Friday, May 17, 2024
Advertisement

Loksabha Election 2024 LIVE Updates: राहुल गांधी ने रायबरेली से किया नामांकन, मां सोनिया भी साथ में रहीं मौजूद

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 2 चरणों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। वहीं अब तीसरे चरण के लिए मतदान किया जाएगा। तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों और चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 04, 2024 6:13 IST
Loksabha Election 2024 LIVE Updates narendra modi amit shah yogi adityanath rahul gandhi nomination - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा चुनाव 2024

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर दो चरणों के लिए मतदान किया जा चुका है। 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान किया जा चुका है। इस बीच अभी मतदान के लिए 5 और चरण बाकी हैं। ऐसे में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में वोटिंग की जाएगी। 4 जून को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे। बता दें कि तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों, चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों, पांचवे चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों, छठे चरण में 7 राज्यों की 57 सीटों और सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। बता दें कि आज यह भी तय हो गया कि राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा चुनावों से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें:

 

Latest India News

Loksabha Election 2024 LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 7:51 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    छोटी बात करके वेछोटा बनना चाहते हैं-मल्लिकार्जुन खरगे

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी की रायबरेली से उम्मीदवारी को लेकर की गई प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "... अपनी गरिमा को छोड़ कर जो वार करते हैं इन्हें जवाब देने की ज़रूरत नहीं। पहले लालकृष्ण आडवाणी, अटल बिहारी वाजपेयी दो जगहों से चुनाव नहीं लड़ते थे? कितने लोग दो जगहों से चुनाव में खड़े हुए हैं। छोटी बात करके वे(प्रधानमंत्री) छोटा बनना चाहते हैं।"

     

  • 7:48 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने रांची में रोड शो किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड में चुनाव प्रचार किया। उन्होंने रांची लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार संजय सेठ के समर्थन में रोड शो किया।

  • 6:33 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राहुल गांधी प्रवासी हैं, वे जगह बदलते रहते हैं-देवेन्द्र फडणवीस

    महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के रायबरेली से नामांकन पर कहा, "राहुल गांधी प्रवासी हैं, वे जगह बदलते रहते हैं। हमारे देश में पर्यटकों का स्वागत किया जाता है लेकिन उनका घर नहीं बसता इसलिए चाहे वे अमेठी जाएं या रायबरेली, निर्णय वही होने वाला है।"

  • 6:32 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भाजपा और झारखंड का दिल का रिश्ता: पीएम मोदी

    झारखंड के सिंहभूम मेंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "भाजपा और झारखंड का दिल का रिश्ता है। झारखंड को, यहां के लोगों की भावनाओं को अगर कोई समझता और सुलझाता है तो वह सिर्फ भाजपा है। हमें हमेशा पता होता है कि आपके मन में क्या है..."

     

  • 3:08 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हिमाचल कांग्रेस नेता ने कहा, कंगना मुद्दों पर करें बात

    हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के सचिव किशोरी वालिया ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत को निशाने पर लिया है। उन्होंने कंगना रनौत पर कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह को लेकर अनाप-शनाप बयान देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कंगना रनौत को विक्रमादित्य सिंह और उनके परिवार के बारे में पढ़ना चाहिए। स्वगीर्य राजा वीरभद्र सिंह, प्रतिभा सिंह और विक्रमादित्य का प्रदेश के विकास में काफी योगदान रहा है।

  • 2:06 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राहुल गांधी ने रायबरेली से किया नामांकन

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रायबरेली की लोकसभी सीट से बतौर कांग्रेस प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इन दौरान उनके साथ उनकी मां सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे।

  • 1:17 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    रामवीर सिंह बिधूड़ी ने भरा नामांकन

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में दक्षिणी दिल्ली सीट से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार और दिल्ली विधानसभा के LoP रामवीर सिंह बिधूड़ी ने अपना नामांकन दाखिल किया।

     

  • 1:06 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    केएल शर्मा ने भरा नामांकन

    अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने अपना नामांकन दाखिल किया।

  • 1:01 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    मीसा भारती का बयान

    राजद नेता मीसा भारती ने कहा, "भाजपा के नेता बिहार सिर्फ चुनाव के समय में आते हैं। सिर्फ चुनाव के समय उन्हें बिहार की याद आती है। मैं सिर्फ इतना ही जानना चाहती हूं कि बिहार को स्पेशल पैकेज कब मिलेगा? बिहार की बंद पड़ी चीनी मिलें कब खुलेंगी, बिहार में फैक्ट्रियां कब लगेंगी? इधर-उधर की बात मत कीजिए। बिहार की जनता ये सब देख चुकी है और इस बार भाजपा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदाई देश और बिहार की जनता ने तय कर ली है।"

  • 12:20 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    प्रमोद तिवारी का बयान

    रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा की उम्मीदवारी पर कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा, "वे(किशोरी लाल शर्मा) अमेठी में एक-एक घर, एक-एक कार्यकर्ता और एक-एक परिवार को जानते हैं। परंपरागत रूप से रायबरेली से परिवार के वरिष्ठ सदस्य को चुनाव लड़ाया जाता है। इस समय कांग्रेस में हमारे कोई सर्वोच्च नेता हैं तो वो राहुल गांधी हैं। इसलिए वे अमेठी से यहां आ गए।"

  • 12:11 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    रायबरेली पहुंचे मल्लिकार्जुन खरगे

    कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे रायबरेली गेस्ट हाउस पहुंचे। आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

  • 11:57 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    शाइना एन.सी का बयान

    रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर  बारामती लोकसभा क्षेत्र से राकांपा उम्मीदवार और भाजपा नेता शाइना एन.सी. ने कहा, "अमेठी से लड़ते हैं, अमेठी से हारते हैं। वायनाड से लड़ते हैं, वायनाड से जीतते हैं फिर 5 साल अमेठी जाते ही नहीं और अब रायबरेली से लड़ते हैं। कौन से लोग ऐसे हैं जो सोचते हैं कि दादा नहीं तो दादी, बेटा नहीं तो बेटी, बहु नहीं तो दामाद और ये परिवारवाद जो गांधी परिवार में 60 साल से चलता आ रहा है, ये अमेठी और रायबरेली की जनता के साथ धोखा है। वे(राहुल गांधी) जिस ढ़ंग से हमेशा सोचते हैं कि जनता उन्हें स्वीकार करेगी। जनता सिर्फ उन्हीं को स्वीकार करती है जो काम करते हैं।"

  • 11:47 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    पीएम मोदी ने दिया बयान

    पश्चिम बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "बंगाल में TMC की सरकार ने यहां हिंदुओं को दोयम दर्जे का नागरिक बनाकर रख दिया है। ये कैसे लोग हैं कि जय श्रीराम के उदघोष से भी इन्हें आपत्ति है। मैं TMC सरकार से पूछना चाहता हूं कि यहां संदेशखाली में हमारी दलित बहनों के साथ इतना बड़ा अपराध हुआ। पूरा देश कार्रवाई की मांग करता रहा, लेकिन TMC गुनहगार को बचाती रही। क्या सिर्फ इसलिए, क्योंकि उस गुनाहगार का नाम शाहजहां शेख था।"

  • 11:21 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    बर्धमान-दुर्गापुर में पीएम मोदी की रैली

    पश्चिम बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "शायद दुनिया में कोई इंसान कल्पना तक नहीं कर सकता है कि ईश्वर रूपी जनता जनार्दन इतने आशीर्वाद बरसाएं और लगातार बरसाएं।  आप भी जानते हैं अगर पद-प्रतिष्ठा की लालसा हो PM पद की लालसा हो तो एक बार इंसान PM की शपथ ले ले फिर उसके जीवन में ऊंचाई को प्राप्त हो ही जाती है, इतिहास में नाम दर्ज हो ही जाता है। लोगों को लगता है कि मोदी जी 2 बार PM रहे दुनिया में इतना नाम हो गया, अरे कभी तो आराम करो। मैं मौज करने के लिए पैदा नहीं हुआ हूं। मैं खुद के लिए जीना नहीं चाहता हूं। मैं 140 करोड़ देशवासियों की सेवा करने के लिए निकला हूं।"

  • 10:56 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "चुनाव आज चरम पर पहुंच चुका है। स्वाभाविक रूप से जो देश के दुश्मन हैं वे चुनाव के दौरान मोदी जी के पक्ष में जो माहौल है उसे खराब करने का पूरा प्रयास करेंगे। कुछ चीजें हैं जो देखने के लायक हैं और देश की जनता को उसे समझना चाहिए। पाकिस्तान राहुल गांधी को प्रोजेक्ट करने का प्रयास कर रहा है। पाकिस्तान सरकार का पूर्व मंत्री जो बेशर्मी के साथ पुलवामा की घटना का समर्थन करता है, वो व्यक्ति राहुल गांधी को समर्थन कर रहा है। 

  • 10:23 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राहुल गांधी के नामांकन के लिए रायबरेली पहुंचे कांग्रेस के ये बड़े नेता

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बतौर कांग्रेस प्रत्याशी नामांकन के लिए पार्टी के कई बड़े नेता रायबरेली पहुंच चुके हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चार्टर्ड प्लेन से रायबरेली पहुंचे हैं। वहीं, राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी इस समय रायबरेली में मौजूद हैं। बता दें कि रायबरेली की लोकसभा सीट से कांग्रेस ने राहुल गांधी को प्रत्याशी बनाया है।

  • 10:06 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    राहुल गांधी आज भरेंगे नामांकन

    AICC प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी बेगमपेट हवाई अड्डे से एक विशेष उड़ान में रायबरेली के लिए रवाना हुए। राहुल गांधी आज रायबरेली से नामांकन दाखिल करेंगे।

  • 9:42 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    'बहादुरशाह जफर की तरह हैं राहुल गांधी'

    वहीं इस बाबत केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "गांधी परिवार जहां से हारता है वहां फिर दोबारा नहीं जाता। जैसे राहुल गांधी अमेठी से हार गए तो उन्होंने वो सीट छोड़ दी, इस बार रायबरेली भी हारेंगे तो वो भी छोड़ देंगे। जिस तरह बहादुर शाह जफर मुगल सल्तनत के अंतिम बादशाह थे, गांधी परिवार के लिए रायबरेली उसी प्रकार से है।"  उन्होंने राहुल गांधी को गांधी परिवार का अंतिम बादशाह बताया। बता दें कि अमेठी से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को दोबारा टिकट दिया है। वहीं रायबरेली से भाजपा ने दिनेश प्रताप सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है।

  • 9:07 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अजय राय का बयान

    रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा, "हम लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग थी और हम चाहते थे कि हम सबके नेता राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ें। पार्टी के कार्यकर्ताओं को और अमेठी-रायबरेली के गांव को वे(राहुल गांधी) जानते हैं। रायबरेली एक परंपरागत सीट है जहां हमेशा विकास का कार्य हुआ है, अमेठी में भी वही हाल है। मैं राहुल गांधी को जीत की अग्रिम शुभकामनाएं देता हूं। इसका जबरदस्त असर आने वाले पांचों चरणों के चुनाव पर पड़ने वाला है।"

  • 9:05 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    क्या बोले बृजभूषण शरण सिंह

    कैसरगंज से अपने बेटे करण भूषण की उम्मीदवारी पर भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, "अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी, बस्ती से बड़ी संख्या में समर्थक यहां एकत्र हुए हैं। हम जल्द ही (नामांकन दाखिल करने के लिए) गोंडा के लिए रवाना होंगे।"

  • 8:40 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    केएल शर्मा ने दी प्रतिक्रिया

    आगामी चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों की सूची की आधिकारिक घोषणा के बाद कांग्रेस नेता और अमेठी से उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने पहली प्रतिक्रिया दी।

  • 7:49 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी

    राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ने वाले हैं। इसकी पुष्टि हो चुकी है। साथ ही केएल शर्मा अमेठी से लोकसा चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

  • 7:16 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    नामांकन दाखिल करने पहुंचे मन्मथ राउत्रे

    भुवनेश्वर लोकसभा सीट से BJD उम्मीदवार मन्मथ राउत्रे फूलों से सजी हुई बैलगाड़ी में अपना नामांकन दाखिल करने पहुंचे। 

  • 6:48 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    लद्दाख से उम्मीदवार बनें सेरिंग नामग्याल

    केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख से सेरिंग नामग्याल को कांग्रेस पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। 

  • 6:45 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    आज कौन-कौन भरेगा नामांकन

    दिल्ली में भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल और रामवीर सिंह बिधूड़ी नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं कांग्रेस पार्टी के उदित राज भी आज नामांकन भरेंगे। मुंबई में भाजपा उम्मीदवार उज्जवल निकम आज नामांकन भरेंगे। वहीं शिवसेना की यामिनी जाधव भी आज नामांकन भरेंगी।

  • 6:44 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    आज नामांकन भरेंगे करण भूषण सिंह

    यूपी की कैसरगंज लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। बताया जा रहा है कि करण भूषण सिंह आज नामांकन दाखिल करेंगे। बेटे को टिकट मिलने के बाद बृजभूषण शरण सिंह ने खुशी जताई। 

  • 6:36 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    सपा नेता भाजपा में शामिल

    भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी और उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की उपस्थिति में समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता राज किशोर सिंह और कई अन्य नेता भाजपा में शामिल हुए। 

  • 6:13 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    ओवैसी का बयान

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ''कल अमित शाह ने कहा कि पिछले 40 साल से हैदराबाद पर रजाकारों का कब्जा है। यहां कोई रजाकार नहीं हैं, जो रजाकार थे वो पाकिस्तान भाग गए। वफादार यहां ठहरकर 40 साल से RSS को हरा रहे हैं और इस बार भी तुमको और मोदी को हराएंगे।''

  • 6:12 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    रायबरेली से चुनाव लड़ सकते हैं राहुल गांधी

    कांग्रेस पार्टी रायबरेली और अमेठी की लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी रायबरेली लोकसभा सीट से और केएल शर्मा अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं। साथ ही शुक्रवार को ही दोनों नेता अपना नामांकन भी दाखिल कर सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement