Monday, May 06, 2024
Advertisement

पीएम मोदी आज त्रिपुरा और मणिपुर का करेंगे दौरा, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

मणिपुर में पीएम मोदी मोदी 1,850 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और 2,950 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं की नींव रखेंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 04, 2022 7:33 IST
पीएम मोदी आज त्रिपुरा और मणिपुर का करेंगे दौरा, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी आज त्रिपुरा और मणिपुर का करेंगे दौरा, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

Highlights

  • 2,950 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं की नींव रखेंगे
  • 1,100 करोड़ रुपये की लागत से बने 2,387 मोबाइल टावर भी जनता को करेंगे समर्पित
  • 1,850 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज त्रिपुरा और मणिपुर का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री जहां चुनाव से पहले मणिपुर को 4 हजार 800 करोड़ की 22 परियोजनाओं का गिफ्ट देंगे वहीं वे त्रिपुरा में एयरपोर्ट की नयी टर्मिनल की इमारत का भी उद्घाटन करेंगे इसके साथ ही दो अहम विकास योजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

मणिपुर में पीएम मोदी मोदी 1,850 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और 2,950 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं की नींव रखेंगे। ये परियोजनाएं सड़क बुनियादी ढांचा, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवासीय, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और कला एवं संस्कृति समेत विविध क्षेत्रों से संबंधित हैं। कनेक्टिविटी में सुधार लाने के लिए देशभर में चल रही परियोजनाओं की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1,700 करोड़ रुपये अधिक की लागत से बनने वाले पांच राष्ट्रीय राजमार्गों की परियोजना की नींव रखेंगे।

एक अन्य अहम परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग-37 पर बराक नदी पर 75 करोड़ रुपये की लागत से बना इस्पात का एक पुल है जिससे इंफाल से सिलचर तक संपर्क बढ़ेगा और पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मणिपुर के लोगों को करीब 1,100 करोड़ रुपये की लागत से बने 2,387 मोबाइल टावर भी समर्पित करेंगे जिससे मोबाइल संपर्क में सुधार होगा। 

इसके साथ ही राज्य में पेयजल आपूर्ति की परियोजनाओं का उद्घाटन भी पीएम मोदी करेंगे। इनमें थोबल बहुउद्देशीय परियोजना की 280 करोड़ रुपये की जल संचरण प्रणाली शामिल है। एक अन्य परियोजना से तामेंगलोंग जिले के 10 इलाकों के निवासियों को स्वच्छ पेयजल मिलेगा और इसकी लागत 65 करोड़ रुपये है। मोदी 51 करोड़ रुपये की लागत से ‘‘सेनापति जिला मुख्यालय जल आपूर्ति योजना’’ का उद्घाटन भी करेंगे। 

प्रधानमंत्री इंफाल में 160 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एक कैंसर अस्पताल की भी नींव रखेंगे। वह कियामगेइ में 200 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगे। भारतीय शहरों के पुनरुद्धार के प्रयासों के तौर पर मोदी ‘‘इंफाल स्मार्ट सिटी मिशन’’ के तहत कई परियोजनाएं शुरू करेंगे। पीएमओ ने बताया कि मोदी आविष्कार, नवोन्मेष, ऊष्मायन और प्रशिक्षण केंद्र (सीआईआईआईटी) की नींव भी रखेंगे। यह परियोजना राज्य में सार्वजनिक-निजी भागीदारी की सबसे बड़ी पहल है और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को इससे काफी बढ़ावा मिलेगा तथा राज्य में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। पीएमओ ने बताया कि मणिपुर में हथकरघा उद्योग को मजबूती देने के लिए मोदी दो परियोजनाओं की नींव रखेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement