Friday, April 19, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 1166 नए केस मिले, 1183 लोग हुए ठीक

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 1166 नए पॉजिटिव केस मिले हैं जबकि 1183 नए लोग कोरोना वायरस को हराकर ठीक हुए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 24, 2020 17:18 IST
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 1166 नए केस मिले, 1183 लोग हुए ठीक- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 1166 नए केस मिले, 1183 लोग हुए ठीक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 1166 नए पॉजिटिव केस मिले हैं जबकि 1183 नए लोग कोरोना वायरस को हराकर ठीक हुए। हालांकि, राज्य में अभी तक संक्रमण से कुल 8266 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने दी है।

अमित मोहन प्रसाद ने कोरोना के मामलों की जानकारी देते हुए गुरुवार को कहा, "पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 1,166 नए मामले सामने आए हैं। उपचार के बाद डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 1,183 है। रिकवरी का प्रतिशत बढ़कर अब 95.75 प्रतिशत हो गया है। अब तक संक्रमण से 8,266 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।"

प्रसाद ने बताया, "कल (बुधवार को) प्रदेश में 1,40,055 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक कुल मिलाकर 2,29,72,685 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। राज्य में 16299 एक्टिव मामलों में से 7474 लोग होम आइसोलेशन में हैं, वहीं 1749 लोग निजी अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं।"

वहीं, गुरुवार को लोक भवन में एक उच्च स्तरीय बैठक में ‘अनलॉक व्यवस्था’ की समीक्षा के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के मद्देनजर राज्य में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए है। उन्होंने वायरस के नए स्वरूप के बारे में प्रदेश में जरूरी विशेषज्ञता विकसित किए जाने पर बल दिया है। 

उन्होंने कोविड उपचार के संबंध में सभी जरूरी प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि विदेशों से आए लोगों की सूची बनाकर उनकी जांच (टेस्टिंग) सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि जांच का परिणाम आने तक ऐसे व्यक्तियों को नियमानुसार घरों में पृथक-वास (होम आइसोलेशन) में रखा जाए। 

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड चिकित्सालयों में औषधियों, मेडिकल उपकरण सहित अन्य सुविधाओं की पर्याप्त उपलब्धता प्रत्येक स्थिति में बनी रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को प्राथमिकता प्रदान कर रही है। 

उन्होंने तृतीय चरण में बनने वाले समस्त 14 मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की कार्यवाही को गति प्रदान करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस संबंध में गम्भीरता से प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement