Friday, March 29, 2024
Advertisement

CM योगी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक, त्योहारों को लेकर दिए ये निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के आम लोगों से भी अपील की है कि वे फैलने वाले रोगों को लेकर सतर्क रहें और पूरी सावधानी बरतें।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 26, 2022 23:08 IST
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में फैलने वाले बीमारी के प्रसार को लेकर बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग की बैठक ली। बैठक में मुख्यमंत्री ने उच्च अधिकारियों को डेंगू समेत अन्य फैलने वाली बीमारी को लेकर सावधानी बरतने, केंद्रित निवारण कार्रवाई के लिए तैयार रहने और अस्पतालों में बेड, दवाओं व अन्य जरूरी सुविधाओं को मुहैया कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। 

सीएम योगी ने प्रदेश के लोगों से भी की अपील

मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के आम नागरिकों से भी अपील की है कि वे फैलने वाली बीमारी को लेकर सतर्क रहें और पूरी सावधानी बरतें। इससे पहले भी मुख्यमंत्री योगी स्वास्थ्य विभाग को डेंगू और फैलने वाले रोगों को लेकर प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने व पर्व और त्योहारों के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरतने के लिए निर्देश दे चुके हैं।

बदलते मौसम में डेंगू की आशंका रहती है: योगी

प्रिंसिपल सेक्रेट्री हेल्थ समेत अन्य आला अधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बदलते मौसम में डेंगू की आशंका रहती है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग को लगातार सतर्कता बरतनी होगी। अस्पतालों में बेड की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। साथ ही, दवाओं का भी पूरा इंतजाम सुनिश्चित कर लें। इसके अलावा अन्य चीजों की भी पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बीमार व्यक्ति को समय से समुचित इलाज मिलना चाहिए। इसके लिए पहले से तैयारी की जाए, तो रोगों से लड़ने में आसानी होगी। उन्होंने प्रदेश में चल रहे फैलने वाले रोग नियंत्रण कार्यक्रम को ठीक ढंग से चलाने को भी कहा। अस्पतालों में नियमित सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।

बच्चों में टीकाकरण को लेकर सीएम ने दिया निर्देश

बच्चों में टीकाकरण को लेकर भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया। उन्होंने नियमित टीकाकरण पर बल देते हुए कहा कि विशेष रूप से उच्च प्राथमिकता वाले चिन्हित जिलों में नियमित टीकाकरण चलाया जाए। इसके प्रति कर्मचारियों व अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के साथ ही अधिक केंद्रित और तेज टीकाकरण की जरुरत है। प्रत्येक बच्चे का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाना चाहिए और जहां अब तक टीकाकरण नहीं हो सका है, वहां मिशन मोड पर निगरानी और जिम्मेदारी के साथ इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाए।

मुख्यमंत्री ने टीबी से ग्रसित रोगियों को भी तत्काल इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निक्षय योजना के तहत टीबी का तुरंत पता लगाने, जल्द से जल्द इलाज कराने की व्यवस्था सुनिश्चित हो। साथ ही मुख्यमंत्री ने ऐसे पात्र रोगियों को निक्षय मित्र से लिंक कराने पर भी जोर दिया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement