1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. गुजरात से नाबालिग को भगाकर फिरोजाबाद लाया सलीम, धर्म परिवर्तन कराकर किया निकाह

गुजरात से नाबालिग को भगाकर फिरोजाबाद लाया सलीम, धर्म परिवर्तन कराकर किया निकाह

उत्तर प्रदेश में आए दिन जिस तरह से धर्मांतरण के मामले सामने आ रहे हैं। एक बार फिर यूपी के अलग अलग शहरों से धर्म परिवर्तन के 3 मामले सामने आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 28, 2021 11:15 IST
फिरोजाबाद: धर्म...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE फिरोजाबाद: धर्म बदलवाकर नाबालिग लड़की से किया निकाह, 3 गिरफ्तार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आए दिन जिस तरह से धर्मांतरण के मामले सामने आ रहे हैं। एक बार फिर यूपी के अलग अलग शहरों से धर्म परिवर्तन के 3 मामले सामने आए हैं। फिरोज़ाबाद से लेकर फतेहपुर और मेरठ तक कैसे हिंदू से मुस्लिम बनाने का खेल चल रहा है इसे लेकर बड़ा खुसासा हुआ है। मेरठ में तो एक शख़्स पर 2 लाख रुपए लेकर धर्म बदलने का आरोप लगा है। अलग अलग मामलों में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

फिरोजाबाद में समुदाय विशेष का युवक गुजरात में पिता के साथ रहने वाली नाबालिग को अपने साथ भगाकर ले आया। फिरोजाबाद में उसका धर्म परिवर्तन कराने के बाद निकाह किया और उसके साथ पत्नी जैसे संबंध बनाए। नाबालिग के पिता की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी और उसके पिता व बहनोई को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। एसएसपी अशोक कुमार शुक्ला ने बताया कि सलीम पुत्र अब्दुल गफ्फार निवासी हसमत नगर थाना रामगढ़ फिरोजाबाद गुजरात में मजदूरी करता था। मछलीपुर जौनपुर निवासी एक व्यक्ति गुजरात में कैंटीन चलाता था। वहां उसकी 15 वर्षीय बेटी भी रहती थी। अब्दुल खाना खाने के लिए उस कैंटीन पर आता था। वहीं उसकी मुलाकात कैंटीन चलाने वाले की बेटी से हो गई। वह उसे भगाकर अपने साथ फिरोजाबाद ले आया। जहां उसने 15 वर्षीय नाबालिग का धर्म परिवर्तन कर उसके साथ निकाह कर लिया।

इसमें आरोपी युवक के पिता अब्दुल गफ्फार पुत्र मदार बक्स निवासी हसमत नगर थाना रामगढ़ और उसके बहनोई रहमान पुत्र शौकीन निवासी मुल्ला का प्याऊ थाना मलपुरा आगरा का भी साथ रहा। निकाह करने के बाद आरोपी नाबालिग को लेकर अपने बहनोई के यहां चला गया। किशोरी के पिता ने थाना रामगढ़ में शिकायत दर्ज कराई। रविवार सुबह पुलिस ने आरोपी को उसके पिता और बहनोई के साथ गिरफ्तार कर लिया।

मेरठ में 2 लाख रुपए लेकर धर्म बदलने का आरोप

धर्म परिवर्तन का एक बेहद चौंकाने वाला मामला यूपी के मेरठ से भी सामने आया है। यहां ताराचंद नाम के शख़्स पर 2 लाख रुपए लेकर धर्म बदलने का आरोप लगा है। हैरानी की बात ये है कि आरोपों के मुताबिक़ इस शख़्स ने अपना धर्म जेल में बदल लिया और हिंदू से मुसलमान बन गया। जेल में ही नमाज़ पढ़ने लगा, दाढ़ी रख ली। इसके बाद जब हत्या का आरोपी तारांचद पेरोल पर जेल से बाहर आया तो गांववालों ने हंगामा किया। जिसके बाद उसकी दाढ़ी कटवा दी गई। हालांकि ताराचंद का कहना है कि उसने अपनी मर्ज़ी से इस्लाम कबूल किया है। पैसे लेने के आरोपों को भी ताराचंद ने गलत बताया है।

फतेहपुर में पत्नी और बच्चों पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा था शख्स
फतेहपुर में विजय सोनकर नाम के एक शख़्स ने पहले अपना धर्म बदला फिर अपने परिवार पर धर्म बदलने का दबाव बनाने का लगा। जब परिवार के लोग नहीं माने तो उनके साथ मारपीट करने लगा। जब ये बात विजय की पत्नी ने अपने परिवार को बताई तो मामला पुलिस तक पहुंचा जिसके बाद पुलिस ने विजय सोनकर को गिरफ्तार कर लिया है। पत्नी का कहना है कि 4 साल पहले उनकी शादी हुई थी। विजय काम की तलाश में बाहर गया और फिर वहीं किसी मुस्लिम युवक के संपर्क में आने के बाद उसने अपना धर्म बदल लिया। इसके बाद विजय अपने परिवार पर भी धर्म बदलने का दबाव बनाने लगा। बात नहीं मानने पर पत्नी को टॉर्चर करने लगा लेकिन पत्नी की शिकायत के बाद विजय सलाखों के पीछे पहुंच चुका है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X