Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weather Update: आज सुबह फिर बारिश से भीगी दिल्ली, लेकिन यूपी में कम बरसात से चिंता के बीच सीएम योगी ने कही ये बात

Weather Update:आज रविवार सुबह भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई। बारिश के बाद लोगों को बढ़ती गर्मी से राहत मिली। वहीं यूपी में तीन सप्ताह बाद भी 75 में से 71 जिलों में कम बारिश होने से फसलों पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 17, 2022 8:30 IST
Delhi Rain- India TV Hindi
Image Source : ANI Delhi Rain

Weather Update: लंबे इंतजार के बाद पिछले दो दिनों से दिल्ली का मौसम भीगा भीगा हो गया है। आज रविवार सुबह भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई। बारिश के बाद लोगों को बढ़ती गर्मी से राहत मिली। नई दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों पर पानी बह निकला।  सुबह से ही बारिश के मौसम के कारण लोगों को उमस से राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस माह के अंत तक गरज चमक के साथ बारिश का दौर बना रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना रहेगा।

राजस्थान कई जगह भारी बारिश, श्रीगंगानगर में कलेक्टर की कार फंसी

वहीं राजस्थान में भी कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में भारी बारिश होने के कारण ज़िला कलेक्टर की कार पुल के नीचे जलमग्न हो गई। स्थानीय लोगों ने कार को बचाने में मदद की। आसपास के जिलों में भी बारिश से कई निचले इलाके जलमग्न हैं।  

यूपी: अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार, किसान चिंति​त

उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में जरूर अच्छी बारिश हुई है, लेकिन राज्य स्तर पर देखा जाए तो उत्तर प्रदेश में मानसून आने के लगभग तीन सप्ताह बाद भी राज्य के 75 में से 71 जिलों में कम बारिश होने से खरीफ फसलों के उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका है। यूपी का कौशांबी इस साल 98 फीसदी कम बारिश वाला सबसे शुष्क जिला है। कौशांबी और 55 अन्य जिलों को कम बारिश वाले जिलों में चिन्हित किया गया है। इस मानसून में अब तक उत्तर प्रदेश में सिर्फ औसतन 77.3 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 65 फीसदी कम है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में केवल औसतन 77.2 मिमी बारिश हुई है। पश्चिम उप्र के जिलों में औसतन 77.5 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य 187.1 मिमी से 59 प्रतिशत कम है।

कम बारिश का प्रभाव फसलों पर भी पड़ा

यूपी में अभी भी कई इलाकों में अच्छी बारिश का इंतजार है। जुलाई का आधा महीना बीत चुका है, लेकिन चिलचिलाती धूप से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। कम वर्षा के कारण राज्य के गन्ना और धान उत्पादक क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित हो सकता है। किसानों को बारिश का इंतजार है। धान की फसल बोने वाले किसान अच्छी बारिश न होने से निराश हैं। वही मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि यूपी में 18 जुलाई के बाद से भारी बारिश के आसार हैं। बारिश का यह सिलसिला 23 जुलाई तक बना रह सकता है।

कम बारिश पर सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

कम बारिश का असर खरीफ फसलों के उत्पादन पर पड़ने की संभावना है। कम बारिश के चलते यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के संबंधित विभागों को सतर्क किया है। उन्होंने कहा कि मानसून की कमी से फसलें प्रभावित हो सकती है। स्थिति से निपटने के लिए अभी से तैयारी करना होगा। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement