1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. CBSE CTET July Answer Key 2019: सीबीएसई सीटेट जुलाई आंसर की 2019 हुई जारी, यहां करें चेक

CBSE CTET July Answer Key 2019: सीबीएसई सीटेट जुलाई आंसर की 2019 हुई जारी, यहां करें चेक

CBSE CTET July Answer Key 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, सीटेट रविवार, 7 जुलाई 2019 को आयोजित किया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 08, 2019 12:01 IST
cbse ctet july answerkey 2019- India TV Hindi
cbse ctet july answerkey 2019

CBSE CTET July Answer Key 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, सीटेट रविवार, 7 जुलाई 2019 को आयोजित किया था। देशभर के कई केंद्रों पर सीटेट परीक्षा का आयोजन किया गया था। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) की अनौपचारिक आंसर की सीबीएसई से जुड़े खई संस्थानों द्वारा जारी कर दी गई है। उम्मीदवार विभिन्न निजी वेबसाइटों द्वारा जारी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. आधिकारिक आंसर की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जल्द ही जारी की जाएगी।

परीक्षा कई शिफ्ट में आयोजित की गई थी। पहली और दूसरी शिफ्ट में आने वाले अभ्यर्थियों ने पेपर को मध्यम श्रेणी में रखा। उन्होंने कहा कि परीक्षा में आसान से कठिन प्रश्न अलग-अलग थे. उन्होंने बताया, पेपर 1 में अंग्रेजी सेक्शन सबसे आसान था, जिसमें सामाजिक विज्ञान के प्रश्न थोड़े कठिन थे। गणित खंड सभी में सबसे कठिन प्रश्न थे। हालांकि छात्रों ने अलग-अलद प्रतिक्रिया दी है। कुछ ने कहा कि पेपर मध्यम था जिसमें समाजशास्त्र और गणित जैसे वर्गों से आसान और विश्लेषणात्मक प्रश्न शामिल थे। पेपर पैटर्न पिछले पांच सालों से एक जैसा है।

सीबीएसई सीटेट के लिए आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर अभी जारी नहीं की गई है। अभी केवल अनौपचारिक आंसर की कई अलग-अलग संस्थानों ने जारी की है। औपचारिचक आंसर की सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर पाएंगे। 

सीबीएसई सीटेट आंसर की 2019 कैसे करें डाउनलोड

  1. संभावित आंसर की जारी करने के लिए निजी संस्थानों की वेबसाइटों पर जाएं।
  2. डाउनलोड सीटेट 2019 आंसर की के लिंक पर क्लिक करें।
  3. एक पीडीएफ के रूप में आंसर की सामने स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  4. आंसर की डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

केंद्र शासित प्रदेशों के अंतर्गत आने वाले सरकारी स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय समिति, केंद्रीय तिब्बती स्कूलों और अन्य सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पदों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X