Friday, April 19, 2024
Advertisement

Bihar Board 10th Result 2020 Updates: बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी, मोबाइल पर रिजल्ट ऐसे देखें

छात्र अपना परिणाम एसएमएस के माध्यम से अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 26, 2020 12:30 IST
BSEB bihar board 10th result matric result 2020 steps to...- India TV Hindi
Image Source : FILE BSEB bihar board 10th result matric result 2020 steps to check result on mobile through sms

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब छात्रों का  इंतजार खत्म हुआ क्योंकि बिहार बोर्ड ने 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है। जो छात्र BSEB Class 10 मैट्रिक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना परिणाम देख सकते हैं। हालाँकि, आधिकारिक वेबसाइट धीमी या उत्तरदायी नहीं होने की स्थिति में, छात्र अपना परिणाम एसएमएस के माध्यम से अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त कर सकते हैं।

SMS के जरिए रिजल्ट कैसे चेक करें

छात्र अपने फोन पर अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रारूप में एक एसएमएस - बीएसईबी <स्पेस> रोलएलएनआरई - 56263 पर भी भेज सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा 17 फरवरी 2020 से शुरू हुई थी जो कि 25 फरवरी 2020 को ख़त्म हुई। उसके बाद बोर्ड कि कापियों का मूल्यांकन शुरू हुआ परन्तु कुछ दिनों के बाद कोरोना वायरस कोविड -19 का प्रकोप और देश व्यापी लॉकडाउन होने के कारण मूल्यांकन कार्य स्थगित कर देना पड़ा। जिसके कारण बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट को जारी करने में करीब डेढ़ महीने की देरी हो गई। यदि रिजल्ट के सभी कार्य बोर्ड के शेड्यूल के अनुसार होते तो बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट मार्च – अप्रैल माह में घोषित कर दिया जाता।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement