Saturday, April 20, 2024
Advertisement

TB2 Drone: तुर्की ने भारत को लेकर एक बार फिर उगला जहर, पाकिस्तान के साथ करने जा रहा ये काम

TB2 Drone: पाकिस्तान समर्थक तुर्की ने भारत को लेकर एक बार फिर जहर उगला है। यूक्रेन से आर्मेनिया तक कहर बरपाने ​​वाले बेराकटार पर हमला करने वाले ड्रोन बनाने वाली कंपनी के सीईओ हलुक बेराकटार ने घोषणा की है

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: September 07, 2022 16:18 IST
TB2 Drone- India TV Hindi
Image Source : TWITTER TB2 Drone

Highlights

  • TB2 ड्रोन खरीदने के लिए वर्तमान में 10 देशों के साथ बातचीत चल रही है
  • सशस्त्र ड्रोन विमान चीन के लड़ाकू ड्रोन विमानों से ज्यादा खतरनाक है
  • टीबी 2 जैसे ड्रोन जमीनी युद्ध के साथ-साथ नौसैनिक युद्ध में भी बहुत प्रभावी हैं

TB2 Drone: पाकिस्तान समर्थक तुर्की ने भारत को लेकर एक बार फिर जहर उगला है। यूक्रेन से आर्मेनिया तक कहर बरपाने ​​वाले बेराकटार पर हमला करने वाले ड्रोन बनाने वाली कंपनी के सीईओ हलुक बेराकटार ने घोषणा की है कि वे इस घातक ड्रोन भारत को नहीं पाकिस्तान को देंगे। हलुक बेराकतर तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन के रिश्तें में दामाद लगते हैं और उन्हें देश में ड्रोन क्रांति का 'जनक' माना जाता है। तुर्की के बायरकटार ड्रोन की दुनिया में काफी डिमांड है। कई देशों इसके लिए तीन साल से इंतजार कर रहे हैं।

एक खबर के साथ साक्षात्कार में हलुक बेराकटार ने कहा कि टीबी 2 जैसे ड्रोन जमीनी युद्ध के साथ-साथ नौसैनिक युद्ध में भी बहुत प्रभावी हैं। उन्होंने कहा कि हथियारों से लैस ड्रोन भविष्य के हर युद्ध में अपना आंतक मचाएंगे। हलुक ने कहा आगे बताया कि अब सवाल ही नहीं उठता कि ड्रोन विमान के बिना कोई युद्ध नहीं हो सकता। उन्होंने दावा किया कि जो देश अभी ड्रोन तकनीक में महारत हासिल नहीं करता है, उस देश की हार बुरी तरह होगी.

भारत को नहीं देंगे

हलुक ने दावा किया कि उनके सशस्त्र ड्रोन विमान चीन के लड़ाकू ड्रोन विमानों से ज्यादा खतरनाक है। जिन देशों ने बायरकटार ड्रोन खरीदे हैं उन्होंने चीन के ड्रोन विमानों को अपने बेड़े से बाहर कर दिया है। उन्होंने खुलासा किया कि चीन में बने ड्रोन विमान पड़ोसी देश चीन के पास हैं। जब इन विमानों को चीन की सीमा के पास भेजा गया तो ये अचानक अपने आप वापस मुड़ गए और चीन की सीमा में प्रवेश नहीं किया। यह अस्वीकार्य है, उन्होंने कहा कि बायरकटार टीबी2 ड्रोन यूक्रेन की नौसेना में भी सफल साबित हुए हैं और रूस पर काफी हमलावर हुए हैं।

हमारी भारत से दोस्ती नहीं 
बायराकटार के सीईओ ने कहा कि नए अकिंसेई प्रकार के ड्रोन भी जहाज-रोधी क्रूज मिसाइलों से लैस किए जा रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या आप भारत को भी ड्रोन विमान बेचेंगे। एर्दोगन के दामाद हलुक ने कहा कि "कंपनी का सिद्धांत है कि हम युद्ध से कमाई नहीं करते हैं या संघर्ष में शामिल दोनों पक्षों को हथियार नहीं बेचते हैं। हलुक ने कहा कि हम इस ड्रोन को पाकिस्तान, अजरबैजान, यूक्रेन जैसे 'दोस्ताना' संबंधों वाले देशों को पहले ही बेच चुके हैं। इस तरफ उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत के साथ उनके मैत्रीपूर्ण संबंध नहीं हैं। 

भारत के खिलाफ द्वेष
हलुक ने खुलासा किया कि TB2 ड्रोन खरीदने के लिए वर्तमान में 10 देशों के साथ बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि इस साल पहली बार उन्हें निर्यात से एक अरब डॉलर कमाने की उम्मीद है। आपको बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन अक्सर कश्मीर को जहरीले बयान देते रहते हैं। तुर्की संयुक्त राष्ट्र के हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान का खुलकर साथ देता है। पाकिस्तानी सेना ने हाल ही में TB2 ड्रोन विमान उड़ाते हुए एक वीडियो भी जारी किया था। पाकिस्तान के विपरीत भारत, इजरायल और अमेरिका के साथ ड्रोन विमान खरीदता है। भारत अपना ड्रोन विमान तापस भी बना रहा है। इस ड्रोन का सफल परीक्षण भी किया जा चुका है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement