Sunday, May 05, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश: करीब ढाई महीने बाद खुले धार्मिक स्थल और शॉपिंग मॉल, श्रद्धालुओं और ग्राहकों के लिए तरसते रहे

लखनऊ के अन्य प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल मनकामेश्वर मंदिर भी सुबह ही खुल गया और वहां भी सभी श्रद्धालुओं ने दो गज की दूरी बनाए रखते हुए दर्शन किए। लखनऊ की ईदगाह के इमाम खालिद रशीद फिरंगी महली ने मास्क पहन कर नमाज पढ़ाई। 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: June 08, 2020 17:26 IST
Religious Places Open- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

लखनऊ. कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान करीब ढाई महीने तक बंद रहने के बाद उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को कड़े प्रतिबंधों के साथ धार्मिक स्थल और शॉपिंग मॉल खुले, लेकिन वहां बहुत ही कम संख्या में लोग पहुंचे।

राजधानी लखनऊ का प्रसिद्ध हनुमान सेतु मंदिर सोमवार सुबह से ही श्रद्धालुओं के लिये खुल गया और मंदिर में आने वाले लोगों की थर्मल स्कैनिंग की गयी। मंदिर को खोलने से पहले पूरी तरह संक्रमण मुक्त किया गया था। हनुमान सेतु मंदिर के मुख्य पुजारी भगवान सिंह बिष्ट ने बताया, ‘‘श्रद्धालुओं को संकट मोचन प्रतिमा के निकट जाने की इजाजत नहीं है। वह दूर से दर्शन कर सकते हैं। सामान्य दिनों की तुलना में काफी कम श्रद्धालु आये।''

शहर के अन्य प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल मनकामेश्वर मंदिर भी सुबह ही खुल गया और वहां भी सभी श्रद्धालुओं ने दो गज की दूरी बनाए रखते हुए दर्शन किए। लखनऊ की ईदगाह के इमाम खालिद रशीद फिरंगी महली ने मास्क पहन कर नमाज पढ़ाई। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों ने स्वयं नमाज के दौरान दो गज की दूरी बनाए रखी और देश को इस संकट से निकालने की दुआ मांगी।

लखनऊ कैथोलिक चर्च के चांसलर फार डोनाल्ड डिसूजा ने बताया कि करीब 70 दिन के बाद हमें गिरिजा घरों में फ़िर एक बार आकर प्रार्थना करने का मौका मिला, ईश्वर को धन्यवाद! लखनऊ गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि श्रद्धलुओं के लिये गुरूद्वारे सुबह से ही खोल दिये गये हैं और प्रदेश सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है, हालांकि बहुत कम संख्या में लोग अरदास क लिए आए।

प्रदेश के अन्य जिलों से भी धार्मिक स्थल खुलने की सूचना है। प्रयागराज में संगम इलाके के प्रसिद्ध बड़ा हनुमान मंदिर आज सुबह पांच बजे खुल गया। मंदिर के पुजारी महंत नरेंद्र गिरी ने बताया कि सभी पुजारी मास्क पहन रहे हैं और मंदिर में आने वाले लोगों को प्रवेश से पहले संक्रमण मुक्त किया जा रहा है।

शहर में शापिंग मॉल भी आज खुले। राजधानी में विभिन्न इलाकों में छोटे बड़े करीब एक दर्जन मॉल हैं। बड़े शॉपिंग मॉल जैसे कानपुर रोड का फीनिक्स, गोमती नगर का फन रिपब्लिक, रिवर साइड माल, निशातगंज का उमराव मॉल और इसी तरह से सिंगापुर, सिटी, सिनेपोलीस जैसे अन्य मॉल खुल गए हैं। जिसमें दोपहर तक केवल कर्मचारी और अधिकारी आए, मगर शोरूमों में ग्राहकों की काफी कमी देखी गयी। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement