Thursday, April 18, 2024
Advertisement

काम पूरा हो गया है लेकिन फिर भी नहीं शुरू हुईं ये तीन मेट्रो लाइनें, जानिए क्यों?

अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर दिल्ली-NCR में तीन मेट्रो लाइनों के खुलने की उम्मीद थी लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। इसीलिए अब उम्मीद की जा रही है कि ये मेट्रो लाइनें नए साल में खुलेंगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2018 14:41 IST
अटल बिहारी वाजपेयी की...- India TV Hindi
Image Source : PTI अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर दिल्ली-NCR में तीन मेट्रो लाइनों के खुलने की उम्मीद थी लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। इसीलिए अब उम्मीद की जा रही है कि ये मेट्रो लाइनें नए साल में खुलेंगी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर दिल्ली-NCR में तीन मेट्रो लाइनों के खुलने की उम्मीद थी लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। इसीलिए अब उम्मीद की जा रही है कि ये मेट्रो लाइनें नए साल में खुलेंगी। लेकिन, कौन-कौनसी हैं ये मेट्रो लाइनें जो पूरी तरह से तैयार हो गई हैं और शुरू नहीं हुई? जानिए इस रिपोर्ट में।

एक्वा लाइन के लिए PM की डेट का इंतजार 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली एक्वा लाइन को कमिश्नर रेलवे सेफ्टी से मंजूरी मिल गई है। लेकिन, अब इसके उद्घाटन के लिए PM की डेट का इंतजार हो रहा है। दरअसल, यूपी सरकार ने इसके लिए PMO से तारीख मांगी है, जो अभी मिली नहीं है। बता दें कि एक्वा लाइन 27 किमी लंबी है, जो नोएडा और ग्रेनो को जाड़ती है।

पिंक लाइन का ‘ग्रीन सिगनल’ भी अटका 

मयूर विहार को लाजपत नगर से जोड़ने वाली पिंक लाइन भी तैयार है। बीते सोमवार को इस रूट का रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने इंस्पेक्शन किया था। नए साल में 9.8 किमी लंबे इस रूट के खुलने की उम्मीद है। इस मेट्रो लाइन के शुरू होने से विनोबापुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन और मयूर विहार पॉकेट-1 के लोगों को फायदा होगा।

रेड लाइन के लिए केंद्र से फंडिंग का वेट? 

दिलशाद गार्डन-गाजियाबाद नया बस अड्डा लाइन पर मेट्रो का ट्रायल पूरा हो चुका है। लेकिन, अभी फंडिंगा का मुद्दा फंस रहा है। दरअसल, केंद्र सरकार को इसके लिए 234.70 करोड़ रुपये देने हैं। लेकिन, इसपर अभी केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी नहीं मिली है। हालांकि, इस लाइन के लिए सेफ्टी का ग्रीन सिग्नल जैसी औपचारिकताएं भी बाकी हैं। जनवरी आखिर तक इसके खुलने की उम्मीद है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement