Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों के लिए 'लाइब्रेरी खिड़की'

त्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राइमरी और अपर प्राइमरी क्लास के छात्रों के लिए ई-मैगजीन की अवधारणा लाने के लिए टाटा ट्रस्ट के साथ मिलकर काम करने का करार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 02, 2020 18:16 IST
'Library window' for students of primary classes in Uttar...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE 'Library window' for students of primary classes in Uttar Pradesh

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राइमरी और अपर प्राइमरी क्लास के छात्रों के लिए ई-मैगजीन की अवधारणा लाने के लिए टाटा ट्रस्ट के साथ मिलकर काम करने का करार किया है। यह ई-मैगजीन सप्ताह में दो बार छात्रों और शिक्षकों तक पहुंचेगी। लाइब्रेरी खिड़की नाम की इस ई-मैगजीन में 3 से 14 साल की उम्र के बच्चों के लिए कविता और कहानियों के रूप में सामग्री दी गई है।

ई-लर्निग की यह सामग्री टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो के रूप में उपलब्ध होगी, जो माता-पिता और शिक्षकों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और दीक्षा एप के माध्यम से उपलब्ध है। ई-पत्रिका का पहला संस्करण 30 जून को जारी किया गया था।उप्र में ई-मैगजीन प्रोजेक्ट की देखरेख करने वाले टाटा ट्रस्ट के शिक्षा अधिकारी विशम्भर ने कहा, "इस नवाचार के माध्यम से बच्चों के लिए पुस्तकालय, कला, जीवन कौशल शिक्षा जैसे विषयों के लिए ई-सामग्री साझा की जाएगी।"

अतिरिक्त निदेशक (शिक्षा) ललिता प्रदीप ने कहा, "इस तरह की समृद्ध सामग्री के जरिए बच्चों और उनके पर्यावरण तक पहुंचना एक बहुत ही अभिनव अवधारणा है।"उप्र बच्चों के सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए ऐसा वैकल्पिक समाधान देने वाला राजस्थान के बाद दूसरा राज्य है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement