Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

अजब-गजब: यहां से एक-दो नहीं, पूरे 5 'पन्नीरसेल्वम' लड़ रहे हैं चुनाव, एक तो सीएम भी रहे

लोकसभा चुनाव को लेकर कई ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जिसे सुनकर आप जरूर हैरान होंगे। तमिलनाडु में एक-दो नहीं पूरे पांच पनीरसेल्वन नाम के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। चुनाव आयोग ने ये जानकारी दी है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: March 27, 2024 21:24 IST
tamilnadu lok sabha election- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पांच-पांच पनीरसेल्वन लड़ रहे चुनाव

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम, जिन्होंने रामनाथपुरम लोकसभा क्षेत्र के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया है, उन्हें न केवल महत्वपूर्ण राजनीतिक विरोधियों का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि उनका नाम साझा करने वाले चार व्यक्तियों से भी मुकाबला करना है क्योंकि चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, ओचप्पन पन्नीरसेल्वम, ओय्या थेवर पन्नीरसेल्वम, ओचा थेवर पन्नीरसेल्वम और ओय्याराम पन्नीरसेल्वम उन लोगों में से हैं जिनका नाम पूर्व मुख्यमंत्री के समान है। यानी तमिलनाडु में एक दो नहीं पूरे पांच पनीरसेल्वम चुनाव मैदान में हैं। है ना ये  चौंकाने वाली बात...

कौन हैं ये पांच पनीरसेल्वम

इन पांच पनीरसेल्वम में अय्याराम पन्नीरसेल्वम रामनाथपुरम जिले के निवासी हैं, जबकि अन्य तीन पनीरसेल्वम तमिलनाडु के मदुरै जिले के रहने वाले हैं। ये सभी पांचों स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। निष्कासित अन्नाद्रमुक नेता द्वारा अपना पर्चा दाखिल करने के एक दिन बाद, चार पनीरसेल्वम नाम के शख्स ने 26 मार्च को अपना नामांकन जमा किया है।

मूल रूप से थेनी जिले के रहने वाले पूर्व मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने चुनाव अधिकारियों द्वारा आवंटन के लिए बाल्टी, कटहल और अंगूर को अपने पसंदीदा प्रतीकों के रूप में सूचीबद्ध किया है। ये प्रतीक निःशुल्क उपलब्ध हैं। ओचा थेवर पन्नीरसेल्वम ने भी बिल्कुल उन्हीं प्रतीकों का चयन किया है जो उनकी पसंद के हैं।

पूर्व सीएम समर्थकों ने लगाया आरोप

पूर्व सीएम ओ पनीरसेल्वम के समर्थकों ने आरोप लगाया है कि पूर्व अन्नाद्रमुक समन्वयक के समान नाम वाले चार व्यक्तियों द्वारा एक साथ नामांकन दाखिल करने को महज संयोग के रूप में खारिज नहीं किया जा सकता है। एडप्पादी के पलानीस्वामी के नेतृत्व वाली एआईएडीएमके की ओर इशारा करते हुए कहा गया है कि यह उन लोगों द्वारा रची गई एक जानबूझकर की गई रणनीति हो सकती है जिन्हें वे विश्वासघाती मानते हैं ।

74 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री, जो वर्तमान में अन्नाद्रमुक से अपने निष्कासन के खिलाफ कानूनी लड़ाई में उलझे हुए हैं, ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के साथ गठबंधन किया है। रामनाथपुरम में कुल मिलाकर 23 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन जमा किया है। इसमें सत्तारूढ़ द्रमुक से संबद्ध इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के उम्मीदवार कनी के. नवास और मुख्य विपक्षी अन्नाद्रमुक के पी जयापेरुमल शामिल हैं।

इस तरह की जाएगी पहचान 

आधिकारिक उम्मीदवार सूची में, मानक अभ्यास का पालन करते हुए, उनके नाम के पहले केवल 'O' अक्षर जोड़ा जाएगा। मतदाता उनके बीच अंतर करने के लिए पूरी तरह से उम्मीदवारों की तस्वीरों और उनके व्यक्तिगत प्रतीकों पर भरोसा करेंगे। लगभग सभी चुनावों में प्रमुख प्रतियोगियों के समान नाम वाले उम्मीदवारों का नामांकन दाखिल करना एक सामान्य घटना है। बता दें कि तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को होने हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement