Monday, April 29, 2024
Advertisement

लखनऊ को हरा-भरा बनाने के लिए बड़े पैमाने पर होगा वृक्षारोपण, DM अभिषेक प्रकाश ने दिए पांच मंत्र

जिलाधिकारी ने ग्रीन लखनऊ ड्राइव को लेकर विशेष निर्देश दिए। इस अभियान के तहत राजधानी लखनऊ में 36 लाख पौधे लगाए जाएंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 07, 2022 9:49 IST
Lucknow DM Abhishek Prakash- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Lucknow DM Abhishek Prakash

Highlights

  • लखनऊ ग्रीन ड्राइव को लेकर डीएम ने की बैठक
  • डीएम अभिषेक प्रकाश ने जारी किए विशेष निर्देश
  • लखनऊ में 36 लाख पौधे लगाए जाएंगे

लखनऊ: राजधानी लखनऊ को हरा-भरा बनाने के लिए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने वन विभाग और उससे जुड़े विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग में तय किया गया कि राजधानी लखनऊ में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कराए जाएंगे। इस बैठक में जिलाधिकारी ने ग्रीन लखनऊ ड्राइव को लेकर विशेष निर्देश दिए। इस अभियान के तहत राजधानी लखनऊ में 36 लाख पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी और नागिरक अन्य लोगों को प्रेरित करें कि वह अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर एक-एक फलदार वृक्ष लगाए। यह वृक्ष सामुदायिक पार्क में लगाए जाएंगे। इसके साथ ही गोमती नदी के दोनों किनारों पर एक से पांच किलोमीटर के दायरे में सघन वृक्षारोपण कराने की भी बात कही है। 

DM ने दिए ग्रीन लखनऊ ड्राइव के पंचमंत्र 

  1. प्रत्येक अधिकारी /नागरिक लोगों को प्रेरित करेंगे कि वह अपने परिवार के सदस्यों के नाम एक-एक फलदार वृक्ष लगाएं इन वृक्षों की देखभाल उनके फल देने की क्षमता विकसित होने तक की जाएगी, यह वृक्ष सामुदायिक भूमि/पार्क में लगाये जाएंगे। 
  2. प्रत्येक अधिकारी/नागरिक अपने घर परिवार, आस-पड़ोस व समाज के लिए औषधीय वृक्ष लगाएंगे। जिसका हम खुद भी इस्तेमाल कर सकें और हमारे आस पास के लोग भी इस्तेमाल कर सकें। औषधीय वृक्षों का रोपण जनमानस के द्वारा भी किया जाएगा, इसके लिए सभी विभाग औषधीय वृक्षों के रोपण कार्य का अनुश्रवण करेंगे। औषधीय वृक्षारोपण अपने व अपने परिवार की आवश्यकता के अनुरूप लगाएंगे ।
  3. जो भी वृक्षारोपण किया जाएगा वह जनपद द्वारा जीपीएस ट्रैक के साथ विकसित 'माई ट्री’ एप पर अपलोड किया जाएगा। 'माई ट्री' एप विगत दो वर्षों से कार्य कर रहा है। 
  4. प्रत्येक विभाग अपने स्तर से 15 से 20 विद्यालय गोद लेंगे व इन विद्यालयों में 75 फलदार वृक्ष लगाएंगे, यह 75 पेड़ आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 'अमृत वन' कहलाएंगे। जनपद लखनऊ में लगभग 5000 विद्यालय हैं ।
  5. गोमती नदी के दोनों किनारों पर 01-05 किमी तक समस्त विभाग अपने-अपने क्षेत्र चिन्हित कर सघन वृक्षारोपण सुनिश्चित करायें।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement