Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

lockdown violation: यूपी के विधायक अमनमणि त्रिपाठी समेत 12 अन्य के खिलाफ उत्तराखंड में मुकदमा, बाद में जमानत पर छोड़ा गया

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (अपराध एवं कानून—व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि त्रिपाठी और उनके 10 साथियों के खिलाफ लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम और महामारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 04, 2020 14:42 IST
Uttar Pradesh, MLA, Amanmani Tripathi, Rishikesh, lockdown violation- India TV Hindi
Uttar Pradesh MLA Amanmani Tripathi and 12 arrested in Rishikesh for lockdown violation

देहरादून/ गोपेश्वर। बदरीनाथ-केदारनाथ की यात्रा पर जा रहे उत्तर प्रदेश के विधायक अमनमणि के खिलाफ उत्तराखंड पुलिस ने लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, उत्तर प्रदेश के विधायक अमनमणि त्रिपाठी और उनके सहयोगियों को ऋषिकेश में लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया गया और बाद में जमानत पर छोड़ दिया गया। 

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (अपराध एवं कानून—व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि त्रिपाठी और उनके 10 साथियों के खिलाफ लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम और महामारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि रविवार रात टिहरी जिले के मुनि की रेती पुलिस थाने में विधायक और उनके साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने और उन्हें 41 ए का नोटिस जारी करने के बाद वापस जाने दिया गया। इससे पहले, अमनमणि अपने 10 साथियों के साथ तीन गाड़ियों के काफिले के साथ रविवार को बदरीनाथ जा रहे थे लेकिन चमोली जिला प्रशासन ने उन्हें रास्ते में ही रोक लिया। 

कारों के काफिले के चमोली की सीमा में पहुंचे जहां गौचर स्थित कोरोना जांच चौकी पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 14 दिन की पृथक-वास की अवधि पूरी न किए जाने पर जिले में प्रवेश न करने के नियमों का हवाला देते हुए उन्हें रोक दिया। लेकिन उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश तथा देहरादून के जिलाधिकारी की अनुमति का हवाला देकर त्रिपाठी वहां से आगे निकल गए। हांलांकि, बाद में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने उन्हें कर्णप्रयाग के पास अवरोधक लगा कर रोका और लौटा दिया। 

कर्णप्रयाग के उपजिलाधिकारी वैभव गुप्ता ने बताया कि बदरीनाथ मंदिर के कपाट अभी बंद होने के कारण विधायक त्रिपाठी और उनके दल को कर्णप्रयाग से वापस भेजा गया। गौचर स्थित स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, अमन मणि और उनके दल ने कोटद्वार से उत्तराखंड में प्रवेश किया और पौड़ी, श्रीनगर तथा रूद्रप्रयाग से होते हुए चमोली की सीमा में प्रवेश किया था। कोरोना संकट के चलते लागू लॉकडाउन के कारण बदरीनाथ धाम के कपाट खोले जाने की तिथि 30 अप्रैल से 15 दिन आगे खिसकाकर 15 मई कर दी गयी है जबकि गढ़वाल हिमालय के चारधामों में से तीन धामों में कपाट खोले जाने के बावजूद तीर्थयात्रियों को आने की अनुमति नहीं है। अमनमणि चर्चित मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में सजा काट रहे पूर्व विधायक एवं बाहुबली नेता अमरमणि त्रिपाठी के बेटे हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement