Friday, April 19, 2024
Advertisement

भीम आर्मी ने किया मंदिरों पर कब्जा करने का आह्वान, शुक्रताल स्थित ‘हनुमत धाम’ की सुरक्षा बढ़ाई गई

यह कदम भीम आर्मी के इस तरह के सभी मंदिरों पर कब्जा करने के आह्वान के मद्देनजर उठाया गया है। भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर ने गत रविवार को कहा था कि दलित समुदाय के लोगों को सभी हनुमान मंदिरों पर कब्जा कर वहां दलित पुजारी नियुक्त करने चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 08, 2018 12:22 IST
भीम आर्मी की मंदिरों पर कब्जा करने का आह्वान, शुक्रताल स्थित ‘हनुमान धाम’ की सुरक्षा बढ़ाई गई- India TV Hindi
भीम आर्मी की मंदिरों पर कब्जा करने का आह्वान, शुक्रताल स्थित ‘हनुमान धाम’ की सुरक्षा बढ़ाई गई

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर के मशहूर मंदिर हनुमत धाम में खुफिया विभाग के इनपुट के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बता दें कि हनुमत धाम पर कब्जे की बात सामने आने के बाद पूरे मंदिर परिसर और उसके आसपास के इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। यह कदम भीम आर्मी के इस तरह के सभी मंदिरों पर कब्जा करने के आह्वान के मद्देनजर उठाया गया है। भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर ने गत रविवार को कहा था कि दलित समुदाय के लोगों को सभी हनुमान मंदिरों पर कब्जा कर वहां दलित पुजारी नियुक्त करने चाहिए।

Related Stories

चंद्रशेखर ने यह आह्वान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हनुमान को दलित बताए जाने के बाद किया था। अधिकारियों ने बताया कि पीएसी और पुलिस टीम हनुमत धाम में तैनात की गई हैं, ताकि भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं द्वारा मंदिर पर कब्जा करने के किसी भी प्रयास को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि अभी तक यहां किसी भी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है।

राजस्थान के अलवर जिले में एक रैली संबोधित करते हुए आदित्यनाथ ने कहा था, ‘‘हनुमान एक वनवासी, वंचित और दलित थे। बजरंग बली ने उत्तर से दक्षिण तक और पूर्व से पश्चिम तक सभी भारतीय समुदायों को साथ लाने के लिए काम किया।’’

आदित्यनाथ को एक दक्षिणपंथी समूह ने कानूनी नोटिस भेजा है और उनसे भगवान हनुमान को दलित बताने पर माफी मांगने को कहा है। वहीं, पिछले सप्ताह अनुसूचित जनजाति राष्ट्रीय आयोग (एनसीएसटी) के प्रमुख नंद कुमार साई ने दावा किया था कि हनुमान आदिवासी थे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement