Friday, May 17, 2024
Advertisement

IIM सिखाएगा युवाओं को रिटेल व्यवसाय के गुण, पढ़ें पूरी जानकारी

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) देश के युवाओं को रिटेल व्यवसाय से जुड़े गुर सिखाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से इसके लिए बकायदा एक पोस्टग्रेजुएट कोर्स तैयार किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 17, 2020 18:10 IST
IIM will teach retail business properties- India TV Hindi
Image Source : FILE IIM will teach retail business properties

नई दिल्ली। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) देश के युवाओं को रिटेल व्यवसाय से जुड़े गुर सिखाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से इसके लिए बकायदा एक पोस्टग्रेजुएट कोर्स तैयार किया गया है। यह कोर्स देश के युवाओं को आज के कठिन समय में रिटेल व्यवसाय को लाभप्रद बनाने की शिक्षा देगा। रिटेल व्यवसाय के लिए यह कोर्स आईआईएम-बेंगलुरु ने डिजाइन किया है। यह विशेष कोर्स 6 सप्ताह में पूरा किया जा सकेगा। कोर्स में दाखिला इसी महीने मई से शुरू हो रहा है। नवंबर के प्रथम सप्ताह में आईआईएम इससे जुड़ी हुई परीक्षाएं लेगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा, "रिटेल व्यवसाय किस तरह काम करता है यह समझाने के लिए इस कोर्स को शुरू किया गया है। इसमें रिटेल व्यवसाय से जुड़े मुख्य विषय, चुनौतियां, शब्दावली व अन्य विषय शामिल किए गए हैं। छात्रए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के चैनल 'स्वयं' के माध्यम से यह शुरुआत कर सकते हैं।"

आईआईएम-बेंगलुरु द्वारा शुरू किए गए इस कोर्स के जरिए रिटेल व्यवसाय की छोटी-छोटी बारीकियां भविष्य के उद्यमियों को सिखाई जाएंगी। कोर्स के माध्यम से छात्रों को इस क्षेत्र में मौजूद प्रतिस्पर्धा में अग्रणी होने के तौर तरीके बताए जाएंगे। साथ ही रिटेल कारोबार में टूल्स और टेक्निक का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

मौजूदा रिटेल मैनेजमेंट कोर्स के लिए आवेदन 31 अगस्त तक किया जा सकता है। प्रशिक्षण के बाद 7 नवंबर को इसमें शामिल होने वाले छात्रों का फाइनल टेस्ट लिया जाएगा। कोरोना वायरस और उसके बाद संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण रिटेल कारोबारियों का व्यवसाय लगभग ठप पड़ा है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "ऐसे में इस पाठ्यक्रम की सहायता से देशभर के रिटेल कारोबार को नई गति व मार्गदर्शन मिल सकेगा।"गौरतलब है कि एनपीटीई के माध्यम से एयरोस्पेस के साथ साथ 17 अन्य इंजीनियरिंग कोर्स भी ऑनलाइन उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिनमें फूड इंजीनियरिंग, बायोलॉजिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, डिजाइन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक व कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग जैसे पाठ्यक्रम शामिल हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement