1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. CM एकनाथ शिंदे बोले- ईंधन पर VAT करेंगे कम, उद्धव खेमे को लेकर दिया बड़ा बयान

Maharashtra CM Eknath Shinde: CM एकनाथ शिंदे बोले- ईंधन पर VAT कम करेंगी सरकार, उद्धव खेमे को लेकर कही ये बड़ी बातें

Maharashtra CM Eknath Shinde: सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, मुझे जो कहना था वो मैंने सदन में कह दिया है, देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा दिल दिखाया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: July 04, 2022 20:23 IST
Maharashtra CM Eknath Shinde- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Maharashtra CM Eknath Shinde

Highlights

  • हमारे व्हिप का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी: सीएम
  • 'किसान आत्महत्या मुक्त महाराष्ट्र कैसे बने इसके लिए कोशिश करेंगे'
  • सभी विधायक राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेंगे: शिंदे

Maharashtra CM Eknath Shinde: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बनी नई सरकार ने आज सोमवार को भारी मतों से फ्लोर टेस्ट पास कर लिया। सरकार को बहुमत मिलने के बाद देवेंद्र फडणवीस के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, "महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर चुनाव हमने बहुमत से जीता। आज भी फ्लोर टेस्ट में हमें 164 वोट मिले। विपक्ष 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। मुझे जो कहना था, वो मैंने सदन में कह दिया है। देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा दिल दिखाया है।"

हिंदुत्व का विचार लेकर हम आगे बढ़े- शिदें

उन्होंने कहा, "हिंदुत्व का विचार लेकर हम आगे बढ़े हैं। हमें नरेंद्र मोदी, अमित शाह का आर्शिवाद मिला है। ढाई साल पहले कुछ कारणों के चलते सरकार नहीं बन पाई। जो प्रोजेक्ट रुके हैं उसे पूरा करने की कोशिश करेंगे। किसान आत्महत्या मुक्त महाराष्ट्र कैसे बने इसके लिए कोशिश करेंगे।"

 पेट्रोलियम पर वैट में कटौती करेंगे- सीएम

वहीं, सीएम शिंदे ने आज राज्य विधानसभा में कहा कि उनकी सरकार ईंधन पर वैट (मूल्य संवर्धित कर) जल्द ही कम करेगी। इसे दोहराते हुए कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हम महाराष्ट्र के लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोलियम पर वैट (VAT) में कटौती करेंगे। उन्होंने कहा कि जब केंद्र सरकार किसी भी राज्य की सरकार के साथ आती है, तो उस राज्य में विकास की गति कई गुना बढ़ जाती है। शिंदे ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस के अनुभव से हमें निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

असली शिवसेना हम हैं- एकनाथ शिंदे

उन्होंने कहा, "हम कैबिनेट विस्तार के बारे में देखेंगे। उद्धव ठाकरे खेमे रोजाना कोर्ट जा रहे हैं और आज भी सुप्रीम कोर्ट गए। भरत गोगावले हमारे व्हिप हैं और मैं खुद विधायक दल का नेता हूं। हमारे व्हिप का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नियम के तहत कार्रवाई होगी। असली शिवसेना हम हैं।"

'पवार जो कुछ कहते हैं, ठीक उल्टा होता है'

सीएम शिंदे ने कहा कि आज हमारे पक्ष में वोट करने वाले सभी विधायक राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेंगे। वहीं, शरद पवार को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, "शरद पवार बड़े नेता हैं। देश के बड़े नेता हैं, लेकिन वे जो कुछ भी कहते हैं, उसका ठीक उल्टा होता है। सरकार ढाई साल चलेगी। हम इस सरकार के बचे 2.5 साल के कार्यकाल को पूरा करेंगे। अगली बार 200 विधायक जीतकर आएंगे। इसमें 100 हमारे और 100 बीजेपी के विधायक होंगे।

'हम महाराष्ट्र के लोगों के हित में फैसला लेंगे'

उन्होंने कहा, "यह सरकार जनता के जनादेश की है, जो ढाई साल पहले किन्हीं कारणों से नहीं बन पाई थी। हमारे पास आज 50 (शिवसेना) और 115 (बीजेपी) विधायक हैं और हम महाराष्ट्र के लोगों के हित में फैसला लेंगे।" शिंदे ने कहा, "मैंने पिछली सरकार में उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के फैसले लेने की गति देखी है। वह रुके हुए काम को पूरा करवाते हैं। इस सरकार में भी हम सभी लंबित परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास करेंगे, चाहे वह मेट्रो परियोजना हो या समृद्धि महामार्ग हो।"

Latest India News