Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Ram Mandir In Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में कितने करोड़ रुपए खर्च होंगे? ट्रस्ट ने दी ये जानकारी

Ram Mandir In Ayodhya: ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि फैजाबाद सर्किट हाउस में आयोजित इस बैठक में ट्रस्ट के सदस्यों ने सर्वसम्मति से यह फैसला किया कि राम जन्मभूमि परिसर में हिंदू धर्म से जुड़ी महान विभूतियों और साधु-संतों की प्रतिमाओं को भी स्थान दिया जाएगा।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: September 12, 2022 7:01 IST
Ram Mandir In Ayodhya- India TV Hindi
Image Source : FILE Ram Mandir In Ayodhya

Highlights

  • अयोध्या में हो रहा भव्य राम मंदिर का निर्माण
  • निर्माण पर 1800 करोड़ रुपए खर्च होंगे
  • ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी जानकारी

Ram Mandir In Ayodhya: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है, ऐसे में ये साफ है कि इसमें करोड़ों रुपए का खर्चा आएगा। क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि मंदिर निर्माण में कितने रुपए खर्च होंगे? अगर नहीं तो मंदिर निर्माण के लिए गठित संस्था श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस बात की जानकारी रविवार को दे दी है। राम मंदिर निर्माण में 1800 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। 

उच्चतम न्यायालय के आदेश पर राम मंदिर निर्माण के लिए गठित किए गए ट्रस्ट ने लंबी बैठक के बाद ट्रस्ट के नियम और कायदों को अनुमोदन दिया। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि फैजाबाद सर्किट हाउस में आयोजित इस बैठक में ट्रस्ट के सदस्यों ने सर्वसम्मति से यह फैसला किया कि राम जन्मभूमि परिसर में हिंदू धर्म से जुड़ी महान विभूतियों और साधु-संतों की प्रतिमाओं को भी स्थान दिया जाएगा। 

1800 करोड़ रुपए होंगे खर्च

उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के आधार पर लगाए गए ट्रस्ट के अनुमान के मुताबिक राम मंदिर निर्माण पर 1800 करोड़ रुपए खर्च होंगे। राय ने बताया कि लंबे अरसे तक सोच विचार और राम मंदिर निर्माण से जुड़े सभी लोगों के तमाम सुझावों पर आज की बैठक में ट्रस्ट से जुड़े नियम कायदों और बाइलॉज को अंतिम रूप दिया गया।

उन्होंने बताया कि इस बैठक में ट्रस्ट के 15 में से 14 सदस्यों ने हिस्सा लिया जिनमें निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास, कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी, उडुपी पीठाधीश्वर विश्व तीर्थ प्रसन्नाचार्य प्रमुख रूप से शामिल थे। 

2023 तक बनकर तैयार होगा राम मंदिर

राम जन्मभूमि परिसर में भव्य मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है और इसके दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाने का अनुमान है व मंदिर में जनवरी 2024 (मकर संक्राति) तक भगवान राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा हो जाने की संभावना है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement