1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी: योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, सहारनपुर में बसपा के पूर्व MLC हाजी इकबाल के घर पर चला बुलडोजर

UP: यूपी में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, सहारनपुर में बसपा के पूर्व MLC हाजी इकबाल के घर पर चला बुलडोजर

UP: सिटी मजिस्ट्रेट विवेक चतुर्वेदी ने कहा कि बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल को नोटिस दिया गया और फिर अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया। इसके बाद कल से तोड़-फोड़ का काम शुरू हुआ।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Updated on: July 05, 2022 12:25 IST
house of Haji Iqbal- India TV Hindi News
Image Source : ANI house of Haji Iqbal

Highlights

  • यूपी में योगी सरकार का बड़ा एक्शन
  • सहारनपुर में बसपा के पूर्व MLC के घर चला बुलडोजर
  • अवैध रूप से बिना नक्शे के पारित हुए बनाया गया था घर

UP: यूपी के सहारनपुर में बसपा से पूर्व  MLC हाजी इकबाल के खिलाफ प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रशासन ने नक्शा पास ना होने की वजह से हाजी इकबाल के घर पर बुलडोजर चलाया है। इस मामले में सिटी मजिस्ट्रेट विवेक चतुर्वेदी का बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा, 'बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल को नोटिस दिया गया और फिर अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया। इसके बाद कल से तोड़-फोड़ का काम शुरू हुआ। मकान गिरने के बाद यह बंद हो जाएगा। यह अवैध रूप से बिना नक्शे के पारित हुए बनाया गया था।

गौरतलब है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने हालही में अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे किए हैं। उन्होंने 25 मार्च 2022 को दूसरी बार यूपी के सीएम के रूप में शपथ ली थी। वह यूपी के सियासी इतिहास में पहले ऐसे सीएम हैं, जो 5 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा सीएम बने हैं। अपराधियों पर शिकंजा कसना हो या कानून व्यवस्था बेहतर करनी हो, योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में कई ऐसे फैसले लिए हैं, जिनकी हर तरफ चर्चा हो रही है।

100 दिनों में पुलिस मुठभेड़ में 525 एनकाउंटर 

योगी सरकार (CM Yogi) अपराधियों के खिलाफ सख्त रवैया अपना रही है। 25 मार्च 2022 से लेकर एक जुलाई 2022 तक कुल 525 एनकाउंटर हुए है। इस दौरान 1034 अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं और 425 बदमाश पुलिस मुठभेड़ में घायल हुए हैं। बदमाशों से हुई इस मुठभेड़ में 68 पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं। 

माफियाओं की 192 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त 

योगी सरकार माफियाओं को चिन्हित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है। एक तरफ उनके अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ उनकी संपत्ति भी जब्त की जा रही है। प्रदेश स्तर के 50 चिन्हित माफियाओं के अलावा डीजीपी मुख्यालय ने भी 12 माफियाओं को चिन्हित किया है। 25 मार्च 2022 से जून 2022 तक  गैंगस्टर एक्ट में कुल 192 करोड़ 40 लाख 34 हजार 582 रुपए की संपत्ति जब्त हुई है। 

माफियाओं से जुड़े आंकड़े डीजीपी मुख्यालय ने किए जारी 

पुलिस ने 2,433 बदमाशों और माफियाओं को चिन्हित किया है। इसके अलावा 17,169 केस दर्ज किए गए हैं। इस दौरान 1,645 लोग गिरफ्तार किए गए हैं और 134 लोगों ने कोर्ट में सरेंडर किया है। 15 के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई की गई है और 36 लोगों के खिलाफ एनएसए लगा है। 788 लोगों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की गई है और 618 पर गुंडा एक्ट लगा है। इस दौरान 47 लोगों के लाइसेंस भी कैंसिल किए गए हैं और 719 पेशेवर अपराधियों की हिस्ट्री शीट खोली गई है।

 

Latest Uttar Pradesh News

>independence-day-2022