Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Coronavirus: दिहाड़ी मजदूरों को 1000 रुपए देगी योगी सरकार, 1.65 करोड़ लोगों को मिलेगा अनाज

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस के यूपी में बढ़ते मामलों को लेकर कई बड़े फैसले लिए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 21, 2020 12:46 IST
UP CM, Yogi Adityanath, Coronavirus,  UP Chief Minister, Coronavirus case in up- India TV Hindi
UP CM Yogi Adityanath । File Photo

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस के यूपी में बढ़ते मामलों को लेकर कई बड़े फैसले लिए। उन्होंने ऐलान किया कि राज्य के पंजीकृत मजदूरों को 1 हजार रुपए दिए जाएंगे। श्रमिकों के लिए योगी ने मदद की घोषणा की है जिसके तहत 20 लाख 37 हजार लोगों को एक एक हजार रूपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ठेला, खोमचे वाले 15 लाख लोगों को भी सरकार एक-एक हजार रूपए देगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मजदूरों, गरीबों के लिए तत्काल खाद्यान्न मुहैया कराया जाए।

योगी ने कहा कि जो भी परिवार किन्ही वजहों से सूची में छूटे हैं, जिलाधिकारी उनको तत्काल एक-एक हज़ार रुपए दिलाएंगे। उन्होंने अपील की, घबराएं मत, व्यापारी जमाखोरी ना करें। हमारे पास पर्याप्त खाद्यान्न हैं। भीड़ भाड ना करें, संक्रमण ना होने दें। दुकानों में लाइन ना लगाएँ। जो ज़रूरी हो वहीं लेने जाएं किसी भी चीज़ की क़िल्लत नहीं होने देंगे, अनावश्यक जमा करने की प्रवृत्ति से बचिए। दिहाड़ी मजदूरों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव के चलते दिहाड़ी मजदूर भाई-बहनों को परिवार के भरण-पोषण में समस्या न हो, इसके लिए राज्य सरकार ने 1000 रुपए की धनराशि मजदूर भाई-बहनों के बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। योगी सरकार ने 1 करोड़ 65 लाख 31 हजार परिवारों को एक महीने का अनाज दिया जाएगा। अंत्योदय और मनरेगा मजदूरों को भी अनाज दिया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, '15 लाख दिहाड़ी मजदूरों और 20.37 लाख निर्माण श्रमिकों को उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए 1000 रुपये की राशि दी जाएगी।'

सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ​ ने बताया कि अब तक 23 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं। ​सीएम योगी ने मनरेगा मजदूरी को तुरंत भुगतान देने का एलान किया है। लोगों को पीडीएस दुकानों के जरिए अनाज मुहैय्या कराया जाएगा। खोमचे वालों को खाद्यान उपलब्ध कराएंगे। सीएम योगी ने कहा कि 1.65 करोड़ परिवारों को अनाज उपलब्ध होगा। बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल को मुफ्त मिलेगा। साथ ही अप्रैल मई की पेंशन अप्रैल में ही देंगे। सीएम योगी ने आगे कहा कि किसी भी चीज की किल्लत बाजार में नहीं होगी। सरकार के पास हर जरुरी सामान, जमाखोरी की जरुरत नहीं। उन्होंने गैर जरूरी यात्राएं न करने और भीड़ भाड़ वाले स्थानों से बचने का भी आवाहन किया गया है।

योगी ने ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर लोगों से घरों में रहने की अपील की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार यानी कल (22 मार्च 2020) जनता कर्फ्यू है इसलिए लोग कृपया घरों में रहें। योगी ने कहा, 'जनता कर्फ़्यू का आह्वान है, कृपया घरों में रहें, संदिग्ध घर में क़ैद रहें, मेट्रो, रोडवेज बसें, सिटी बसें बंद रहेंगी।' उन्होंने कहा कि इस दौरान 22 मार्च को यूपी में सभी मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। जनता कर्फ्यू लगाने पर कहा कि सुबह 10 बजे से 22 मार्च को ट्रेन नहीं चलेंगी। जब तक जरुरी ना हो, यात्रा ना करें। देश में कोरोना अभी दूसरी स्टेज पर है। हर मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। यूपी में अब तक 23 मरीज मिलने सामने आए हैं। सीएम योगी ने कहा कि मल्टीपलेक्स सिनेमा घर और स्कूल बंद हैं। उन्होंने कहा कि सतर्कता बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि पर्याप्त मात्रा में दवाएं और खाद्यान मौजूद हैं। 

इसके अलावा योगी सरकार ने पिछले दिनों प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की जांच और इलाज मुफ्त में करने का भी ऐलान किया था। साथ ही यह भी घोषणा की थी कि इलाज हेतु लिए गए अवकाश के दौरान उनके वेतन में कोई कटौती नहीं की जाएगी। बता दें कि, यूपी के सभी पर्यटक स्थल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान कहा गया कि पर्यटक स्थल सिर्फ साफ-सफाई के लिए खुलेंगे। तहसील दिवस व जनता दर्शन भी 2 अप्रैल तक नहीं होंगे। सभी स्कूल-कॉलेजों और मल्टीप्लेक्स 2 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा सभी स्कूल-कॉलेजों में चल रही परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश जारी हुआ है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement