Monday, April 29, 2024
Advertisement

Lockdown: उत्तर प्रदेश में नजर आएगी और भी ज्यादा सख्ती, CM योगी ने दिए ये निर्देश

अवनीश अवस्थी ने बताया कि 20 या 20 से अधिक कोरोना पॉजिटिव जो जनपद हैं, वहां प्रदेश की तरफ से एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से स्वास्थ्य अधिकारी जाएगा। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 23, 2020 17:02 IST
Lockdown- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

लखनऊ. पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुट है। इस बीमारी को रोकने के लिए देश में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन लागू है, बावजूद इसके कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में गुरुवार 4 बजे तक कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1507 थी, जिसमें से 1299 एक्टिव केस हैं। यूपी में अबतक 187 लोगों को डिस्चार्ज किया चुका है और 21 लोगों की मौत हो गई है।

प्रदेश में बढ़ेगी सख्ती

यूपी के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि CM ने प्रत्येक जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक को सभी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में पेट्रोलिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बॉर्डर या किसी मुख्य मार्ग पर अगर किसी ट्रक में जानबूझकर कोई सवारी बैठाई जाएगी तो उन ट्रकों को ज़ब्त कर लिया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि जो क्वारंटीन सेंटर चिकित्सा अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए हैं उनकी व्यवस्था वरिष्ठ अधिकारी, जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक स्वंय सुनिश्चित करें ताकि हमारे किसी भी डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिक स्टाफ को कोई दिक्कत न हो। 

जिलों में व्यवस्था का जायजा लेंगे वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी

अवनीश अवस्थी ने बताया कि 20 या 20 से अधिक कोरोना पॉजिटिव जो जनपद हैं, वहां प्रदेश की तरफ से एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से स्वास्थ्य अधिकारी जाएगा। ऐसे जनपदों में ये कम से कम एक सप्ताह कैंप करेंगे। इस दौरान वे वहां के लॉकडाउन,सुविधाओं और कैंप के संचालन को देखेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि लगभग 5200 में से 4000 से अधिक गेहूं क्रय केंद्रों में गेहूं के क्रय की कार्रवाई चालू हो गई है। कृषि के प्रमुख सचिव ने बताया कि पूरे प्रदेश में फर्टिलाइज़र के 53000 आउटलेट्स काम कर रहे हैं। 37000 कीटनाशकों की दुकानें और बीज के 36000 सेल प्वांइट्स चल रहे हैं। 

45 जिलों में कोरोना के एक्टिव केस

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कुल 56 जनपदों में से सिर्फ 45 जनपदों में कोरोना के एक्टिव केस रह गए हैं। 11 जिले ऐसे हैं जिनमें एक्टिव केस नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कल लैब्स में कुल 3737 सैंपल भेजे गए और लैब्स ने 3955 सैंपल टेस्ट किए।जो हमारा बैकलॉग पड़ा था वो भी क्लीयर हो रहा है। KGMUलखनऊ, SGPGI लखनऊ, लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज मेरठ और मेडिकल कॉलेज सैफई इन 4 लैब्स के द्वारा कल पूल टेस्ट किए गए। 

With Inputs from ANI

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement