1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. थोड़ी देर में होगा महंत नरेंद्र गिरी का पोस्टमॉर्टम, 12 बजे होगा भू-समाधि कार्यक्रम

थोड़ी देर में होगा महंत नरेंद्र गिरी का पोस्टमॉर्टम, 12 बजे होगा भू-समाधि कार्यक्रम

बुधवार सुबह 8 बजे दिवंगत महंत नरेंद्र गिरी का पोस्टमॉर्टम होगा जबकि 12 बजे भू-समाधि कार्यक्रम किया जाएगा। महंत नरेंद्र गिरी का भू-समाधि कार्यक्रम श्री बाघम्बरी मठ में किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 22, 2021 8:00 IST
महंत नरेंद्र गिरि का गुरुवार को होगा अंतिम संस्कार, दी जाएगी भू-समाधि - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महंत नरेंद्र गिरि का गुरुवार को होगा अंतिम संस्कार, दी जाएगी भू-समाधि 

लखनऊ/प्रयागराज। बुधवार सुबह 8 बजे दिवंगत महंत नरेंद्र गिरी का पोस्टमॉर्टम होगा जबकि 12 बजे भू-समाधि कार्यक्रम किया जाएगा। महंत नरेंद्र गिरी का भू-समाधि कार्यक्रम श्री बाघम्बरी मठ में किया जाएगा। अखाड़ा परिषद की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, महंत नरेंद्र गिरि को गुरुवार के दिन प्रयागराज के बाघम्बरी मठ में भू-समाधि दी जाएगी। अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि और निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रविंद्र पुरी ने यह जानकारी दी है।

महंत नरेंद्र गिरी के फोन में suicide से पहले का वीडियो मिला 

महंत जी के पार्थिव शरीर को बुधवार को 3 नदियों के जेल से स्नान कराया जाएगा। दिवंगत महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को पंचामृत से स्नान कराने के बाद भू समाधि दी जाएगी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, महंत नरेंद्र गिरी के फोन में suicide से पहले का वीडियो मिला है। करीब 1 मिनट का वीडियो है, उसमें उन्होंने suicide नोट में कही बातों को endorse किया है। आत्महत्या की बात भी कही है और तीनों आरोपियों को ही जिम्मेदार ठहराया है।

बलबीर गिरि होंगे महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी, SIT का गठन किया गया

बलबीर गिरि महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी होंगे, वो तकरीबन 15 साल पुराने शिष्य हैं। नरेंद्र गिरि ने बलबीर गिरि को हरिद्वार आश्रम का प्रभारी बनाया हुआ था। महंत ने अपनी वसीयत में बलबीर गिरि को उत्तराधिकारी घोषित किया है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है। महंत नरेंद्र गिरि केस की जांच के लिए DIG प्रयागराज ने SIT का गठन किया है। डिप्टी SP की अगुवाई में 18 सदस्यीय एसआईटी का गठन किया गया है। बता दें कि, पुलिस ने महंत नरेंद्र गिरि को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में उनके शिष्य योगगुरु आनंद गिरि, लेटे हुए हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी को गिरफ्तार कर लिया है और पूछताछ की जा रही है।  

बुधवार को होगी अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पंच परमेश्वर की बैठक 

इस बीच अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष कौन होगा? इसकी जानकारी गुरुवार को लग जाएगी। महंत नरेंद्र गिरि के निधन के बाद मंगलवार को अखाड़ा परिषद की तरफ से नए अध्यक्ष का चुनाव होगा। महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष का फैसला होना है। प्रयागराज में कल यानी बुधवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पंच परमेश्वर की बैठक होगी। अखाड़ा परिषद के पंच परमेश्वर नए अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के नए अध्यक्ष का चुनाव होगा। 

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले को प्रापर्टी का मामला मानकर जांच की जा रही है: योगी आदित्यनाथ 

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की कथित आत्महत्या के मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यहां कहा कि इस पूरे मामले को संपत्ति का मामला मानते हुए पुलिस की एक टीम- यहां के अतिरिक्त महानिदेशक, महानिरीक्षक, प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं मंडलायुक्त- इस मामले की जांच को आगे बढ़ा रही है। मंगलवार की सुबह करीब 11 बजे श्री मठ बाघंबरी गद्दी पहुंचकर महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, कल की घटना को लेकर कई साक्ष्य एकत्र किए गए हैं क्योंकि यह मामला धर्माचार्य और अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष से जुड़ा हुआ मामला है।

घटनाक्रम का पर्दाफाश होगा और दोषी अवश्य सजा पाएगा- योगी

योगी ने कहा कि एक एक घटनाक्रम का पर्दाफाश होगा और दोषी अवश्य सजा पाएगा। उन्होंने कहा कि सभी से अपील है कि इस संवेदनशील मामले में अनावश्यक बयानबाजी करने से बचें और जांच एजेंसियों को निष्पक्ष ढंग से अपना काम करने दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी इस घटना के लिए जिम्मेदार होगा उसको कानून के दायरे में लाकर कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धार्मिक परंपरा के अनुसार पंचक होने के कारण कल पांच सदस्यीय एक टीम महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर का पोस्टमार्टम संपन्न करेगी और उसके बाद जो भी धार्मिक रीति है, शास्त्रों की पद्धति से उनकी भावनाओं के अनुरूप समाधि का कार्यक्रम यहां संपन्न होगा।

नरेंद्र गिरि मामले में उत्तर प्रदेश सरकार हर तरह की जांच को तैयार- केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की कथित आत्महत्या मामले की सीबीआई जांच की मांग पर मंगलवार को कहा कि सरकार इस मामले की हर तरह से जांच कराने के तैयार है। यहां श्रीमठ बाघंबरी गद्दी में महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित करने आए मौर्य ने कहा,‘‘ अभी दो दिन पहले ही मैं महंत जी का आशीर्वाद लेने आया था, मुझे पता नहीं था कि आज मुझे श्रद्धांजलि देने के लिए आना पड़ेगा।’’ उन्होंने कहा कि इस मामले की जिस भी प्रकार की जांच की जरूरत पड़ेगी, सरकार वह जांच कराएगी और जो भी दोषी हैं, वे बचने नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि जांच की दृष्टि से पुलिस द्वारा या सीबीआई द्वारा, जो भी जांच जरूरी होगी, वह करायी जाएगी। श्रीमठ बाघंबरी मठ पधारे कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा, “जांच में जो भी आवश्यकता होगी, वह हम पूरा करेंगे, किसी भी स्तर पर कोई कोताही नहीं होगी, इसकी जिम्मेदारी हमारी है।” उन्होंने कहा कि इस घटना से पूरा संत समाज भी बहुत आहत है और जांच को लेकर संतों की जो भी मांग होगी, सरकार पूरा करेगी।

Click Mania
bigg boss 15