Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Covid-19: युवा ऑनलाइन मनोरंजन में बिता रहे अधिक समय

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान देश में 25 साल से कम उम्र के लोग और 25 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोग टीवी कार्यक्रम, फिल्में देखने, गेम खेलने या अन्य ऑनलाइन मनोरंजन में अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 17, 2020 13:38 IST
covid-19 youth spending more time in online entertainment- India TV Hindi
Image Source : FILE covid-19 youth spending more time in online entertainment

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान देश में 25 साल से कम उम्र के लोग और 25 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोग टीवी कार्यक्रम, फिल्में देखने, गेम खेलने या अन्य ऑनलाइन मनोरंजन में अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं। यह बात आईएएनएस-सीवोटर सर्वेक्षण में सामने आई है।

सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 61.1 प्रतिशत फ्रेशर्स ऑनलाइन मनोरंजन में समय बिताते नजर आ रहे हैं, जबकि इससे अगली आयु वर्ग की श्रेणी के 50 प्रतिशत युवाओं का कहना है कि वे अपना अधिकांश समय टीवी या फिल्में देखने में बिता रहे हैं।

आय के संदर्भ में देखा जाए तो मध्यम आय वर्ग में 55.6 प्रतिशत लोग अपना अधिकांश समय ऑनलाइन मनोरंजन पर खर्च कर रहे हैं, जबकि निम्न आय वर्ग में 53.5 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे ऑनलाइन मनोरंजन पर ज्यादा समय नहीं दे रहे हैं।

यह स्पष्ट है कि निम्न आय वाले लोगों को इस संकट की घड़ी में आजीविका की चुनौतियों का सामना करना पड़ा रहा है। इस श्रेणी के 39.6 प्रतिशत लोग अधिक समय टीवी या फिल्में देखने में बिता रहे हैं।क्षेत्रीय संदर्भ में देखा जाए तो पूर्व, उत्तर और पश्चिम भारत में लगभग 50 प्रतिशत लोग अधिक समय टीवी या फिल्में देखने में बिता रहे हैं, जबकि दक्षिणी क्षेत्र में 34.2 प्रतिशत लोग ऐसा कर रहे हैं।

वहीं अगर शिक्षा के स्तर को देखते हुए लोगों की दिलचस्पी पर गौर किया जाए तो कम शिक्षित समूहों में आने वाले 43.3 प्रतिशत लोग अधिक समय टीवी देखने में बिता रहे हैं, जबकि मध्यम और उच्च शिक्षित 50 प्रतिशत से अधिक लोग ऑनलाइन मनोरंजन करते हुए अपना समय बिता रहे हैं।

सामाजिक या समुदाय के तौर पर देखा जाए तो 70.3 प्रतिशत ईसाई सबसे अधिक ऑनलाइन मनोरंजन करते हुए समय बिता रहे हैं, जबकि केवल 37.4 प्रतिशत सिख ऐसा कर रहे हैं, जिनकी संख्या इस मामले में सबसे कम है।

स्थान के अनुसार सर्वेक्षण में पाया गया कि अर्ध-शहरी क्षेत्रों से संबंध रखने वाले 54.7 प्रतिशत लोग अधिक समय टीवी या फिल्में देखने में बिता रहे हैं, जबकि शहरी क्षेत्रों में 42.6 प्रतिशत लोग ऐसा कर रहे हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement