ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. TMC कर रही पार्टी का नाम बदलने की तैयारी, जल्द करेगी अपने सविधान में परिवर्तन: सूत्र

TMC कर रही पार्टी का नाम बदलने की तैयारी, जल्द करेगी अपने सविधान में परिवर्तन: सूत्र

दरअसल राष्ट्रीय विस्तार के लिए TMC पार्टी का नाम बदलने पर चर्चा कर रही है और पार्टी संविधान में बदलाव भी इसी उद्देश्य से किया जाएगा। अभी टीएमसी वर्किंग कमेटी में सिर्फ बंगाल के नेता ही शामिल हैं। 

Vijai Laxmi Reported by: Vijai Laxmi @vijai_laxmi
Published on: December 02, 2021 18:09 IST
Trinamool Congress considering change in party's name, constitution: Sources- India TV Hindi
Image Source : PTI राष्ट्रीय विस्तार की आकांक्षा पाले तृणमूल कांग्रेस यानी TMC के अंदर पार्टी का नाम बदलने पर भी चर्चा हो रही है।

Highlights

  • चुनाव आयोग के मापदंडों के मुताबिक TMC को अभी भी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल है।
  • कोई भी पार्टी अपना नाम बदल सकती है, लेकिन चुनाव आयोग की मंजूरी नए नाम के लिए लेनी पड़ती है।
  • पार्टी देश में अपना विस्तार करना चाहती है इसलिए पार्टी के नाम बदलने पर भी विचार कर रही है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय विस्तार की आकांक्षा पाले तृणमूल कांग्रेस यानी TMC के अंदर पार्टी का नाम बदलने पर भी चर्चा हो रही है। साथ ही पार्टी जल्द अपने सविधान में परिवर्तन भी करेगी। सूत्रों का कहना है कि अगले तीन महीनो में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के सविधान को बदलेगी। सूत्रों ने बताया कि पार्टी का नाम बदलने को लेकर भी अभी चर्चा हो रही है लेकिन नाम बदला जाएगा या नही इस पर कोई फैसला अभी तक नही लिया गया है। तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ट नेताओं के मुताबिक जल्द पार्टी यह फैसला ले लेगी की उसे अपना नाम बदलना है या नही।

दरअसल राष्ट्रीय विस्तार के लिए TMC पार्टी का नाम बदलने पर चर्चा कर रही है और पार्टी संविधान में बदलाव भी इसी उद्देश्य से किया जाएगा। अभी टीएमसी वर्किंग कमेटी में सिर्फ बंगाल के नेता ही शामिल हैं। चुनाव आयोग के पूर्व अधिकारी के मुताबिक कोई भी पार्टी अपना नाम बदल सकती है, लेकिन चुनाव आयोग की मंजूरी नए नाम के लिए लेनी पड़ती है।

चुनाव आयोग के मापदंडों के मुताबिक TMC को अभी भी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल है, लेकिन उसका मूल आधार पश्चिम बंगाल ही रहा है। अब पार्टी देश में अपना विस्तार करना चाहती है इसलिए TMC संविधान में बदलाव करेगी और पार्टी के नाम बदलने पर भी विचार कर रही है। इस बदलाव का मकसद राष्ट्रीय स्तर पर तृणमूल कांग्रेस को न सिर्फ बंगाल की पार्टी के तौर पर बल्कि पूरे देश की पार्टी के तौर पर देखा जाना है।

elections-2022