Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Mulayam Singh Yadav: जानिए अपने पीछे कितने करोड़ों की संपत्ति छोड़ गए मुलायम सिंह यादव? अब कौन होगा उसका वारिस

Mulayam Singh Yadav: 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान नामांकन के दौरान उन्होंने चुनाव आयोग के समक्ष पेश किये गए हलफनामे में बताया था कि उनके बैंक खाते में 56 लाख रुपये जमा और लगभग 16 लाख रुपये की नगदी उनके पास है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 10, 2022 11:52 IST
Mulayam Singh Yadav- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mulayam Singh Yadav

Highlights

  • उनके पास टोयोटा कंपनी की केवल एक ही कार थी
  • इसके साथ ही उनके पास एलिमिनेटर वाहन भी था
  • मुलायम सिंह यादव का 82 साल की उम्र में निधन

Mulayam Singh Yadav: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का आज निधन हो गया। उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली। भारतीय राजनीति और अपने समर्थकों के बीच 'नेताजी' के नाम से जाने जाने वाले 82 वर्षीय मुलायम सिंह पिछले काफी दिनों से कई गंभीर बिमारियों से ग्रस्त थे। मुलायम सिंह यादव पिछले कुछ वर्षों में कई बार मेदांता अस्पताल में भर्ती हो चुके थे, लेकिन उनकी सेहत में कुछ खास सुधार नहीं हो रहा था।

कुछ समय पहले ही मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना सिंह का निधन हुआ था। मुलायम सिंह राजनीति से लेकर अपने पारिवारिक मामलों के लिए हमेशा से सुर्खियों में रहे। राजनीति में उनकी भूमिका काफी अहम और दमदार रही थी। देश के रक्षा मंत्री के पद पर रहने वाले मुलायम सिंह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे। इस समय में इटावा लोकसभा से समाजवादी पार्टी के सांसद थे। 

2019 में उनके बैंक में थे लाखों रुपए 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सपा संरक्षक मुलायम सिंह का मुख्य पेशा खेतीबाड़ी था। वे खेती बाड़ी करके और लोकसभा से मिलने वाले वेतन के जरिए से उनकी कमाई होती थी। 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग के सामने दिए गए  हलफनामे के अनुसार उस वक्त उनके बैंक खाते में 56 लाख रुपये जमा थे और लगभग 16 लाख रुपये की नगदी थी।

मुलायम सिंह की घर, गाड़ियां और जमीन

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव इटावा के सैफई के रहने वाले थे। उनके पास खेती बाड़ी के लायक करोड़ों की संपत्ति थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुलायम के पास सात करोड़ रुपये से अधिक की कृषि भूमि थी। साथ ही 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की गैर कृषि भूमि है। उनके पास एक टोयोटा कार थी, जिसकी कीमत लगभग 17 लाख रुपये से अधिक है। लगभग 50 हजार से ज्यादा कीमत का उनके पास एलिमिनेटर वाहन भी है। घर की बात करें तो मुलायम सिंह का लखनऊ में घर है, जहां वह पत्नी साधना के साथ रहते थे। इटावा में भी उनका एक प्लॉट था।

अब कौन होगा उनकी करोड़ों की संपत्ति का मालिक 

इसके साथ ही वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान दिए हलफनामे के मुताबिक, मुलायम सिंह यादव करीब 15 करोड़ से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं। नामांकन दाखिल करते समय शपथ पत्र में उन्होंने अपनी चल-अचल संपत्ति 16 करोड़ 52 लाख 44 हजार 300 रुपये बताई थी। हालांकि इसके पहले साल 2014 लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह ने 11 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा हलफनामे में बताई थी। अब उनके निधन के बाद वे अपने पीछे कई करोड़ों की जमीन, घर समेत कई चल-अचल संपत्ति छोड़ गए हैं। जिनपर अब उनके बेटों का मालिकाना हक़ होगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement