Friday, April 26, 2024
Advertisement

यूपी में कोविड नए स्ट्रेन के मिले 2 मामले मिले, ब्रिटेन से लौटे लोगों के सैंपल्स की जांच जारी

गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एल.वाई. ने बुधवार को बताया कि गौतमबुद्धनगर ने यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) से लौटे188 लोगों की टेस्टिंग हुई जिसमें 2 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए थे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 30, 2020 19:39 IST
New strain of coronavirus in Noida- India TV Hindi
Image Source : PTI New strain of coronavirus in Noida

लखनऊ/नोएडा। भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एल.वाई. ने बुधवार को बताया कि गौतमबुद्धनगर ने यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) से लौटे188 लोगों की टेस्टिंग हुई जिसमें 2 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए थे। इनमें से 1 में कोविड के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। उनके प्राइमरी कॉन्टैक्ट की ट्रेसिंग पहले ही की जा चुकी है, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को उत्‍तर प्रदेश में बढ़ते कोविड के मामलों को लेकर प्रेसवार्ता करते हुए कहा कि 'जो लोग 9 दिसंबर के बाद यूनाइटेड किंगडम से लौटकर आए हैं, इनके सैंपल्स की जांच की जा रही है। अभी तक उत्तर प्रदेश में 2 ऐसे मामले पाए गए हैं, जिनमें कोविड के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। एक मेरठ से और एक मामला गौतमबुद्धनगर से आया है।' 

पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना के 1,043 नए मामले सामने आए 

यूपी में पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना के 1,043 नए मामले सामने आए और 1,202 लोग डिस्चार्ज हुए। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 14,155 है। कोविड संक्रमण से अबतक 8,352 लोगों की मृत्यु हुई है। संक्रमित होने के बाद ठीक हुए लोगों की संख्या बढ़कर 5,62,459 हो गई है। कल प्रदेश में 1,52,193 सैंपल्स की जांच की गई। अब तक कुल मिलाकर 2,37,93,270 सैंपल्स की जांच की गई है:

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य ने कहा कि जब तक कोरोना की कोई वैक्‍सीन नहीं आ जाती और जब तक आपको वैक्‍सीन नहीं लग जाती और जब तक इसकी कोई निश्‍चित दवा नहीं आ जाती, तब तक बचाव ही सबसे अच्‍छा उपचार है। अपने हाथ को साबुन-पानी से बार-बार धोते रहें। मुंह और नाक को मास्‍क, रुमाल से ठीक से ढक कर रखें। लोगों से दो गज की दूरी बनाए रहें। इस सभी सावधानियों का उपयोग कर खुद को संक्रमण से बचाए रखें। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement