Friday, March 29, 2024
Advertisement

लखनऊ में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर डीएम ने दिए खास निर्देश, कोरोना मरीजों को होगी सहूलियत

डीएम ने कहा कि सभी निजी अस्पतालों और संस्थानों इन्फ्लूएंजा लंग्स इन्फेक्शन व सीवियर रेस्पिरेटरी इंफेक्शन केस पाए जाने पर उसकी सूचना तत्काल इन्टीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमाण्ड सेन्टर पर देंगे और तत्काल रोगी की जांच कराना सुनिश्चित कराएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 22, 2020 20:33 IST
Coronavirus Cases In Lucknow- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus Cases In Lucknow

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए डीएम अभिषेक प्रकाश ने आज बुधवार को कई आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि निजी चिकित्सा संस्थान/चिकित्सालयों में अनिवार्य तौर पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करते हुए उसे क्रियाशील किया जाए और आने-जाने वाले लोगों का ब्यौरा भी रखा जाए। लखनऊ में प्राइवेट हॉस्पिटल्स में किसी मरीज के कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर उसे इलाज के लिए तुरंत कोविड हॉस्पिटल्स भेजा जाएगा उसके लिए प्राइवेट हॉस्पिटल्स 15 पूल्ड एम्बुलेंस लगाएंगे। सभी निजी अस्पतालों में सीसीटीवी कैमरे और पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाएगा। क्रिटिकल केस आने पर इन्टीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के माध्यम से तत्काल उपलब्ध करायी जाएगी। चिकित्सा सुविधा लापरवाही बरतने पर एपेडेमिक एक्ट के तहत कार्यवाही होगी।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने स्मार्ट सिटी कार्यालय में लखनऊ के सभी बड़े निजी अस्पतालों व नर्सिंग होम्स संचालकों की बैठक के दौरान ये सभी उक्त निर्देश दिए। डीएम प्रकाश ने कहा कि सभी निजी अस्पतालों और संस्थानों इन्फ्लूएंजा लंग्स इन्फेक्शन व सीवियर रेस्पिरेटरी इंफेक्शन केस पाए जाने पर उसकी सूचना तत्काल इन्टीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमाण्ड सेन्टर पर देंगे और तत्काल रोगी की जांच कराना सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने कोविड-19 के उपचार हेतु निर्धारित प्रोटोकाल के संबंध में सभी तैयारियां व व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद लखनऊ के सभी निजी चिकित्सालयों में किसी भी प्रकार के कोविड धनात्मक केस पाए जाने पर आपसी समन्वय से कुल 15 डेडीकेटेड कोविड एम्बुलेंस का पूल्ड कल तक अनिवार्य तौर पर तैयार करा लिया जाए और कोविड पेशेंट को इस एम्बुलेंस से ही प्रोटोकॉल का अनुपालन कराते हुए इन्टीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमाण्ड सेन्टर के माध्यम से आवंटित किए गये कोविड हॉस्पिटल्स में एडमिट कराना सुनिश्चित करें। 

कोविड पेशेंट के एडमीशन में त्वरित प्रक्रिया अपनायी जाए, ताकि जल्द से जल्द रोगी को चिकित्सीय सुविधा मुहैया हो सके। जिलाधिकारी ने सभी निजी चिकित्सालयों के शिफ्ट इंचार्ज एवं प्रभारियों के नाम व कान्टेक्ट नम्बर की सूची भी तलब की है, ताकि आवश्यकतानुसार तत्काल संवाद स्थापित करते हुए आवश्यकतानुसार चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा सके। उन्होंने सभी निजी चिकित्सा संस्थानों में साफ-सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग, निजी स्वच्छता एवं मास्क को अनिवार्यतः अनुपालित कराने के निर्देश भी दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अमरपाल सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ नरेंद्र अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी व निजी चिकित्सालयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 34 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1263 हो गयी है। राज्य में संक्रमण के 2308 नये मामलों के साथ संक्रमित मरीजों की संख्या 55,558 पहुंच चुकी है । अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को बताया, '' उत्तरप्रदेश में कोविड-19 संक्रमण से 1263 रोगियों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में वर्तमान में संक्रमित रोगियों की संख्या 20,825 है।’’ उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के 2308 नये मामले आये हैं। प्रदेश में अब तक 33,500 रोगी ठीक होकर अपने घर जा चुके है । 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement