Friday, May 03, 2024
Advertisement

CTET 2020 Admit Card: जून के दूसरे सप्ताह में जारी हो सकते हैं सीटेट 2020 के एडम‍िट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड, जानिए जरूरी बातें

परीक्षा की तिथि में बदलाव को लेकर लगाए जा रहे कयासों को लेकर CBSE ने CTET 2020 परीक्षा तिथि में कोई बदलाव नहीं किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 07, 2020 14:41 IST
CTET 2020 Admit Card, CBSE, CTET exam date, CTET latest news- India TV Hindi
Image Source : PTI CTET 2020 Admit Card releasing date and time ctet nic in CBSE CTET exam date CTET latest news

CTET 2020 Admit Card Update:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जल्द ही CTET एडमिट कार्ड 2020 जारी होने की उम्मीद है। परीक्षा की तिथि में बदलाव को लेकर लगाए जा रहे कयासों को लेकर CBSE ने परीक्षा तिथि में कोई बदलाव नहीं किया है। CTET 2020 परीक्षा 5 जुलाई (रविवार) 2020 को आयोजित होने वाली है। CTET जुलाई 2020 परीक्षा पूरे देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 को छोड़कर, बोर्ड ने अभी तक CTET 2020 जुलाई परीक्षा को स्थगित नहीं किया है। इसलिए, यह उम्मीद की जाती है कि सीटीईटी 2020 परीक्षा सीबीएसई द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार होगी। इस बीच, कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर, पूरे भारत में प्रमुख बोर्ड और भर्ती परीक्षाओं को पुनर्निर्धारित किया गया है।

उम्‍मीद की जा रही है क‍ि CBSE, जून 2020 के दूसरे सप्‍ताह में CTET July Admit Card जारी कर देगा। जिन उम्मीदवारों ने CTET जुलाई 2020 परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उन्हें CTET परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा और इसके ल‍िये उन्‍हें एडमिट कार्ड की आवश्‍यकता होगी। एडमिट कार्ड या हॉल टिकट जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को इसे डाउनलोड करने और प्रिंट आउट लेने का पर्याप्त समय दिया जाएगा।

जानिए कब जारी होंगे CTET Admit Card 2020 

  • जून के दूसरे या तीसरे सप्‍ताह में CBSE आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर CTET Admit Card र‍िलीज कर सकता है।
  • CTET Admit Card 2020 पर होगी ये डिटेल
  • CTET एडम‍िट कार्ड पर उम्‍मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र और उसका पता, र‍िपोर्ट‍िंग टाइम, उम्‍मीदवार का हस्‍ताक्षर, उम्‍मीदवार की फोटो, परीक्षा के द‍िन के ल‍िये न‍िर्देश और अन्‍य।

CTET एडम‍िट कार्ड में हो गड़बड़ी तो ये काम करें:

  • अगर आपके CTET एडम‍िट कार्ड में दी गई जानकारी गलत है तो आप इसके ल‍िये CBSE या नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी को संपर्क कर सकते हैं।
  • ईमेल ID: directorctet@gmail.com
  • टेलीफोन : 011 – 22240112 और 011 – 22235774

CTET Admit Card 2020 ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले आध‍िकार‍िक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद एडम‍िट कार्ड के ल‍िये द‍िये गए ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करें।
  • फिर CTET रोल नंबर और जन्‍म त‍िथ‍ि भरें।
  • इसके बाद आपका एडम‍िट कार्ड (CTET Admit Card 2020) स्‍क्रीन पर आ जाएगा। 
  • परीक्षा के लिए आप इसका प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रख लें।

सीटीईटी (CTET) की परीक्षा दो पाली में होती है पहली पाली (कक्षा 1 से 5 के लिए) 9.30 से शुरू होकर 12 बजे तक और दूसरी पाली ((कक्षा 6 से 8 के लिए)) 2 बजे से लेकर 2:30 मिनट तक की होती है। CTET के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे, जिसमें चार विकल्प होंगे, जिनमें से एक उत्तर सबसे उपयुक्त होगा। परीक्षा में सही उत्तर के लिए एक अंक मिलता है जबकि गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किंग नहीं होती है। इस बार सीबीएससी सीटीईटी की परीक्षा का 14वां संस्करण आयोजित कराएगा। CTET की परीक्षा प्राथमिक स्तर और उच्च दो स्तरों में आयोजित कराई जाती है।

परिक्षार्थी इन बातों का रखें ध्‍यान

  • कोरोना संकट के बीच आयोजित की जा रही इस परीक्षा में उम्‍मीदवार को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। उम्‍मीदवार मास्क लगाकर ही परीक्षा हॉल में प्रवेश प्राप्‍त कर पाएंगे वरना वे परीक्षा नहीं दे पाएंगे।
  • उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे यानी परिक्षार्थियों को डेढ घंटे पहले एग्‍जाम सेंटर में पहुंचना होगा।
  • परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले उम्‍मीदवारों को सेनेटाइटर का इस्‍तेमाल करना होगा। इसकी व्‍यवस्‍था परीक्षा केंद्र पर होगी।
  • एक परीक्षा कक्ष में 12 से 20 छात्र ही होंगे और उनके बीच कम से कम 6 फीट की दूरी होनी आवश्यक है।
  • एडमिट कार्ड को ट्रांसपैरेंट थैली में लाना जरूरी होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement