Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UPCATET 2019 Counselling: यूपीसीएटीईटी एंट्रेंस टेस्ट काउंसलिंग सीट आवंटन के नतीजे आज होगें जारी, ऐसे करें चेक

UPCATET 2019 Counselling:​ उत्तर प्रदेश कंबाइंड एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी एंट्रेंस टेस्ट, यूपीसीएटीईटी (UPCATET) 2019 की काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है और अंडरग्रेजुएट और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए सीट आवंटन के पहले परिणाम आज 3 जुलाई को घोषित होने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 03, 2019 15:38 IST
UPCATET ENTERANCE TEST- India TV Hindi
UPCATET ENTERANCE TEST

UPCATET 2019 Counselling:​ उत्तर प्रदेश कंबाइंड एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी एंट्रेंस टेस्ट, यूपीसीएटीईटी (UPCATET) 2019 की काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है और अंडरग्रेजुएट और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए सीट आवंटन के पहले परिणाम आज 3 जुलाई को घोषित होने की संभावना है। 3 जून को काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की गई थी और कहा जा रहा है कि सीट आवंटन के परिणाम आज आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाने हैं। एक बार घोषित किए गए आवंटन परिणाम देखने के लिए काउसलिंग के लिए पंजीकरण करवा चुके उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.upcatet.org पर जा सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों को पहले आवंटन में सीटें आवंटित की गई हैं, उन्हें 7 जुलाई से पहले प्रवेश के लिए सुरक्षा जमा (सिक्योरिटी मनी) का भुगतान करने की आवश्यकता है और दस्तावेज सत्यापन को 8 जुलाई से पहले आवंटित विश्वविद्यालय में करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही पीजी काउंसलिंग भी चल रही है और उसके लिए 6 जुलाई को पहला आवंटन परिणाम घोषित किया जाएगा। यूपीसीएटीईटी परीक्षा उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में कृषि, बागवानी, वानिकी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश, यूजी, पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की जाती हैृ।

यूपीसीएटीईटी 2019 परीक्षा 16 मई, 17 मई और 18 मई 2019 को आयोजित की गई थी और परिणाम 1 जून 2019 को घोषित किया गया था। इसके लिए 3 जून को काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करने के लिए लिंक और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए लिंक यूपीसीएटीईटी 2019 की काउंसलिंग प्रक्रिया के आरंभ के भाग के रूप में सक्रिय किया गया था. पहली काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन विकल्प भरने का काम 21 जून से 24 जून तक किया गया था।

इसी प्रक्रिया के बाद अब काउंसलिंग के तहत सीट आवंटित की जा रही हैं। सीट आवंटन की पहली लिस्ट यानि सीट आवंटन के पहले परिणाम आज जारी किए जाने हैं इसके अलावा फीस भुगतान और अन्य प्रक्रिया की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। जिन उम्मीदवारों को पहली लिस्ट में सीट आवंटित नहीं हुई हैं वो निराश ना हों। जल्द ही सीट आवंटन कि दूसरी लिस्ट भी जारी की जाएगी। योग्यता के अनुसार बाकि उम्मीदवारों को भी प्रवेश दिया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement