Sunday, May 05, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से लड़ाई में दुनिया के लिए मिसाल बना भारत, समय रहते उठाए कड़े कदम : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर बोलते हुए कहा कि कोरोना से निपटने के लिए भारत के अबतक के प्रयासों ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत किया है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 06, 2020 12:23 IST
PM Modi- India TV Hindi
PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर बोलते हुए कहा कि कोरोना से निपटने के लिए भारत के अबतक के प्रयासों ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत किया है, भारत दुनिया के उन देशों में है जिसने कोरोना वायरस को गंभीरता को समझा और समय रहते इसके खिलाफ एक व्यापक जंग की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि भारत ने एक बाद एक अनेक निर्णय किए, उन फैसलों को जमीन पर उतारने के लिए प्रयास किया। जैसा कि आप जानते हैं एक ऐसी बीमारी थी जिसका रूप रंग कुछ पता नहीं था, ये कैसे आती है, कहां जाती है, कुछ पता नहीं था। तब जो भी आवश्यक निर्यण की जरूरत पड़ी उसे एक्सपर्ट की मदद से करते गए। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग, विदेशों में फंसे भारतीयों को लाना, हवाई यातायात रोकना, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने का प्रयास हो, हर स्तर पर भारत एक के बाद एक फैसले करता गया, राज्यों के सहयोग से इन फैसलों को गति मिली। भारत ने जितनी तेजी और समग्रता के साथ काम किया है आज उसकी प्रसंशा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की है। तमाम देश एकजुट होकर कोरोना का मुकाबला करे इसके लिए सार्क देशों की विशेष  बैठक, या जी 20 देशों का विशेष सम्मेलन, भारत ने इन सारे आयोजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सभी देशों ने भारत के प्रयासों की सराहना की है। 

भारत विकाशशील देश है और गरीबी के खिलाफ लड़ाई लड़ना प्राथमिकता है, लेकिन संकट से  समय एकजुटता के साथ हम निरंतर प्रयास करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। शास्त्रों में कही बातें कई बार हरपल काम आती हैं। हमारे यहां कहा गया है कि हमारे विचार, हमारे संकल्प एकजुट होने चाहिए और यही भारत को एकजुट करने में कामयाब होंगे। वर्तमान समय में इस शक्ति का प्रभाव हम अपने चारों तरफ देख रहे हैं, चाहे वो एक दिन का जनता कर्फ्यू हो, या लंबे समय का लॉकडाउन का समय या प्रत्येक भारतीय तमाम मुश्किलें उठाकर भी देश के साथ पूरी मजबूती के साथ खड़ा है, वह अपने साथ देश को बचाने के लिए काम कर रहा है। 

दीप उत्सव एकता का प्रतीक 

130 करोड़ लोगों का देश लॉकडाउन के समय देश की जनता ने जिस तरह की गंभीरता दिखाई यह महत्वपूर्ण है, इसके लिए देशवासियों का नमन। रविवार को रात 9 बजे 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति के हमने दर्शन किए। हर वर्ग और आयू के लोग ने इस ताकत का साक्षातकार किया वंदन किया, कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अपना संकल्प और मजबूत किया, मूलभाव था कि इस लड़ाई में मैं अकेला नहीं हू, भले ही घर बैठा हूं लेकिन पूरा देश लड़ रहा। यही संकल्प लड़ने में नई तागत देता है। गांव देहात से लेकर बड़े शहरों तक असंख्य दीपों के प्रकाश ने कोरोना संकट के अंधेरे की हताशा को दूर करने में मदद की। 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का महाप्रकाश और उससे जन्मे महाप्रकाश ने देशवासियों को लंबी लड़ाई के लिए तैयार किया है, मैं समझदारी के साथ कहता हूं कि लंबी लड़ाई है, लंबी लड़ाई के बावजूद भी जीतना है विजयी होकर भी निकलना है।

कोरोनो से लड़ाई अभी लंबी 

आज देश का लक्ष्य एक है और संकल्प भी एक ही है, कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में विजय, हमारे तो संस्कार हैं, हमें तो एक ही मंत्र सिखाया गया है, दल से बड़ा देश है और देश का मतलब है 130 करोड़ मेरे देशवासी, पूरी मानवजाति के लिए 130 करोड़ देशवासियों की रक्षा का कल्याण। देश के लिए इस कठिन घड़ी में भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं पर राष्ट्रसेवा और मानव सेवा का दायित्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर मैं आपको कुछ सुझावों पर कार्यकरने का आग्रह करना चाहता हूं। वैसे भाजपा ने, नड्डा जी ने, राष्ट्रीय टीम ने जो एक खाका तैयार किया है उसी को अपने शब्दों में दोहरा रहा हूं। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement