Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Mann Ki Baat: सिंगल यूज प्लास्टिक, लता दीदी, नवरात्रि... जानें, PM मोदी ने 'मन की बात' में क्या-क्या कहा

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार त्योहारों, गांधी जयंती और सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में खास तौर पर बात की। आइए, आपको बताते हैं प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम Mann Ki Baat से जुड़ी खास बातों के बारे में:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 01, 2019 17:28 IST
PM Narendra Modi | PTI- India TV Hindi
PM Narendra Modi | PTI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 29 सितंबर को यानी की आज 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने इस बार 'मन की बात' कार्यक्रम की शुरुआत प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर से बात करके, उन्हें जन्मदिन की बधाई देकर की। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने त्योहारों पर बात की, सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने की अपील की, और ई-सिगरेट के दुष्प्रभावों और इसपर लगे बैन की चर्चा की। आइए, आपको बताते हैं प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम Mann Ki Baat से जुड़े खास अपडेट्स के बारे में:

Latest Uttar Pradesh News

Mann Ki Baat LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 11:46 AM (IST) Posted by Vineet Kumar
  • 11:46 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'मन की बात' कार्यक्रम के अंत में पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिवाली के दौरान पटाखे छुड़ाते वक्त इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इससे किसी को दिक्कत न होने पाएं।

  • 11:40 AM (IST) Posted by Vineet Kumar
  • 11:40 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीएम मोदी ने कहा कि बापू की 150वीं जन्म जयंती पर स्वच्छता का संकल्प लें और सिंगल यूज प्लास्टिक से आजादी का संकल्प लें। स्वच्छता अभियान चलाने वाले युवा रिपुदमन से मन की बात में संवाद करते हुए पीएम मोदी ने उनकी पहल के लिए बधाई दी। साथ ही उनके इस पहल को खेल मंत्रालय द्वारा इस 2 अक्टूबर को आगे बढ़ाने का आश्वासन भी दिया।

  • 11:33 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की सलाह देते हुए पीएम मोदी ने देशवासियों से आग्रह किया कि इस दो अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें।

  • 11:30 AM (IST) Posted by Vineet Kumar
  • 11:29 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में देश के युवाओं से ई-सिगरेट से दूर रहने का आग्रह किया है।

  • 11:24 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इस विषय में हमारे पूर्वजों की सोच सचमुच में काबिले दाद है। हमारे यहां शास्त्रों में कहा गया है:
    विद्या विनय उपेता हरति, 
    न चेतांसी कस्य मनुज्स्य।
    मणि कांचन संयोग: 
    जनयति लोकस्य लोचन आनन्दम।

    यानी, जब किसी व्यक्ति में योग्यता और विनम्रता एक साथ समाहित हो जाए, तो वो फिर, किसका दिल नहीं जीत सकता है। वास्तव में, इस युवा खिलाड़ी ने दुनिया भर के लोगों का दिल जीता है।

    - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  • 11:22 AM (IST) Posted by Vineet Kumar
  • 11:21 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है क्योंकि बेटियां सौभाग्य और समृद्धि लाती हैं। क्या इस बार हम अपने समाज में, गांवों में, शहरों में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं। हमारे बीच ऐसी कई बेटियां होंगी जो अपनी मेहनत और लगन से, टैलंट से परिवार का, समाज का, देश का नाम रोशन कर रही होंगी। क्या इस दिवाली पर भारत की इन लक्ष्मी के सम्मान में हम कार्यक्रम कर सकते हैं?

    'मन की बात' में पीएम मोदी

  • 11:20 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश की विद्यार्थी अलीना तायंग को उनके सुझावों के लिए धन्यवाद दिया और देश के सारे विद्यार्थियों, टीचर्स, पेरेंट्स से अपने रोज़मर्रा के अनुभवों, स्ट्रेस फ्री एग्जाम से जुड़े पहलुओं और अपने सुझावों को उनके साथ बांटने का आग्रह किया।

     

  • 11:19 AM (IST) Posted by Vineet Kumar
  • 11:16 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इन त्योहारों का असली आनंद तभी है जब यह अंधेरा छठे और उजियाला फैले। हम वहां भी खुशियां बांटे जहां अभाव है। इस त्योहार कई गरीब परिवारों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करें: पीएम मोदी

  • 11:16 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मेरे प्यारे देशवासियो, नवरात्रि के साथ ही, आज से, त्योहारों का माहौल फिर एक बार, नयी उमंग, नयी ऊर्जा, नया उत्साह, नए संकल्प से भर जाएगा। इन त्योहारों में परिवार के सब लोग साथ होंगे, घर खुशियों से भरे होंगे लेकिन हमारे आसपास बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन त्योहारों की खुशियों से वंचित रह जाते हैं। इसी को तो कहते हैं- चिराग तले अंधेरा: मन की बात में पीएम मोदी

  • 11:08 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीएम मोदी ने देशवासियों को नवरात्र, दशहरा, दिवाली, भाई दूज और छठ पर्व की शुभकामनाएं दी।

  • 11:08 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मैं जानती हूं कि आपके आने से भारत का चित्र बदल रहा है और वो, वही मुझे बहुत खुशी होती है। बहुत अच्छा लगता है: पीएम मोदी से लता मंगेशकर

  • 11:07 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं, अग्रिम बधाई दे दूं। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे, आपका आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे, बस यही प्रार्थना और आपको प्रणाम करने के लिए मैंने, अमेरिका जाने से पहले ही आपको फोन कर दिया: लता मंगेशकर से बात करते हुए पीएम मोदी

  • 11:06 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम की शुरुआत में मशहूर गायिका लता मंगेशकर का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा- हम दोनों के बीच भाई बहन का रिश्ता है। पीएम मोदी ने लता मंगेशकर के साथ बातचीत को सभी के साथ शेयर किया।

  • 10:33 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा था कि वह 11 बजे देशवासियों से 'मन की बात' करेंगे।

  • 10:29 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवरात्रि के अवसर पर अपने संदेश में कहा है, 'सभी देशवासियों को #नवरात्रि की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। जय माता दी! शक्ति की उपासना के पावन पर्व नवरात्रि की आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। मां दुर्गा हम सबके जीवन में नई ऊर्जा, नई उमंग और नए उत्साह का संचार करें। जय अंबे जगदंबे मां!'

  • 10:28 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आज नवरात्रि के पहले दिन प्रधानमंत्री ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

  • 10:26 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को नवरात्रि समेत अन्य त्योहारों की बधाई देने के साथगांधी जयंती और स्वच्छ भारत अभियान पर अपनी बात रख सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement