Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीखों को लेकर यूपीएससी ने की बड़ी घोषणा

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कहा है कि इस साल होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा UPSC (IAS) की तारीख के बारे में पांच जून को फैसला किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 20, 2020 19:08 IST
UPSC- India TV Hindi
Image Source : PTI UPSC

UPSC Prelims Exam: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कहा है कि इस साल होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा UPSC (IAS) की तारीख के बारे में पांच जून को फैसला किया जाएगा। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण 31 मई को होने वाली परीक्षा टाल दी गयी थी। आयोग ने बुधवार को कहा कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 सहित विभिन्न परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम पांच जून को अपलोड किया जाएगा। 

सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार के तहत आयोजित की जाती है। इसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों का चयन किया जाता है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेते हैं। आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के जरिए 796 रिक्तियों को भरने की घोषणा की थी।

यूपीएससी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 31 मई 2020 के लिए निर्धारित की गई थी। हालांकि, देश में COVID-19 के प्रकोप के साथ, यह पैन इंडिया के आधार पर परीक्षा आयोजित करना अधिक कठिन होगा। परीक्षा देने के लिए 9 लाख से अधिक उम्मीदवार। एक महामारी की स्थिति में, नियत तिथि पर परीक्षा आयोजित करना कठिन होता।

लॉकडाउन की स्थिति ने कई उम्मीदवारों को अपने गृहनगर वापस जाने के लिए मजबूर किया है, इसलिए उनके लिए अपने परीक्षा केंद्रों पर आना मुश्किल हो गया था। देश में परिवहन सुविधाओं के साथ अभी भी 31 मई तक रुके हुए हैं, विभिन्न शहरों में अटके उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केंद्रों की यात्रा करने के लिए समय की आवश्यकता होगी।"सिविल सर्विसेज (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 में स्थिति के मद्देनजर स्थगित कर दी गई है। कुछ समय में नए सिरे से तारीखें जारी की जानी चाहिए।" अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को उद्धृत किया।

इसके अलावा, आयोग ने पर्सनैलिटी टेस्ट (UPSC (IAS) परीक्षा 2019 के लिए साक्षात्कार) भी स्थगित कर दिए थे, जो 23 मार्च और 3 अप्रैल, 2020 के बीच निर्धारित किए गए थे। इन परीक्षणों की नई तारीखें अभी जारी नहीं की गई हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement