Thursday, March 28, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश के 54 हजार बेसिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादले को मिली अनुमति

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य के 54,120 बेसिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण की अनुमति दे दी गयी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 20, 2020 16:18 IST
54 thousand teacher to be transferred by basic education department in UP- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 54 thousand teacher to be transferred by basic education department in UP

लखनऊ। यूपी में शिक्षकों के तबादले को मंजूरी मिल गई है। राज्य की योगी सरकार ने 54,120 शिक्षकों के तबादले को मंजूरी दे दी है। इन शिक्षकों के जिले में तबादले होंगे। लॉकडाउन के चलते ये प्रोसेस रुका हुआ था, तबादले में महिलाओं, दिव्यांगो को तरजीह दी जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य के 54,120 बेसिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण की अनुमति दे दी गयी है। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में इस बार पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई गई है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग में 54,120 शिक्षक/शिक्षिकाओं के अन्तर्जनपदीय स्थानान्तण की अनुमति प्रदान की गई है। इसमें शिक्षकों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि स्थानान्तण की यह प्रक्रिया पारदर्शी ढंग से संचालित की गई। राज्य सरकार ने इन तबादलों को मूर्त रूप देकर पूरे देश में एक मिसाल स्थापित की है। प्रवक्ता ने बताया कि एनआईसी के सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्थानान्तण सम्बन्धी सभी आवेदन पत्रों को वैज्ञानिक आधार पर पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए स्वीकार किया गया। इस स्थानान्तरण प्रक्रिया में 28,306 महिला तथा 25,814 पुरुष शिक्षक लाभान्वित हुए हैं।

इनमें 917 शिक्षक/शिक्षिकाएं सशस्त्र बलों के जवानों के परिवारों से जुड़े हैं, जिन्हें यह सुविधा प्राथमिकता के आधार पर बिना शर्त प्रदान की गई। इनके अलावा, दिव्यांगजन श्रेणी के 2,285 स्थानान्तरण सम्बन्धी आवेदन पत्रों को स्वीकार करते हुए उन्हें स्थानान्तरित किया गया तथा गम्भीर तथा असाध्य बीमारी से ग्रस्त 2,186 लोगों को स्थानान्तरण का लाभ दिया गया है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement