा है। जब तक कांग्रेस सत्ता में रही नक्सलवाद फलता-फूलता रहा है। होनहार बच्चों का जीवन बर्बाद होता रहा। उन बच्चों की माताएं आंसू बहाती रहीं। नक्सलवाद की आग में सबसे ज्यादा कोई जला है, वो आदिवासी परिवार है। 
  8. पीएम ने कहा, झारखंड में एक बड़ा संग्रह घुसपैठियों का हो गया है। इसका परिणाम कई इलाकों में आदिवासियों की संख्या तेजी से कम हो रही है और घुसपैठियों की संख्या बढ़ रही है। आदिवासियों की जमीनें कब्जा कर रहे हैं। साथ ही आदिवासी बेटियों की सुरक्षा खतरे में पड़ी है। 50-50 टुकड़े कर बेटियों की हत्या हो रही है। किसी आदिवसी बेटियों को जिंदा जला दिया जाता है। किसी की जुबान खींच ली जाती है, ये कौन लोग हैं, जिसे जेएमएम सरकार पाल-पोस रही है। पीएम मोदी ने कहा, लव जिहाद सबसे पहले झारखंड में आया। एक जिले में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी हो गई। इंडी गठबंधन का देश विरोधी राजनीति का एक खतरनाक फॉर्मूला है। उनका फॉर्मूला घोर साम्प्रदायिक राजनीति, घोर तुष्टीकरण की राजनीति, अलगाववादियों को संरक्षण दो और आतंकवादियों का बचाव करो। जो उसका विरोध करे हिंदू-मुसलमान करने का आरोप लगा दो। 
  9. प्रधानमंत्री ने कहा, इंडी जमात वाले धर्म के आधार पर आरक्षण देते हैं। मुसलमानों को आरक्षण देते हैं। बाबा साहेब आम्बेडकर ने जो अधिकार दिया है, भारत के संविधान ने जो अधिकार दिया है, उस अधिकारी को देने के लिे  एसससी, एसटी और ओबीसी की रक्षा के लिए मोदी जान की बाजी लगा देगा। इंडी गठबंधन वालों को कहता हूं कि जब तक मोदी जिंदा है इनका आरक्षण छीन कर मुसलमान और वोट जिहाद करने वालों को नहीं दे सकते।
  10. प्रधानमंत्री ने कहा, हमने आकांक्षी जिला बनाए, वहीं विकास शुरू किया, इसका सबसे ज्यादा लाभ आदिवासी इलाकों को हुआ। देवघर में एम्स बना है, एयरपोर्ट बना है। साहिबगंज में गंगा पर पुल पर बहुत तेजी से काम चल रहा है। बनारस-रांची-कोलकाता ग्रीनफिल्ड एक्सप्रेसवे बन रहा है। साहिबगंज मनहारी फोरलेन का काम पूरा होने वाला है। साहिबगंज में गंगा नदी पर मल्टीमॉडल टर्मिनल बना है। हम यहं लॉजिस्टिक पार्क भी बनाएंगे। मेडिकल कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय हो ऐसे कितने एक साथ विकास कार्य हो रहे हैं। इससे आपकी जिंदगी बेहतर होगी। आपके बच्चों की जिंदगी इससे भी ज्यादा शानदार और जानदार होगी। युवाओं को नए अवसर मिलेंगे। झारखंड को विकास की नई ऊंचाइयों पर लेकर जाना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement