1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. उत्तर प्रदेश: हमीरपुर उपचुनाव में हार में भी जीत देख सकती है समाजवादी पार्टी

उत्तर प्रदेश: हमीरपुर उपचुनाव में हार में भी जीत देख सकती है समाजवादी पार्टी

उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में भले ही भारतीय जनता पार्टी विजयी हुई है, लेकिन समाजवादी पार्टी अपनी हार में भी जीत देख सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 28, 2019 9:57 IST
Uttar Pradesh: Samajwadi Party eyes positive despite defeat in Hamirpur by-poll | Facebook- India TV
Uttar Pradesh: Samajwadi Party eyes positive despite defeat in Hamirpur by-poll | Facebook

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में भले ही भारतीय जनता पार्टी विजयी हुई है, लेकिन समाजवादी पार्टी अपनी हार में भी जीत देख सकती है। मतगणना के घोषित नतीजे के अनुसार, भाजपा प्रत्याशी युवराज सिंह ने 17,867 मतों के अंतर से निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के डॉ. मनोज कुमार प्रजापति को हरा दिया। युवराज सिंह को कुल 74,409 वोट मिले जो कि कुल पड़े मतों का 38.55 प्रतिशत है, जबकि दूसरे नम्बर पर रहे सपा के डॉ. मनोज कुमार को कुल पड़े मतों में से 29.29 प्रतिशत यानी 56,542 वोट मिले।

तीसरे नंबर पर रही बहुजन समाज पार्टी

खास बात यह रही कि बहुजन समाज पार्टी के नौशाद अली तीसरे नम्बर पर रहे। उन्हें कुल 28,798 यानी 14.92 प्रतिशत वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार हरदीपक निषाद चौथे नम्बर पर रहे, और उन्हें 8.34 प्रतिशत यानी 16,097 वोट मिले। लोकसभा चुनाव में सपा ने 5 और बसपा ने 10 सीटें जीती थी, और इसके बाद दोनों दलों का गठबंधन टूट गया था। इस दौरान बसपा ने सपा के वोट बैंक पर सवाल उठाए थे। अब हमीरपुर उपचुनाव में बसपा ने पहली बार प्रत्याशी उतारा। बसपा के नौशाद अली ने इस चुनाव में 28,749 वोट हासिल किए। तीसरे तम्बर तो आए ही साथ ही सपा से करीब 15 प्रतिशत वोट भी कम रहा।

2017 के मुकाबले घट गया बीजेपी का वोट प्रतिशत
लोकसभा चुनाव में सपा से ज्यादा सीटें जीतने वाली बसपा भले ही मुख्य विपक्षी होने का दावा करती रही है, लेकिन हमीरपुर के परिणाम ने सपा के लिए एक उम्मीद जगाई है। इस उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार की जीत जरूर हुई है, मगर उनका वोट प्रतिशत 2017 के आम चुनाव के मुकाबले कम हुआ है और सपा का वोट प्रतिशत बढ़ा है। 2017 के विधानसभा चुनाव में हमीरपुर की यह सीट भाजपा के अशोक कुमार सिंह चंदेल ने 8,655 के मतों के अंतर से जीती थी। चंदेल को उस चुनाव में कुल 44.49 प्रतिशत वोट मिले थे। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के डॉ. मनोज कुमार प्रजापति को 24.97 प्रतिशत वोट मिले थे। बसपा 24.29 प्रतिशत वोट लेकर तीसरे नम्बर पर थी।

भाजपा ने रोका उपचुनावों में हार का सिलसिला
भाजपा ने इस जीत के साथ उपचुनाव में लगातार मिल रही हारों के सिलसिले को रोक दिया है। लेकिन सपा के लिए अपनी रणनीति बदलकर और मेहनत करके अच्छे परिणाम लाने का संकेत इसमें छिपा हुआ है। हमीरपुर से भाजपा विधायक अशोक चंदेल को एक मुकदमे में सजा सुनाए जाने के बाद चुनाव आयोग ने उनकी सदस्यता खत्म कर दी थी, जिसके कारण यहां उपचुनाव कराना पड़ा है। (IANS)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13