Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'संसद में मणिपुर पर चर्चा के लिए हम तैयार, कांग्रेस नहीं चाहती कि सदन चले', रविशंकर प्रसाद का बयान

बीजेपी के सीनियर नेता रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस संसद को नहीं चलने देना चाहती है। उन्होंने कि सदन में मणिपुर पर चर्चा के लिए सरकार तैयार है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 20, 2023 17:06 IST
रविशंकर प्रसाद, बीजेपी- India TV Hindi
Image Source : फाइल रविशंकर प्रसाद, बीजेपी

नई दिल्ली:  पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के सीनियर नेता रविशंकर प्रसाद ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सरकार मणिपुर पर चर्चा के लिए सदन में तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार बहन-बेटियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नहीं चाहती कि सदन चले। 

हर संसद सत्र के पहले एक नैरेटिव तय करती है कांग्रेस

रविशंकर प्रसाद ने मुख्य विपक्षी दल पर हमला बोलते हुए कहा- कांग्रेस हर संसद सत्र के पहले एक नैरेटिव तय करती है। कांग्रेस का पैटर्न देश के सामने लाना जरूरी है। मई की घटना जुलाई में कैसे सामने आई? रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस सदन को किसी न किसी तरह से डीरेल करती है।

अगर सदन में आज मणिपुर पर चर्चा होती तो बेहतर होता

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि लोकसभा में प्रह्लाद जोशी और राज्य सभा में पीयूष गोयल चर्चा की बात कर रहे थे लेकिन कांग्रेस और विपक्ष किस धारा में चर्चा हो इसी पर बहस कर रहे है। अगर इसपर चर्चा होती तो मणिपुर के लिए बेहतर होता। आज नॉर्थ ईस्ट हमारे नजदीक आया है। पीएम सहित कई मंत्रियों ने 400 बार वहां के दौरे किए । मनमोहन सिंह नॉर्थ ईस्ट से सांसद थे उन्होंने क्या किया ? कांग्रेस से हम क्या उम्मीद करें। हर सदन से एक शिगूफा छोड़ते है। पेगासस का मुद्दा आया लेकिन राहुल गांधी ने जांच समिति को अपना फोन नही दिया। वे हर संसद सत्र के पहले एक मुद्दा चुन लेते है और उसी पर चर्चा करते है।.मणिपुर की घटना में एक व्यक्ति गिरफ्तार हुआ।कारवाई हो रही है.।लेकिन मई की घटना जुलाई में सदन में पहले क्यों आ जाती है। वैसे हम इसकी निंदा करते है, लेकिन इसका समय सवाल खड़ा करता है।

सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली घटना

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाए जाने की घटना पर क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा कि यह घटना किसी भी सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली है और इस क्रूर घटना के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले, मीडिया को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने देशवासियों को विश्वास दिलाया कि इस मामले में कानून सख्ती से एक के बाद एक कदम उठाएगा। 

दोषियों को कभी माफ नहीं किया जा सकता

उन्होंने कहा, ‘मणिपुर की बेटियों के साथ जो हुआ है. इसके दोषियों को कभी माफ नहीं किया जा सकता है।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं इस लोकतंत्र के मंदिर के पास खड़ा हूं तब मेरा ह्रदय पीड़ा से भरा हुआ है, क्रोध से भरा हुआ है। मणिपुर की जो घटना सामने आई है वह किसी भी सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली है। पाप करने वाले, गुनाह करने वाले कितने हैं, और कौन-कौन हैं, वह अपनी जगह पर है, लेकिन बेइज्जती पूरे देश की हो रही है। 140 करोड़ देशवासियों को शर्मसार होना पड़ रहा है।’ 

नारी के सम्मान की रक्षा करनी चाहिए

प्रधानमंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से अपने-अपने राज्यों में कानून-व्यवस्था को और मजबूत करने और खासकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए कठोर से कठोर कदम उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘घटना चाहे राजस्थान की ही, घटना चाहे छत्तीसगढ़ की हो, चाहे मणिपुर की हो, इस देश में हिंदुस्तान के किसी भी कोने में किसी भी राज्य सरकार को राजनीतिक वाद-विवाद से ऊपर उठकर कानून व्यवस्था को महत्व देना चाहिए और नारी के सम्मान की रक्षा करनी चाहिए।’’ 

गौरतलब है कि मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर उनकी परेड कराने की घटना का वीडियो बुधवार को सामने आने के बाद राज्य के पहाड़ी क्षेत्र में तनाव व्याप्त हो गया। चार मई के इस वीडियो में दिख रहा है कि कुछ व्यक्ति एक समुदाय की दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमा रहे हैं और उनके साथ बदसलूकी कर रहे हैं। मणिपुर में करीब दो माह से जातीय हिंसा हो रही है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement