Friday, April 26, 2024
Advertisement

Rahul Gandhi: 'SC और ST' विरोधी है कर्नाटक सरकार, राहुल गांधी का भाजपा पर जोरदार अटैक

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि यह सरकार अनुसूचित जाति (SC) और जनजाति (ST) विरोधी है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: October 15, 2022 18:05 IST
Senior Congress Leader Rahul Gandhi(File photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Senior Congress Leader Rahul Gandhi(File photo)

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी(BJP) पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस नेता ने राज्य में भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि यह सरकार अनुसूचित जाति(SC) और जनजाति(ST) विरोधी है। उन्होंने आगे कहा कि इस सरकार को ‘40 प्रतिशत कमीशन’ वाली सरकार कहा जाता है। 'भारत जोड़ो यात्रा' को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कर्नाटक सरकार ‘‘एससी और एसटी विरोधी’’ है और इन उत्पीड़ित लोगों के खिलाफ अत्याचार में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीखा हमला करते हुए कहा कि कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा नीत सरकार को '40 प्रतिशत कमीशन' वाली सरकार कहा जात है, क्यों कि इसका भुगतान करके कोई भी काम किया जा सकता है।  

'मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई घबरा गए हैं'

हाल में कांग्रेस ने मंगलवार को यह कहते हुए भाजपा पर प्रहार किया कि कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा के प्रति लोगों का उत्साह देख मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई घबरा गए। विपक्षी दल ने मुख्यमंत्री पर ‘भ्रष्ट’ और ‘अक्षम’ सरकार चलाने का भी आरोप लगाया। कांग्रेस के कर्नाटक मामलों के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बोम्मई को लोगों को बेवकूफ बनाना छोड़ देना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री से दस सवाल पूछे और यह भी जानना चाहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार के मामलों में कार्रवाई क्यों नहीं की। कांग्रेस प्रभारी की टिप्पणी ऐसे समय में आई जब बोम्मई और भाजपा के कद्दावर नेता बी एस येदियुरप्पा ने मंगलवार को अपनी ‘जन संकल्प यात्रा’ शुरू की। 

कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर पूछे ये सवाल 

सुरजेवाला ने ने ट्वीट किया, ‘‘भारत जोड़ो यात्रा में जनसैलाब देख घबराकर मुख्यमंत्री बोम्मई -येदियुरप्पा ने आज अपनी ‘ विमान-हेलीकॉप्टर ’ यात्रा शुरू की। ’’ उन्होंने लिखा, ‘‘पहले तो, कर्नाटक के लोग इस सवाल का जवाब चाहते हैं कि क्या बीएसवाई (येदियुरप्पा) को भ्रष्टाचार के आरोपों पर हटाया गया था? क्या उनके विरूद्ध लोकायुक्त द्वारा अब भ्रष्टाचार की प्राथमिकी दर्ज की गई है? क्या भाजपा सरकार को देशभर में ‘40 प्रतिशत सरकार’ के रूप में नहीं जाना जाता है?’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या ‘पे सीएम’ हर व्यक्ति के मुंह से नहीं निकल रहा है? आपने ‘ठेकेदार’ एसोसिएशन की 40 प्रतिशत कमीशन शिकायत पर कार्रवाई क्यों नहीं की?आपने 13000 निजी विद्यालय एसोसिएशन की 40 प्रतिशत कमीशन शिकायत पर कार्रवाई क्यों नहीं की?’’ 

'सबसे भ्रष्ट सरकार के मुखिया हैं आप'

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘श्रीमान् बोम्मई, सीधा-सपाट सच तो यह है कि कर्नाटक के लिए आपकी कोई योजना नहीं है, कोई दिशादृष्टि नहीं है, आपकी कोई उपलब्धि नहीं है। आप भारत में सबसे भ्रष्ट सरकार के मुखिया हैं। आपकी अक्षमता असाधारण है और आपका कुप्रशासन असामान्य है। लोगों को बेवकूफ बनाना बंद कीजिए, लोग आपको हरा देंगे।’’ कर्नाटक में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पूर्व बोम्मई और येदियुरप्पा ने मंगलवार को रायचूर से भाजपा की यात्रा शुरू की। दोनों नेता इस जन संकल्प यात्रा के तहत 25 दिसंबर तक 52 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement