Friday, May 17, 2024
Advertisement

कोरोना के नए ​वैरिएंट पर यूपी के सीएम योगी एक्शन में, कैबिनेट की हाई लेवल मीटिंग में जारी कीं ये गाइडलाइंस

कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 ने भारत में भी दस्तक दे दी है। यह वैरिएंट चीन में खूब कहर मचा रहा है। इस वैरिएंट के भारत में केस मिलने के बाद देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में भी अलर्ट है। नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाई लेवल मीटिंग की। इसमें कोविड प्रोटोकॉल संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 22, 2022 15:08 IST
CM Yogi adityanath- India TV Hindi
Image Source : FILE CM Yogi adityanath

UP: देश के साथ ही सबसे अधिक आबादी वाले सूबे उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के नए वैरिएंट की दस्तक के बाद सतर्कता बरती जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने नए वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए आज गुरुवार को हाई लेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में उन्होंने कोरोना के नए वैरिएंट से निपटने के लिए कई अहम दिशा निर्देश दिए हैं। 

विभिन्न देशों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबंधन के लिए गठित उच्चस्तरीय टीम के साथ गुरुवार को हाई लेवल मीटिंग की। इस बैठक में उन्होंने कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते खतरे की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नए वैरिएंट पर नजर रखी जानी चाहिए। साथ ही हर पॉजिटिव केस की जीनोम सिक्वेंसिंग कराएं। 

उन्होंने कहा कि हालांकि विभिन्न देशों में विगत एक सप्ताह से कोविड के नए केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है, लेकिन यूपी में स्थिति सामान्य है। दिसंबर माह में प्रदेश की कोविड पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी रही है। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 62 है। विगत 24 घंटों में 27,208 हजार टेस्ट किए गए और एक भी नए मरीज की पुष्टि नहीं हुई। इसी अवधि में 33 लोग ठीक होकर कोरोना मुक्त भी हुए।

आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं कोरोना केस: सीएम योगी

उन्होंने कहा कि संभव है कि आने वाले कुछ दिनों में नए केस में बढ़ोतरी हो, ऐसे में हमें अलर्ट रहना होगा। यह समय घबराने का नहीं, सतर्क और सावधान रहने का है। कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा। अस्पतालों, बस, रेलवे स्टेशन, बाजारों जैसे भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाए जाने के लिए लोगों को जागरूक करें। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को एक्टिव करें।

योगी ने कहा कि कोविड की बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए। चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग बेहतर समन्वय के साथ तैयारी करें। राज्य स्तरीय स्वास्थ्य सलाहकार समिति के परामर्श के अनुसार आगे की नीति तय की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार से सतत संपर्क-संवाद बनाए रखें।

उन्होंने कहा कि कोविड प्रबंधन में इंटेग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की उपयोगिता का हम सभी ने अनुभव किया है। गृह, स्वास्थ्य और नगर विकास विभाग परस्पर समंन्वय के साथ आइसीसीसी को फिर से एक्टिव करने की तैयारी करें।

उन्होंने कहा कि अच्छी गुणवत्ता के साथ दवाएं कम कीमत पर उपलब्ध हों, यह राज्य सरकार की प्राथमिकता है। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रदेश में जीवनरक्षक दवाओं की कमी न हो। मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन की कार्यपद्धति में सुधार की जरूरत है। स्वास्थ्य मंत्री स्तर से विभाग के कार्यों की समीक्षा की जाए।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement