Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

PM मोदी ने ऋषि सुनक और UAE के राष्ट्रपति से की बात, इजरायल-हमास की जंग पर भी हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान इजरायल-हमास युद्ध एवं द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: November 04, 2023 8:50 IST
Rishi Sunak, Narendra Modi, Al Nahyan- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से शनिवार को टेलिफोन पर पर बातचीत की और उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में एक साल पूरा करने पर बधाई दी। दोनों नेताओं के बीच इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग पर भी चर्चा हुई। इस मौके पर दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को दीपावली की शुभकामनाएं भी दीं। पीएम मोदी ने इससे पहले यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भी टेलीफोन पर बात की थी और पश्चिम एशियाई क्षेत्र के विकास पर विचार साझा किए थे।

दोनों नेताओं ने आतंकवाद पर जताई चिंता

पीएम मोदी और ऋषि सुनक ने व्यापार, निवेश, उभरती प्रौद्योगिकी, रक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने पारस्परिक रूप से लाभप्रद मुक्त व्यापार समझौते को जल्द अंजाम तक पहुंचाने में हो रही तेजी का भी स्वागत किया। दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया क्षेत्र के विकास और इजरायल और हमास के बीच संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेताओं ने आतंकवाद, बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और नागरिकों की जान-माल की हानि पर गहरी चिंता व्यक्त की।

दोनों नेताओं ने संकट के समाधान का किया आह्वान

पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति के बीच हुई बातचीत में दोनों नेताओं ने पश्चिम एशियाई क्षेत्र में आतंकवाद, बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और नागरिकों की मौत पर गहरी चिंता व्यक्त की। दोनों नेताओं ने सुरक्षा और मानवीय स्थिति के शीघ्र समाधान का आह्वान किया और क्षेत्र में स्थायी शांति, सुरक्षा और स्थिरता के महत्व पर बल दिया। उन्होंने भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी के ढांचे के भीतर विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को सुदृढ़ करते रहने को लेकर प्रतिबद्धता भी दोहराई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement