1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. हवाई जहाज में पहली बार मुलायम सिंह से मिले थे अमर सिंह

हवाई जहाज में पहली बार मुलायम सिंह से मिले थे अमर सिंह

अमर सिंह मुलायम सिंह यादव के संपर्क में 90 के दशक में आए। देश में हर बड़े उद्योगपति से उनकी जानपहचान थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 01, 2020 17:21 IST
amar singh met mulayam singh yadav first time in plane । हवाई जहाज में पहली बार मुलायम सिंह से मिले - India TV Hindi
Image Source : PTI हवाई जहाज में पहली बार मुलायम सिंह से मिले थे अमर सिंह

लखनऊ. कभी समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के बेहद खास रहे अमर सिंह का शनिवार को निधन हो गया। वो पिछले काफी लंबे समय से बीमार जरूर थे, लेकिन अपने ट्वीट्स के जरिए सुर्खियों में बने रहते थे। अमर सिंह एक जमाने में समाजवादी पार्टी के सबसे बड़े नेता मुलायम सिंह यादव के बेहद खास माने जाते थे। कहा तो ये तक जाता था कि अमर सिंह उत्तर प्रदेश के चाणक्य हैं। उन्हें सिर्फ समाजवादी पार्टी ही नहीं बल्कि यूपी का सबसे बड़ा मैनेजमेंट गुरु कहा जाता था।

अमर सिंह मुलायम सिंह यादव के संपर्क में 90 के दशक में आए। देश में हर बड़े उद्योगपति से उनकी जानपहचान थी। मुलायम सिंह यादव को सीएम की कुर्सी तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले अमर सिंह को सपा में कभी नंबर टू कहा जाता था। आप उनकी सियासत का रसूख सिर्फ इस बात से पता लगा सकते हैं कि उन्होंने अमिताभ बच्चन, जया बच्चन जैसे दिग्गज कलाकारों को सपा के झंडे के नीचे खड़ा कर दिया था।

अमर सिंह साल 1996 में एक हवाई यात्रा के दौरान मुलायम सिंह यादव से मिले थे। राजनीतिक जानकारों की मानें तो इस मीटिंग के बाद से ही दोनों के बीच रिश्ते बने और देखते ही देखते वो मुलायम सिंह यादव के बेहद खास हो गए। मुलायम सिंह यादव ने अमर सिंह को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव पद पर बैठा दिया। अमर सिंह का सपा में रसूख इस कदर बढ़ चुका था कि वो पार्टी के लिए न सिर्फ अहम फैसले लेते थे, बल्कि चुनाव में टिकट भी तय करने में बड़ी भूमिका निभाते थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment