Friday, March 29, 2024
Advertisement

BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे हुए घोषित, यहां से करें चेक

बिहार बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स के लिये अच्छी खबर है बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी (Bihar School Examination Board, BSEB) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 26, 2020 12:30 IST
bihar board 10th result 2020- India TV Hindi
Image Source : PTI bihar board 10th result 2020

Bihar Board 10th Result 2020:  बिहार बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स के लिये अच्छी खबर है बिहार स्‍कूल एग्‍जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी (Bihar School Examination Board, BSEB) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। बता दें कि बिहार बोर्ड ने फरवरी में परीक्षाएं आयोजित की थीं और कक्षा 12वीं का परिणाम, मार्च 2020 में ही जारी किया जा चुका है. मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पिछले सप्ताह समाप्त हो गया है।

बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा 17 फरवरी 2020 से शुरू हुई थी जो कि 25 फरवरी 2020 को ख़त्म हुई। उसके बाद बोर्ड कि कापियों का मूल्यांकन शुरू हुआ परन्तु कुछ दिनों के बाद कोरोना वायरस कोविड -19 का प्रकोप और देश व्यापी लॉकडाउन होने के कारण मूल्यांकन कार्य स्थगित कर देना पड़ा। जिसके कारण बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट को जारी करने में करीब डेढ़ महीने की देरी हो गई। यदि रिजल्ट के सभी कार्य बोर्ड के शेड्यूल के अनुसार होते तो बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट मार्च – अप्रैल माह में घोषित कर दिया जाता।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

1. इंटरनेट पर BSEB की वेबसाइट खोलें

2. वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें

3. अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर भरें और सबमिट करें

4. अब मांगी गई डीटेल्स डालें और सबमिट करें

5. सबमिट करते ही रिजल्ट आपको मिल जाएगा

इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं रिजल्ट

> Biharboardonline.bihar.gov.in

> Biharboard.online

> onlinebseb.in

> Bsebresult.online

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement