Monday, May 13, 2024
Advertisement

CBSE: स्कूली छात्रों के सिलेबस में की जा सकती है कटौती

मानव संसाधन विकास मंत्रालय कक्षा एक से लेकर 12वीं तक सभी छात्रों के लिए हिंदी में ऑडियो विजुअल शैक्षणिक कार्यक्रम उपलब्ध करवाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2020 10:53 IST
cbse syllabus of school students can be cut- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE cbse syllabus of school students can be cut

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय कक्षा एक से लेकर 12वीं तक सभी छात्रों के लिए हिंदी में ऑडियो विजुअल शैक्षणिक कार्यक्रम उपलब्ध करवाएगा। इन कार्यक्रमों का सीधा टेलीकास्ट टेलीविजन पर किया जाएगा। मंत्रालय इसके लिए एक एमओयू साइन करने जा रहा है। इसके साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस वर्ष स्कूली छात्रों के सिलेबस में कटौती करने पर भी गंभीरता से विचार कर रहा है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम रोटरी के साथ एक एमओयू साइन करने जा रहे हैं।

इसके माध्यम से कक्षा एक से बारहवीं तक के सभी छात्रों को टीवी एवं अन्य ऑनलाइन माध्यमों पर हिंदी भाषा में शैक्षणिक कार्यक्रम उपलब्ध कराया जाएगा। यह टेलीकास्ट विद्यादान, दीक्षा, स्वयंप्रभा आदि चैनल्स पर उपलब्ध होगा।"गौरतलब है कि 1 से 15 जुलाई के बीच 10वीं एवं 12वीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं होनी हैं, इस विषय पर केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, "परीक्षाओं में गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी निदेशरें का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा।"

वहीं कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुए मौजूदा हालात को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय से लगातार सिलेबस में कटौती करने की मांग की जा रही है। इस पर केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, "मौजूदा हालातों को देखते हुए साथ ही शिक्षकों एवं अभिभावकों की ओर से की गई अपील को ध्यान में रखकर हम स्कूली सिलेबस में कटौती करने पर विचार कर रहे हैं।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement