Friday, May 17, 2024
Advertisement

बाहुबली मुख्तार अंसारी के रिश्तेदारों की बड़ी मुश्किलें, लखनऊ में 8 करोड़ की संपत्ति कुर्क

बाहुबली मुख्तार अंसारी और उनके सगे संबंधियों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। मुख्तार को हत्याकांड के मामले में 10 साल की सजा और 5 लाख रुपए जुर्माने की सजा पहले ही दी जा चुकी है। अब उनके रिश्तेदारों की 8 करोड़ की संपत्ति भी लखनऊ में कुर्क की गई है। पढ़िए पूरी खबर।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 18, 2022 8:50 IST
मुख्तार अंसारी- India TV Hindi
Image Source : FILE मुख्तार अंसारी

माफिया से नेता बने मऊ के पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के परिवार के सदस्यों और करीबी सहयोगियों की आठ करोड़ रुपए की संपत्ति लखनऊ में कुर्क की गई है। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक (एसपी) ओमवीर सिंह ने बताया, ‘मुख्तार अंसारी की मां राबिया खातून और अंसारी के करीबी सहयोगी तथा गिरोह के सदस्य एजाजुल अंसारी की पत्नी के नाम से लखनऊ के डालीबाग इलाके में खरीदे गये भूखंडों को उत्तर प्रदेश गिरोहबंद अधिनियम के प्रावधानों के तहत कुर्क किया गया है।’ 

उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई मोहम्‍मदाबाद के पुलिस क्षेत्राधिकारी एसबी सिंह के नेतृत्व में लखनऊ गई पुलिस टीम ने लखनऊ पुलिस आयुक्‍तालय की स्‍थानीय टीम की मदद से की। एसपी ने कहा कि अंसारी की संपत्ति की कुर्की जिलाधिकारी आर्यका अखौरी के आदेश के अनुसार की गई। सिंह ने कहा कि मुख्तार अंसारी ने अपने गिरोह की आपराधिक गतिविधियों से अर्जित धन का उपयोग करके ये संपत्ति खरीदी थी। 

गौरतलब है कि गाजीपुर की एमपी-एमएलए गैंगेस्टर कोर्ट ने मऊ के पूर्व विधायक और बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी को अवधेश राय हत्याकांड में 10 साल की सजा सुनाई है। साथ ही 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इस मामले में 25 नवंबर को फैसला आना था, लेकिन अचानक पीठासीन अधिकारी के ट्रांसफर हो जाने से फैसला नहीं हो सका। 

नए पीठासीन अधिकारी के आने के बाद रोजाना सुनवाई शुरू हुई और 12 दिसंबर को बहस पूरी करके फैसला सुरक्षित रखा गया था। फिर 1996 में दायर हुए 5 केस को लेकर बहुप्रतीक्षित फैसले के तहत दोषी करार दे दिया गया। जिरह पूरी होने के बाद कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को दस साल की सजा सुनाई। साथ ही 5 लाख का जुर्माना भी लगाया। मुख्तार के साथी भीम सिंह को भी दस साल कैद की सजा मिली।   

कुल 5 मुकदमे दर्ज किये गए थे

मामला 1996 का है। अभियुक्त मुख्तार अंसारी और भीम सिंह पर गैंगस्टर एक्ट का मुकदमा गाज़ीपुर थाना कोतवाली में पंजीकृत किया गया था। गैंग चार्ज में कुल 5 मुकदमे दर्ज किये गए थे। इसमें गाज़ीपुर में एडीशनल एसपी पर जानलेवा हमले सहित बनारस के चर्चित अवधेश राय हत्याकांड मुकदमा सम्मिलित था।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement