1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. नेशनल टेस्ट एप 'अभ्यास' हुआ छात्रों के बीच लोकप्रिय

नेशनल टेस्ट एप 'अभ्यास' हुआ छात्रों के बीच लोकप्रिय

नीट की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए लांच किया गया नेशनल टेस्ट 'अभ्यास' एप विद्यार्थियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 23, 2020 12:21 IST
national test app 'practice' became popular among...- India TV Hindi
Image Source : PTI national test app 'practice' became popular among students

नई दिल्ली। नीट की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए लांच किया गया नेशनल टेस्ट 'अभ्यास' एप विद्यार्थियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है। यह एप स्वयं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने लांच किया है। मंत्रालय के मुताबिक, 72 घंटे से भी कम समय में 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने इस एप को डाउनलोड कर लिया है। 80 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने जेईई मेन और नीट के लिए मॉक टेस्ट भी दिया है। सबसे अधिक छात्र सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच मॉक टेस्ट देते हैं।

इस एप के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ निशंक ने कहा, "हर वर्ष बड़ी संख्या में विद्यार्थी जेईई (मेन), नीट एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं देते हैं जिनमें से बहुत सारे निजी कोचिंग संस्थाओं तक नहीं जा पाते हैं। उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमने यह एप लांच किया है जिससे उनको तैयारी करने में सुविधा होगी।"

उन्होंने कहा, "इस एप पर छात्रों के लिए रोज तीन घंटे के जेईई (मेन) और नीट के एक एक सम्पूर्ण प्रश्न पत्र उपलब्ध होगा जिसको छात्र डाउनलोड करने के बाद कभी भी दे सकते हैं। इस टेस्ट को देने के लिए छात्रों को इंटरनेट की सुविधा की जरूरत भी नहीं होगी।"

अभी ये एप एंड्राइड पर उपलब्ध है और जल्द ही ये आईओएस पर भी उपलब्ध होगा। छात्र ये एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप पर उपलब्ध टेस्ट को देने के बाद छात्र तुरंत ही अपनी तैयारियों का मूल्यांकन कर सकते हैं क्योंकि तुरंत ही उन्हें प्राप्तांक और विषयवार मिले अंक पता चल जाएंगे।

डॉ निशंक ने कहा, "आमतौर पर हर नए सॉफ्टवेयर में शुरूआती दिक्कतें होती हैं लेकिन मुझे यह बताते हुए बेहद गर्व और खुशी हो रही है कि इस एप के बारे में ऐसी कोई भी रिपोर्ट अभी तक नहीं आयी है। इस बात से यह सिद्ध हो जाता है कि आज इस आपातकाल स्थिति के बावजूद भारत पूरी तरह से विश्व स्तरीय उत्पाद बना सकता है और वो भी अत्यंत तेजी के साथ। "

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X