Saturday, May 18, 2024
Advertisement

गौतमबुद्ध नगर से प्रवासी मजदूरों के लिए कल रवाना होंगी 4 ट्रेनें, डीएम ने बताया कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

नोएडा के डीएम सुहास एलवाय ने बताया कि ये ट्रेनें ग्रेटर नोएडा के दादरी और दनकौर स्टेशनों से रवाना होंगी।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 15, 2020 10:23 IST
Shramik Special Trains- India TV Hindi
Image Source : AP Shramik Special Trains

लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा मुश्किलें प्रवासी मजदूर झेल रहे हैं। इनकी परेशानी को देखते हुए रेलवे ने देश भर में 500 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की है। इसके तहत 16 मई को 4 स्पेशल ट्रेनें गौतम बुद्ध नगर से रवाना होंगी। नोएडा के डीएम सुहास एलवाय ने बताया कि ये ट्रेनें ग्रेटर नोएडा के दादरी और दनकौर स्टेशनों से रवाना होंगी। जिलाधिकारी ने बताया कि ये ट्रेनें बिहार के लिए रवाना होंगी। इसमें उन्हीं मजदूरों को जाने की अनुमति होगी जिन्होंने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। 

ट्रेनों के संचालन से जुड़ी जानकारी प्रदान करते हुए गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाय ने बताया कि राज्य सरकार के आदेश के तहत गौतमबुद्ध नगर से प्रवासियों को भेजने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि बिहार के मजदूरों के लिए jansunwai.up.nic.in पर रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। सिर्फ उन्हीं मजदूरों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। वहीं जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वे लोग इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके बाद पात्र लोगों को एसएमएस के जरिए ट्रेन, गंतव्य आदि की जानकारी दी जाएगी। यही एसएमएस ट्रेन का टिकट होगा। 

इन समयों पर छूटेंगी ट्रेनें

जिलाधिकारी ने बताया कि ये ट्रेनें ग्रेटरनोएडा के दादरी और दनकौर रेलवे स्टेशनों से रवाना होंगी। पहली ट्रेन सुबह 11 बजे दादरी स्टेशन से रवाना होगी। यह ट्रेन बिहार के औरंगाबाद जाएगी। इसके बाद 12 बजे एक ट्रेन दनकौर से रवाना होगी। यह ट्रेन बक्सर के लिए रवाना होगी। वहीं तीसरी ट्रेन शाम 3 बजे दादरी से रवाना होगी। जो कि ससाराम रोहतास जाएगी। वहीं चौथी ट्रेन दनकौर से शाम 4 बजे रवाना होगी। जो कि सिवान जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में रहने वाले श्रमिकों के लिए भी जल्द ही स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम किया जाएगा। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement