Friday, April 19, 2024
Advertisement

Highlights: PM मोदी ने कहा, दुनिया में भारत की पहचान स्टार्टअप्स के लिए बनाने में बेंगलुरू की बड़ी भूमिका

केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 को लगभग 5000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। ये टर्मिनल इस हवाई अड्डे की यात्री क्षमता को लगभग 2.5 करोड़ की मौजूदा क्षमता से दोगुना करके 5-6 करोड़ यात्री प्रति वर्ष कर देगा।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: November 11, 2022 23:51 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र...- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दक्षिण भारत के 2 दिन के दौरे पर हैं। वह कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री ने विधान सौध, बेंगलुरु में महर्षि वाल्मीकि और संत कवि श्री कनक दास की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रायन्ना (KSR) रेलवे स्टेशन पर चेन्नई-मैसुरु वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कैम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल टू का भी उद्घाटन किया।

पीएम मोदी की दक्षिण भारत में इस अहम यात्रा से जुड़े लाइव अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

PM Narendra Modi in Karnataka and Tamil Nadu Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 7:28 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    कुछ देर में विशाखापट्टनम पहुंचेंगे मोदी

    कुछ देर में विशाखापट्टनम पहुंचेंगे मोदी। 7:30 बजे मारुति जंक्शन से रोड शो करेंगे। 8:30 बजे जनसेना पार्टी अध्यक्ष और एक्टर पवन कल्याण से मोदी करेंगे मुलाक़ात।

  • 4:28 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी

  • 4:09 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे तमिलनाडु, एयरपोर्ट पर सीएम स्टालिन ने किया स्वागत

  • 3:56 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    गांधीग्राम में पीएम मोदी ने किया रोड शो

    तमिलनाडु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीग्राम में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने लोगों का अभिवादन किया। वह यहां गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे।

  • 1:30 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हमारी सरकार देश में नए एयरपोर्ट्स का भी निर्माण करा रही है: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी सरकार देश में नए एयरपोर्ट्स का भी निर्माण करा रही है। 2014 से पहले देश में लगभग 70 के आसपास एयरपोर्ट्स थे। अब इनकी संख्या 140 से ज्यादा हो गई है। बढ़ते हुए ये एयरपोर्ट्स, हमारे शहरों का बिजनेस पोटेन्शियल बढ़ा रहे हैं। नौजवानों के लिए नए अवसर भी बना रहे हैं।'

  • 1:28 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारत अब तेज़ दौड़ना चाहता है: पीएम मोदी

    वंदे भारत एक्सप्रेस, इस बात का प्रतीक है कि भारत अब रुक-रुक कर चलने वाले दिनों को पीछे छोड़ चुका है। भारत अब तेज़ दौड़ना चाहता है और इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहा है: बेंगलुरु में पीएम मोदी

  • 1:27 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पूरी दुनिया में भारत की पहचान स्टार्टअप्स के लिए है: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने बेंगलुरु में कहा, 'स्टार्टअप्स एक विश्वास होता है, हर उस चुनौती के समाधान का, जो देश के सामने है। आज पूरी दुनिया में भारत की पहचान स्टार्टअप्स के लिए है, और भारत की इस पहचान को सशक्त करने में बड़ी भूमिका बेंगलुरू की है। स्टार्टअप्स सिर्फ एक कंपनी भर नहीं होते, स्टार्टअप्स एक जज्बा होता है, कुछ नया करने का जज्बा, कुछ हटकर सोचने का जज्बा।'

  • 1:26 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'हम बेंगलुरू के विकास और विरासत को सशक्त कर रहे हैं'

    पीएम मोदी ने कहा, 'कर्नाटक के लोगों को अयोध्या और काशी के दर्शन कराने वाली भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन की भी आज शुरुआत हुई है। आज केंपेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे टर्मिनल का भी उद्घाटन हुआ है। हम बेंगलुरू के, कर्नाटक के विकास और विरासत दोनों को और सशक्त कर रहे हैं। आज कर्नाटक को पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत ट्रेन मिली है।'

  • 1:24 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीएम मोदी ने कहा, प्रभु केंपेगौडा की प्रतिमा हमें मेहनत करने की प्रेरणा देगी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे नाडप्रभु केंपेगौडा की 108 फीट की प्रतिमा के अनावरण और उनके जलाभिषेक का भी अवसर मिला। उन्होंने कहा कि प्रभु केंपेगौडा की ये विशाल प्रतिमा, हमें भविष्य के बेंगलुरू, भविष्य के भारत के लिए निरंतर मेहनत करने की प्रेरणा देगी।

  • 1:15 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारत अब रुक-रुककर नहीं चलेगा: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे एक विशेष अवसर पर यहां आने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के निर्माण में शहरों के बीच कनेक्टिविटी की बड़ी भूमिका है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब रुक-रुककर नहीं चलेगा।

  • 12:21 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    PM मोदी ने नादप्रभु केम्पेगौड़ा की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फुट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। ये प्रतिमा बेंगलुरू शहर के संस्थापक नादप्रभु केम्पेगौड़ा के योगदान की स्मृति में बनाई गई है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी वाले राम वी. सुतार द्वारा गढ़ी गई इस प्रतिमा को बनाने में 98 टन कांस्य और 120 टन स्टील का उपयोग किया गया है।

  • 12:10 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    क्या है भारत गौरव काशी यात्रा ट्रेन की खासियत!

    प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु केएसआर रेलवे स्टेशन से भारत गौरव काशी यात्रा ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। भारत गौरव योजना के तहत इस ट्रेन को चलाने वाला कर्नाटक पहला राज्य है जिसमें कर्नाटक सरकार और रेल मंत्रालय मिलकर कर्नाटक से तीर्थयात्रियों को काशी भेजने के लिए काम कर रहे हैं। तीर्थयात्रियों को काशी, अयोध्या और प्रयागराज जाने के लिए आरामदायक प्रवास और मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।

  • 12:06 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीएम मोदी ने बेंगलुरु की जनता का अभिवादन किया

  • 11:18 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जानें, क्यों खास है केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट का टर्मिनल टू

    टर्मिनल 2 दुनिया का ऐसा सबसे बड़ा टर्मिनल होगा जिसका परिचालन शुरू होने से पहले ही उसे यूएस जीबीसी (ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल) द्वारा पूर्व प्रमाणित प्लेटिनम रेटिंग प्राप्त हो गई है। 'नवरस' की थीम टर्मिनल 2 के लिए कमीशन की गई सारी कलाकृतियों को साथ लाती है। ये कलाकृतियां कर्नाटक की विरासत और संस्कृति के साथ-साथ व्यापक भारतीय लोकाचार को दर्शाती हैं।

  • 10:35 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीएम मोदी ने केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट के टर्मिनल टू का किया उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन किया, जिसे लगभग 5000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। ये टर्मिनल इस हवाई अड्डे की यात्री क्षमता को लगभग 2.5 करोड़ की मौजूदा क्षमता से दोगुना करके 5-6 करोड़ यात्री प्रति वर्ष कर देगा।

  • 10:10 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    PM मोदी ने चेन्नई-मैसुरु वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रायन्ना (केएसआर) रेलवे स्टेशन पर चेन्नई-मैसुरु वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। ये देश की पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है और दक्षिण भारत में इस तरह की पहली ट्रेन है। ये ट्रेन चेन्नई के औद्योगिक केंद्र और बेंगलुरु के टेक एंड स्टार्टअप हब और प्रसिद्ध पर्यटन शहर मैसुरु के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी।

  • 9:23 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कर्नाटक पहुंचे पीएम मोदी, सीएम और गवर्नर ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर पहले बेंगलुरु पहुंचे, जहां राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय मंत्री और भाजपा के सांसद प्रल्हाद जोशी और अन्य व्यक्तियों के साथ-साथ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री आज कर्नाटक और तमिलनाडु में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले हैं।

  • 8:31 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

    प्रधानमंत्री बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रायन्ना (KSR) रेलवे स्टेशन पर चेन्नई-मैसुरु वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। ये देश की पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी और दक्षिण भारत में इस तरह की पहली ट्रेन होगी। ये चेन्नई के औद्योगिक केंद्र और बेंगलुरु के टेक एंड स्टार्टअप हब और प्रसिद्ध पर्यटन शहर मैसुरु के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी।

  • 8:30 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दोगुनी हो जाएगी केंपेगौडा एयरपोर्ट की क्षमता

    प्रधानमंत्री बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे, जिसे लगभग 5000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। ये टर्मिनल इस हवाई अड्डे की यात्री क्षमता को लगभग 2.5 करोड़ की मौजूदा क्षमता से दोगुना करके 5-6 करोड़ यात्री प्रति वर्ष कर देगा। टर्मिनल 2 को बेंगलुरु की गार्डन सिटी के प्रति एक ट्रिब्यूट के तौर पर डिज़ाइन किया गया है और इसके यात्री अनुभव को "बगीचे में टहलने" जैसा बनाने का उद्देश्य है।

  • 7:34 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नादप्रभु केम्पेगौड़ा की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह करीब 11:30 बजे केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फुट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे, जिसके बाद दोपहर करीब 12:30 बजे बेंगलुरु में एक सार्वजनिक समारोह होगा। दोपहर करीब 3:30 बजे प्रधानमंत्री तमिलनाडु के डिंडीगुल में गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।

  • 7:33 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    महापुरुषों की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 नवंबर को सुबह करीब 9:45 बजे प्रधानमंत्री विधान सौध, बेंगलुरु में महर्षि वाल्मीकि और संत कवि श्री कनक दास की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। वह लगभग 10:20 बजे, प्रधानमंत्री बेंगलुरु के केएसआर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस और भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

  • 7:31 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    चेन्नई-मैसुरु वंदे भारत एक्सप्रेस पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

    प्रधानमंत्री बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे और इसके साथ ही चेन्नई-मैसुरु वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी बेंगलुरु में नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

  • 7:31 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दक्षिण भारत के 4 राज्यों के दौरे पर पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री 11 और 12 नवंबर को कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का दौरा करेंगे। इस दौरान वह 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement